होम / Surya Grahan: दिवाली के एक दिन बाद लगने वाले सूर्य ग्रहण का इतना पड़ेगा बुरा प्रभाव, करें ये आसान उपाय

Surya Grahan: दिवाली के एक दिन बाद लगने वाले सूर्य ग्रहण का इतना पड़ेगा बुरा प्रभाव, करें ये आसान उपाय

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 9, 2022, 10:21 pm IST

Surya Grahan 2022: इस साल का आखिरी आंशिक सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगने जा रहा है। बता दें, हिंदू पंचांग के अनुसार आंशिक सूर्यग्रहण दोपहर 2:28 से शाम 6:32 तक रहेगा। इस ग्रहण की समय अवधि 4 घंटे की बताई जा रही है। कहा जा रहा है कि ये भारत के कईं हिस्सों में इस अनोखे खगोलीय घटना को देखा जा सकेगा। दिवाली (Diwali 2022) के ठीक 1 दिन बाद सूर्य ग्रहण से सभी राशियों पर अच्छा या बुरा प्रभाव पड़ेगा।

ज्योतिष शास्त्रों में बताई ये जरुरी बातें

साथ ही बता दें कि सूर्य ग्रहण के बाद सूतक काल लग जाता है, जिस दौरान किसी भी तरह की जरुरी चीजें नहीं की जाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्योतिष शास्त्रों में बताया गया है कि सूर्य ग्रहण के दौरान जातकों के शुभ ग्रहों की चाल बदल जाती है और इसका उनके जीवन पर प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में ग्रहण के इन प्रभावों से बचने के लिए कुछ आसान उपाय भी बताए गए हैं। आइए आचार्य श्याम चंद्र मिश्र ने बताया हैं कि सूर्य ग्रहण के प्रभाव को किस तरह कम किया जा सकता है।

ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए करें ये उपाय

  • आचार्य मिश्र बताते हैं कि सूर्यग्रहण के दौरान व्यक्ति को हमेशा देवी-देवताओं का स्मरण करना चाहिए और उनसे अपने जीवन की कुशलता की कामना करनी चाहिए।
  • सूर्य ग्रहण के दौरान देवी-देवताओं के बीज मंत्र और चालीसा का पाठ करने से ग्रहण का प्रभाव कम हो जाता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि मंत्रों का जाप मन में किया जाए। ये ध्यान रखें कि आप भगवान की प्रतिमा का स्पर्श बिल्कुल ना करें।
  • सूतक काल के बाद स्नान सबसे जरूरी है। इसलिए ग्रहण के बाद सबसे पहले स्नान करें और फिर देवी-देवताओं की मूर्तियों को, अन्न को और घर के हिस्सों को गंगाजल से सिक्त कर दें। ऐसा करने से ग्रहण का प्रभाव कम हो जाता है।
  • इसके साथ शास्त्रों में ये भी बताया गया है कि ग्रहण के दौरान दीपक जलाकर गायत्री मंत्र अथवा महामृत्युंजय मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए। ये आपकी कई तरह की समस्याओं से दूर रखता है।
  • इसके साथ आचार्य जी बता रहे हैं कि सूतक लगने के बाद भोजन खाना, पकाना, नहाना इत्यादि से दूर रहना चाहिए साथ ही इस दौरान सोना भी नहीं चाहिए ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
  • इसके साथ सूर्य ग्रहण के दौरान तुलसी के पौधे को बिल्कुल हाथ ना लगाएं। बल्कि ग्रहण से पहले तुलसी के पत्ते को बचे हुए खाने या फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से भोजन पर भी ग्रहण का प्रभाव नहीं पड़ता है।

 

ये भी पढ़े:- Diwali 2022: दिवाली से पहले घर के इन कोनों की कर लें साफ-सफाई, मां लक्ष्मी की बनेगी विशेष कृपा – India News

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट
R Madhavan ने रहना है तेरे दिल में की शूटिंग से खास यादें की शेयर, पत्नी को लेकर सुनाया स्पेशल किस्सा
Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा
J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल
Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
IPL 2024: ‘साक्षी भाभी के बाद, मैं ही अकेला शख्स हूं…, रवींद्र जड़ेजा ने मंच पर धोनी से किया मजाक
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार की मौत के बाद, चंद्रशेखर को है आज़म ख़ान की चिंता, सरकार से की ये मांग
ADVERTISEMENT