होम / Navratri Puja: माता रानी से मनोवांछित फल की प्राप्ति के लिए राशि अनुसार करें अराधना

Navratri Puja: माता रानी से मनोवांछित फल की प्राप्ति के लिए राशि अनुसार करें अराधना

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : September 27, 2022, 5:37 pm IST

Navratri Puja According To Zodiac: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। 05 अक्टूबर तक नवरात्र की धूम रहेगी। नवरात्रि का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है। माता रानी के भक्त नौ दिन तक व्रत करके मां की पूजा अर्चना करते हैं। शुभ कार्य के लिए नवरात्र के दिन बेहद ही शुभ मान जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, अपनी राशि के मुताबिक जो भी इन 9 दिनों में मां शेरोंवाली की पूजा-अर्चना करते हैं। उन लोगों को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। नौ दिनों में मां वरादान पाने के लिए अपनी राशि अनुसार इस तरह अराधना करें।

मेष राशि

मेष राशि के भक्तों को स्कंदमाता की पूजा करना काफी शुभ फल प्रदान करेगी। इस राशि के जातक माता रानी को लाल पुष्प और दूध से बनी हुई मिठाई को भोग लगाएं। साथ ही सिद्धकुंजिका स्रोत का पाठ भी करें।

वृष राशि

वृष राशि के जातकों को महागौरी की पूजा-अर्चना करनी चाहिए। महागौरी को इस राशि के लोगों को सफेद फूल तथा सफेद चंदन अर्पित करना चाहिए। इसके अलावा दुर्गा सप्तशती का पाठ आर्थिक स्थिति सुधारेगी।

मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले जातकों को देवी दुर्गा के ब्रह्मचारिणी रूप की आराधना करनी चाहिए। मिथुन राशि के जातक हर रोज घर-परिवार में सुख-शांति की कामनापूर्ति के लिए देवी मां का स्मरण करें।

कर्क राशि

कर्क राशि वालों को मां शैलपुत्री की पूजा करनी चाहिए। मां शैलपुत्री से वरदान प्राप्ति के लिए मां को बताशे, दही और चावल का भोग लगाएं। शारिरिक कष्टों से ये आपको छुटकारा प्रदान करेगा।

सिंह राशि

सिंह राशि वाले भक्त नवरात्र के मां कूष्मांडा स्वरूप की पूजा करें। मां को रोली और केसर अर्पित करें। साथ ही कपूर से माता की आरती करें। दुर्गा सप्तशती का पाठ करना नहीं भूलें।

कन्या राशि

कन्या राशि वाले जातक दुर्गा देवी के ब्रह्मचारिणी स्वरूप का सच्चे मन से ध्यान करें। मां को दूध और चावल की खीर का भोग लगाएं। आपकी सभी इच्छाएं ऐसा करने से पूरी होंगी। साथ ही व्यापार या नौकरी में भी काफी सफलता मिलेगी।

तुला राशि

तुला राशि के वाले देवी मां के महागौरी स्वरूप की आराधना करें। देवी मां को को प्रसन्न करने के लिए उन्हें लाल चुनरी चढ़ानी चाहिए। साथ ही दुर्गसप्तशती का पाठ अवश्य करें।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों को कालरात्रि रूप की आराधना करना शुभ रहेगा। नवरात्रि में पूरे नौ दिनों तक देवी की सुबह और शाम दोनों समय आरती करें। इसके अलावा गुड़हल का फूल चढ़ाकर गुड़ का भी भोग लगाएं।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों को नवरात्रि में स्कंदमाता की धन प्राप्ति के लिए आराधना करनी चाहिए। साथ ही हर रोज दुर्गासप्तशती का पाठ भी करें। इसके अलावा माता रानी को पीले रंग की मिठाई और तिल का तेल भी अर्पित करें।

मकर राशि

मकर राशि के लोग मां कात्यायनी की मनोकामना पूर्ति के लिए पूजा-अर्चना करें। इसके अलावा नारियल की बर्फी का भोग जरूर लगाएं।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों को माता रानी के कालरात्रि स्वरूप की पूजा करनी चाहिए। माता को सप्तमी पर हलवे का भोग लगाएं। आमदनी में बढ़ोतरी के लिए देवी कवच का पाठ करें।

मीन राशि

मीन राशि वाले लोग नवरात्रि में मां चंद्रघंटा की अराधना करें। साथ ही पूरे 9 दिनों तक दुर्गासप्तशती का पाठ करना न भूलें। देवी चंद्रघंटा को नैवेद्य में पीला फूल और केला अर्पित करें।

Also Read: Navratri 2022: कल से होंगी नवरात्रि प्रारम्भ, इस प्रकार करें कलश की स्थापना

Also Read: Shardiya Navratri 2022: आज नवरात्रि का दूसरा दिन, ऐसे करें मां ब्रह्मचारिणी को प्रसन्न

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Iran-Pakistan Statement: क्यों उड़ा कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का मजाक? जानें बयान में क्या कहा-Indianews
बिग बॉस 13 फेम Arti Singh ने रचाई शादी, परिवार के साथ जमकर दिए पोज -Indianews
14 साल बाद स्क्रीन पर वापस लौटेंगे Fardeen Khan, इस तरह मिला था हीरामंडी में रोल -Indianews
Lok Sabha Election: दूसरे चरण के मतदान में मुख्य सीटों पर 2019 में कैसे हुआ था मतदान, यहां जानें पूरा विवरण-Indianews
News Delhi: रणधीर जयसवाल ने भारतीय लोकतंत्र के आलोचकों को दिया करारा जवाब, कह दी ये बड़ी बात-Indianews
टीवी की दुनिया से बॉलीवुड तक, आज OTT star के नाम से जाना जाता हैं ये सितारा -Indianews
Lok Sabha Election: राहुल गांधी, शशि थरूर से लेकर हेमा मालिनी तक दूसरे चरण के मतदान में ये बड़े नाम है शामिल-Indianews
ADVERTISEMENT