होम / बजट से पहले सरकार का एडवांस एस्टीमेट, वित्त वर्ष 2022-23 में GDP 7% की दर से बढ़ने का अनुमान

बजट से पहले सरकार का एडवांस एस्टीमेट, वित्त वर्ष 2022-23 में GDP 7% की दर से बढ़ने का अनुमान

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 6, 2023, 9:22 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने शुक्रवार यानी आज आकड़े जारी करके फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में GDP (सकल घरेलू उत्पाद) 7% रहने का अनुमान लगाया है। सरकार ने आज जो ग्रोथ रेट का अनुमान जारी किया है वह केंद्रीय बैंक RBI के अनुमान से अधिक है। सबसे खास बात तो यह है कि सरकार ने नए साल में पहला एडवांस एस्टीमेट जारी किया है। वहीं यह अनुमान 1 फरवरी 2023 को लोकसभा में आम बजट जारी करने के पहले लगाया गया है, जो बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी के आधार पर टैक्स रेवेन्यू और अन्य एस्टीमेट्स की गणना होगी।

हालांकि सरकार के इस अनुमान के बाद GDP ग्रोथ रेट कम होने की आशंका बढ़ गई है क्योंकि 31 मार्च 2022 में खत्म हुए फाइनेंशियल ईयर में GDP ग्रोथ रेट 8.7% थी। इस लिहाज से पिछले फाइनेंशियल ईयर में GDP ग्रोथ रेट में सुस्ती आने का अनुमान है।

पिछले वित्त वर्ष की तुलना में नॉमिनल GDP ग्रोथ में भी दर्ज की गई गिरावट

जानकारी दें, सांख्यिकी मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि फाइनेंशियल ईयर 22-23 नॉमिनल GDP ग्रोथ 15.4% रहने का अनुमान है, जो पिछले फाइनेंशियल ईयर में 19.5% थी। वहीं ग्रॉस वैल्यू एडेड ग्रोथ का अनुमान 6.7% लगाया गया है, जो पिछले फाइनेंशियल ईयर में 8.1% था।

दुनियाभर में भारत की अर्थव्यवस्था अपेक्षाकृत एक “उज्ज्वल स्थान”

आपको बता दें, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के डिप्टी मैनेजिंग डॉयरेक्टर एंटोइनेट सायह ने आज कहा कि दुनियाभर में भारत की अर्थव्यवस्था अपेक्षाकृत एक “उज्ज्वल स्थान” पर है, लेकिन सर्विस निर्यात में अपनी मौजूदा ताकत का लाभ उठाने और इसे रोजगार संपन्न और विनिर्माण निर्यात तक विस्तारित करने की जरूरत है। वहीं पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जारी भू-राजनीतिक तनाव और वैश्विक वित्तीय स्थितियों के चलते वर्तमान फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में देश की GDP वृद्धि का अनुमान 7% से घटाकर 6.8% कर दिया था।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

टीवी की दुनिया से बॉलीवुड तक, आज OTT star के नाम से जाना जाता हैं ये सितारा -Indianews
Lok Sabha Election: राहुल गांधी, शशि थरूर से लेकर हेमा मालिनी तक दूसरे चरण के मतदान में ये बड़े नाम है शामिल-Indianews
Aaj Ka Rashifal: कई राशियों के लिए अच्छा दिन, जानें आज का अपना राशिफल- indianews
Lok Sabha Elections Phase 2: 13 राज्यों की 88 सीटों पर आज होगा मतदान, इतने उम्मीदवारों के किस्मत पर लगा है दाव-Indianews
Lok Sabha Elections Phase 2 Live: लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण आज, 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान शुरु- indianews
Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
ADVERTISEMENT