होम / 10वीं फेल, जिसने ठगे 500 करोड़ रुपये, सुकेश चंद्रशेखर की पूरी कहानी, क्यों उसे कहा जा रहा है ठगों का राजा

10वीं फेल, जिसने ठगे 500 करोड़ रुपये, सुकेश चंद्रशेखर की पूरी कहानी, क्यों उसे कहा जा रहा है ठगों का राजा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 13, 2022, 4:22 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, All about sukesh chandrashekhar): सुकेश चंद्रशेखर ने पिछले 15 सालों में अलग-अलग माध्यमों और लोगों से कम से कम 500 करोड़ रुपये की ठगी की है। उसके ऊपर कुल 30 मामले चल रहे है। वह छह राज्यों में मोस्ट वांटेड अपराधियों की सूची में है.

इतने मामले और कांड करने के बाद सुकेश एक राजा की तरह जीवन बिताता था। उसे घड़ियों और कार का काफी शौक है। जब उसे गिरफ्तार किया गया तो जांच अधिकारियों ने उसके पास से कम से 54 कारों को जब्त किया। जब्त कारों में रॉयल्स रॉयस ,फेरारी सहित कई महंगी गाड़ियां थी.

उसके पास से करीब 80 घड़ियों को भी जब्त किया गया। जब्त घड़ियों की कीमत करीब 18 करोड़ रुपये थी। जांच अधिकारियों ने यह भी पाया की सुकेश को एक और शौक है। उसे बॉलीवुड सितारों को महंगे-महंगे गिफ्ट देना काफी पसंद है। जिन्हें उसने गिफ्ट दिया उनमें में से एक थी मशहूर अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस, जिन्हे कथित रूप से सुकेश ने पांच महीने में 17 करोड़ रुपये की उपहार दिए थे। ईडी की चार्जशीट में यह भी लिखा है की सुकेश ने अन्य अभिनेत्रियों से भी सम्पर्क किया जिसमें भूमि पेडनेकर, नोरा फ़तेही, सारा अली खान और जानवी कपूर शामिल है.

कौन है सुकेश चंद्रशेखर

सुकेश का जन्म कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में हुआ था। उनसे पिता एक ऑटो मैकेनिक का काम करते थे। उसकी माँ गृहणी थी। एक सामान्य परिवार होने के बाद भी उसके माता-पिता ने उसको जाने-माने पॉलवेंस हाई स्कूल भेजा। लेकिन 10वी से पहले ही उनसे स्कूल छोड़ दिया। बहुत कम उम्र में ही उसे लोगो से अपनी बात मनवाना आ गया था। भाषा पर उसकी काफी अच्छी पकड़ थी। वह पांच भाषाएँ काफी अच्छी तरफ से बोल सकता है जिसमें हिंदी, इंग्लिश और दक्षिण भारत की भाषाएँ शामिल है.

sukesh chandrashekhar
आरोप है की सुकेश चंद्रशेखर ने कई बड़ी अभिनेत्रियों से सम्पर्क किया था.

उसकी जांच में शामिल एक अधिकारी ने भी माना है की, सुकेश काफी सरल तरीके से बात करने वाला, काफी आसानी से दूसरे को अपनी निजी बातें बताने वाला और आसानी से दूसरों से अपनी बात मनवाने वाला व्यक्ति है.

अपने इन गुणों के कारण सुकेश ने शुरुआत में 50 हज़ार रुपये की ठगी की थी। लेकिन उसके अरमान बड़े थे। वह एक फर्जी पुलिस अधिकारी बन कर एक बिल्डर के पास पंहुचा जो अपनी एक जमीन को लेकर परेशानियों का सामना कर रहा था। सुकेश ने बिल्डर से एक करोड़ सात रुपये ले लिया, यह बोल कर की वह उन्हें सभी मंजूरी दिला देगा और फिर वह गायब हो गया.

बेंगलुरु से भागकर चेन्नई गया

बेंगलुरु में कई अपराध करने के बाद वहाँ उसके लिए मुश्किलें पैदा होने लगी तो वह भागकर चेन्नई चला गया। चेन्नई में उसकी मुलाकात उसकी होने वाली पत्नी लीना मरियोपॉल से हुए। तब लीना पार्ट टाइम अभिनेत्री थी। वह मलियालम फिल्मों में काम करती थी.

sukesh chandrashekhar
सुकेश चंद्रशेखर और उसकी पत्नी लीना.

सुकेश ने खुद को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री का पोता बता कर लीना को अपने जाल में फंसा लिया। वह लालबत्ती वाली गाड़ी में फर्जी निजी सहायक और पुलिसकर्मी के साथ आता था। लीना उससे प्रभवित हो गई और उससे प्यार करने लगी लेकिन उसे जल्द ही पता चल गया की वह एक ठग है.

तब कथित रूप से लीना ने भी उससे हाथ मिला लिया। उन्होंने साथ में कई ठगी की घटनाओं को अंजाम दिया। साथ में उन्होंने पहली ठगी 2013 में की जब उन्होंने एक व्यपारी को और उनकी पत्नी को 19 करोड़ रुपये है चुना लगाया। यह व्यापारी सेनेटरी नैपकिन्स का व्यपार करता था। सुकेश ने खुद को व्यपारी के सामने आईएएस अधिकारी बताया था। सुकेश ने कहा की सरकार को बड़ी मात्रा में सेनेटरी नैपकिन्स की जरुरत है और इसके लिए एक बोली लगाई जाने वाली है। सुकेश ने व्यापारी से कहा की यह 132 करोड़ की डील है और इसे दिलाने के लिए वह 19 करोड़ लेगा। पैसा लेने के बाद सुकेश और लीना फरार हो गए.

टी.टी दिनाकरन को ठगने का किया प्रयास

सुकेश ने अगली बार एक बड़े नेता टी.टी दिनाकरन को कथित तौर परठगा, तब एआईएडीएमके में अंदुरनी लड़ाई चल रही थी। टीटी दिनाकरन पार्टी के चुनाव चिन्ह को अपने पास रखना चाहते थे। सुकेश, दिनाकरन के पास एक ऐसा व्यक्ति बन कर गया जिसकी चुनाव आयोग में ऊंची पहुंच थी और उसने दिनाकरन को यह भरोसा दिलाया की वह पार्टी का चिन्ह उन्हें दिलवा देगा। आरोप लगा की इसके लिए सुकेश ने 15 करोड़ की मांग की थी। हालांकि दिनाकरन से ऐसी किसी बात से इंकार किया था। इस घटना के बाद जांच एजेंसियो की नज़र सुकेश पर पड़ी और उसे इस केस में गिरफ्तार भी किया गया.

sukesh chandrashekhar
सुकेश चंद्रशेखर और टी.टी दिनाकरन .

उसे गिरफ्तार करके तिहाड़ जेल में रखा गया। तिहाड़ में उसे पता चला की रैनबैक्सी ग्रुप के पूर्व को-प्रोमोटर शिवेंद्र मोहन सिंह भी जेल में बंद है मनी लॉन्डरिंग के आरोपों में, आरोप है की उसने शिवेंद्र का केस पता लगाने के लिए ईडी के अधिकारियों को रिश्वत दी.

ज़िंदगी की सबसे बड़ी ठगी जेल से की

सुकेश ने शिवेंद्र की पत्नी अदिति पर नज़र रखना शुरू किया। उसने अदिति को फ़ोन किया और खुद को केंद्रीय गृह मंत्रलय का अधिकारी बताया, सुकेश ने अदिति से कहा की सरकार शिवेंद्र को बेल पर छोड़ने के लिए विचार कर रही है। वह एक ऐप का इस्तेमाल करके फ़ोन करता था जिसमें नंबर की जगह “यूनियन होम मिनिस्ट्री” लिखा आता था। उसने अदिति से कहा की शिवेंद्र को छोड़ दिया जाएगा जब वह एक राशि सत्ताधारी दल को दान के रूप में देंगी। अदिति सिंह ने उसे 20 करोड़ रूपये हांगकांग के एक खाते से ट्रांसफर की और 19 करोड़ रुपये कैश में दिया.

shivendra mohan singh
शिवेंद्र मोहन सिंह (लाल पगड़ी में) और उनके भाई.

सुकेश यही नही रुका वह हर हफ्ते अदिती को फ़ोन करके कहता की ‘बड़े लोगो को मैनेज करना मुश्किल हो रहा है’ उसे और पैसों की जरुरत है। अदिति ने अपने जेवर बेच दिए, परिवार वालों से उधार लिया। सुकेश ने अदिति को पति से यह बात नही बताने की धमकी भी दी थी। अदिति ने किसी को नही बताया और उसने 40 लेनदेन में करीब 200 करोड़ रुपये सुकेश को दिए.

ईडी की जागरूकता से पकड़ी गई ठगी

तभी ईडी की नज़र इन लेनदेन पर पड़ी और ईडी ने अदिति सिंह से पूछताछ की , पूछताछ में अदिति सिंह ने स्वीकार किया की उसने पैसे दिए। ईडी के अधिकारी यह जान कर हैरान रह गए की यह सब सुकेश चंद्रशेखर ने जेल में बैठ कर किया है। ईडी के मुताबिक सुकेश ने भी स्वीकार किया की उसने यह किया है। ईडी जैसे-जैसे इस मामले में आगे बड़ी, वैसे-वैसे बड़े नाम इस मामले में सामने आने लगे। ईडी के मुताबिक, सुकेश चंद्रशेखर ने यह स्वीकार किया की उसे महंगे गिफ्ट देना पसंद है और उसने बॉलीवुड सितारों को महंगे-महंगे गिफ्ट दिए। जिसमें जैकलीन फर्नाडीस को  महंगे बैग्स, कारे, कैश देने का भी पता चला। जैकलीन फर्नाडीस ने इन आरोप से इंकार किया है। लेकिन यह सब बाते ईडी की चार्जशीट का हिस्सा है.

जैकलीन ने कहा की सुकेश से अलग हालातों में वह मिली थी तब वह डिप्रेशन में थी। हालांकि ईडी यह मान कर चल रही है की, जैकलीन भी इस मामले की आरोपी है। लेकिन ईडी सबसे बड़ी चुनौती का सामना कर रही की आरोप साबित करने में, क्योंकी अब तक जितने 30 मांमले सुकेश पर चल रहे है, एक भी अदालत में साबित नही हो पाएं है। सुकेश का कहना है की वह “Lobbing” करने का काम करता है। हालांकि ईडी का कहना है की उसके पास पार्यप्त सबूत है। जिससे सुकेश चंद्रशेकर का बचना मुश्किल है। लेकिन चिंता की बात यह है की वह जेल से काम करता रहा, इस मामले में उसके साथ कई जेल अधिकारी भी शामिल है। और पिछले 20 साल में उसके खिलाफ एक भी आरोप साबित नही हो सका है.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT