होम / Chhath Puja: सूर्य देवता को चढ़ाएं राशिनुसार ये भोग, छठी मईया के आशीर्वाद से पूर्ण होगी मनोकामना

Chhath Puja: सूर्य देवता को चढ़ाएं राशिनुसार ये भोग, छठी मईया के आशीर्वाद से पूर्ण होगी मनोकामना

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 29, 2022, 7:03 pm IST

Chhath Puja 2022 Prasad by Zodiac Sign: छठ का महापर्व 28 अक्‍टूबर से शुरू हो चुका है। बता दें कि धार्मिक मान्‍यताओं के मुताबिक, छठ पर भगवान सूर्य को अर्घ्‍य दिया जाता है। ऐसे में आप भी अर्घ्‍य देने से पहले जान लीजिए कि आपको अपनी राशि के मुताबिक, किन-किन चीजों का भोग चढ़ाना चाहिए। सूर्यदेव के साथ छठी मईया की अराधना की जाती है। पूजा में संतान उन्नती के लिए सूर्यदेव की भी पूजा की जाती है, लेकिन कई लोग छठ पूजा नहीं करते हैं। ऐसे में वो लोग सूर्य देवता को भोग लगा सकते हैं। इस समय आपको स्‍वच्‍छता का ख्‍याल रखना चाहिए और ब्रह्मचर्य का भी विशेष ध्‍यान रखना चाहिए।

राशिनुसार सूर्य देव को चढ़ाएं ये भोग।    

मेष राशि

मेष राशि के जातकों को अपनी संतान की खुशहाली के लिए गन्ने का भोग चढ़ाना चाहिए और ये प्रसाद सूर्य देवता और छठ मईया को शाम और सुबह अर्घ्य के साथ चढ़ाना चाहिए।

वृष राशि

वृष राशि के जातकों को नारियल का भोग चढ़ाना चाहिए और ये प्रसाद सूर्य देवता और छठ मईया को शाम और सुबह अर्घ्य के साथ चढ़ाना चाहिए। इससे आपकी संतान को अच्छी सेहत का वरदान मिलेगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों को छठ के दिन शरीफा का भोग चढ़ाना चाहिए। इससे आने वाले कष्‍ट दूर होंगे। इससे आपकी नौकरी की परेशानी भी दूर हो सकती है।

कर्क

कर्क राशि के लोगों छठ के दिन सिंघाड़ा का भोग चढ़ाना चाहिए।

सिंह

अगर आपके बच्‍चों की सिंह राशि है, तो आपको छठ पूजा में गुड़ का भोग चढ़ाना चाहिए। इससे आपके बच्‍चों का मान सम्‍मान और सोसायटी में ख्याति बढ़ेगी।

कन्या

कन्या राशि के जातकों को छठ के दिन संतरा या मौसमी भोग चढ़ाना चाहिए। इससे आपके आने वाले कष्‍ट दूर होंगे।

तुला

तुला राशि के लोगों को छठ मईया को नारियल अर्पित करना चाहिए। इससे उनकी आर्थिक समस्‍या दूर हो जाएगी।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों को छठ पूजा में सेब का भोग चढ़ाना चाहिए। इससे उन्‍हें व्‍यापार को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा करियर में भी तरक्‍की होगी। भगवान सूर्य को अर्घ्य भी देना चाहिए।

धनु

धनु राशि के जातकों को भगवान सूर्य को गन्ने का भोग चढ़ाना चाहिए। इससे पुराने काम आसानी से पूरे होंगे।

मकर

मकर राशि के जातकों को अपने बच्‍चों की खुशहाली के लिए मौसमी भोग चढ़ाना चाहिए। भगवान सूर्य को अर्घ्य भी देना चाहिए।

कुंभ

कुंभ राशि के जातकों को भगवान सूर्य को शरीफा का भोग चढ़ाना चाहिए। अपने रिश्‍तों में सुधार लाने के लिए ऊं सूर्याय नम: का जाप भी करना चाहिए।

मीन

मीन राशि के लोगों को भगवान सूर्य और छठी मईया को सिंघाड़ा चढ़ाना चाहिए। इससे आपको बिजनेस में लाभ होगा और नौकरी में तरक्‍की मिलेगी। पैसों की तंगी भी खत्‍म होगी।

 

ये भी पढ़े: अगर आप बिहार से नहीं हो तो इस विधि से मना सकते है छठ का त्योहार (indianews.in)

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT