बेफिक्री, शराब और अधूरी ख्वाहिश; जाने राकेश झुनझुनवाला की अनसुनी कहानियाँ

उन्होंने कहा था की मैं अपनी पत्नी की चूड़ियां तक बेच कर निवेश करने के लिए तैयार हूं.

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली): मशहूर और जाने-माने व्यपारी और शेयर बाजार निवेशक राकेश झुनझुनवाला का निधन इसी महीने 14 अगस्त को मुंबई के अस्पताल में हुआ था। उनका निधन दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुआ, वह किडनी और दिल की बीमारी से जूझ रहे थे और हाल में ही कोरोना से ठीक हुए थे। उन्हें बिग बुल के नाम से भी जाना जाता था.

rakesh jhunjhunwala
राकेश झुनझुनवाला आखिरी बार सार्वजनिक रूप से अकासा एयर की लॉचिंग के कार्यक्रम में दिखे थे.

राकेश झुनझुनवाला के पिता एक इनकम टैक्स अधिकारी थे, साल 1985 में झुनझुनवाला कॉलेज में थे तब से उन्होंने शेयर बाजार में पैसा लगाना शुरू कर दिया था। टाटा की घड़ी, टाइटन, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस, मेट्रो ब्रैंड्स और कॉनकॉर्ड बायोटेक सहित कई कंपनियों में झुनझुनवाला के शेयर है। स्पाइसजेट और जेट एयरवेज में भी उनकी एक-एक प्रतिशत की हिस्सेदारी है। उन्होंने अपनी एयरलाइन कंपनी अकाशा एयर भी कुछ समय पहले ही लॉच किया था.

आइये जानते है उनके जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी कहानियाँ-

1. एक साक्षात्कार में साल 2021 के दौरान उनसे पूछा गया की, आपकी नेटवर्थ चालीस हज़ार करोड़ हो चुकी है, आप क्या कहना चाहेंगे? इस पर झुनझुनवाला ने जवाब दिया किसको बैलेंस शीट दिखानी है? आज मेरे पास जितनी संपत्ति है अगर उसका 10 -15 प्रतिशत भी होता तो मैं ऐसे ही ज़िन्दगी बिताता जैसे अभी बिताता हूँ। वह अपनी कमाई का 25 प्रतिशत हिस्सा दान कर देते थे, साल 2021 में उन्होंने लगभग 14 लाख रुपये प्रतिदिन दान में दिए.

modi-with-rakesh-jhunjhunwala
पीएम मोदी से मिलने के दौरान उनकी तस्वीर काफी चर्चा में रही थी.

2. राकेश झुनझुनवाला कभी रिस्क लेने से नही डरते थे, पहले बार उन्होंने शेयर बाजार में पैसा उधार लेकर लगाया था, उन्होंने टाटा टी के पांच हज़ार शेयर 5 रुपए प्रति शेयर की दर से ख़रीदे थे, तीन महीने में शेयर की कीमत 143 रुपए प्रति शेयर हो गई, उन्हें तीन गुना फायदा हुआ, अपने साक्षात्कार में उन्होंने कहा था की मुझे औरत और मार्किट में रूचि है। औरत प्यार से चलती है और मार्किट रिस्क से, रिस्क लेना मेरी आदत है.

3. साल 2010 में एक अंग्रेजी अखबार को दिए साक्षात्कार में झुनझुनवाला ने अपने निजी आदते नही सुधारने पर अफ़सोस जताते हुए कहा था की मेरी एक ही तम्मना अधूरी रही है, मुझे अपनी आदते सुधारनी चाहिए थी और ज्यादा एक्सरसाइज करना चाहिए था। मैं डायबिटिक हूं और मछली की तरह पीता हूं। मैं अपने जुड़वाँ बच्चो को 25 साल का होते हुए देखना चाहता हूँ.

4. साल 2021 में राकेश झुनझुनवाला की तस्वीर चर्चा में रही जब वह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से हवाई चप्पल पहन कर मिलने चले गए थे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वह बिना प्रेस के मुड़ी हुए शर्ट पहन कर चले गए थे, उन्होंने इस पर कहा था की वह तो हाफ पैंट में भी ऑफिस चले जाते है.

rakesh jhunjhunwala
राकेश झुनझुनवाला की जीवनशैली हमेशा चर्चा में रहती थी.

5. उनका एक वीडियो खूब चर्चा में रहा था जब वह व्हील चेयर पर डांस कर रहे थे, डायबिटिक होने के कारण कई बार उनके पैर फुल जाते थे, लेकिन कब एक कार्यक्रम के दौरान कजरारे-कजरारे गाना बजा तो वह अपने आप को डांस करने से रोक नही पाएं.

Latest news
Related news