Which Songs Were Choreographed By Birju Maharaj बिरजू महाराज ने कई गानों को कोरियोग्राफ करने के साथ कई अभिनेत्रियों को सिखाया डांस

Which Songs Were Choreographed By Birju Maharaj

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :
बिरजू महाराज का जन्म एक प्रसिद्ध कथक नृत्य परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने पिता, अचन महाराज के साथ एक बच्चे के रूप में प्रदर्शन करना शुरू किया। अपने पिता की मृत्यु के बाद, जब बिरजू नौ वर्ष के थे, उन्होंने अपने चाचाओं, प्रसिद्ध नृत्य गुरु शंभू और लच्छू महाराज के साथ प्रशिक्षण शुरू किया।

वह 13 साल की उम्र में एक नृत्य शिक्षक बन गए, और जब वे 28 वर्ष के थे, तब तक नृत्य शैली में उनकी महारत ने उन्हें प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी (भारत की संगीत, कला और नृत्य की राष्ट्रीय अकादमी) पुरस्कार दिलाया था। कथक के सरताज पंडित बिरजू महाराज का 83 साल की उम्र में निधन हो गया।

Birju Maharaj को चेहरे और गर्दन का खेल विरासत में मिला

Which Songs Were Choreographed By Birju Maharaj

अपनी संपूर्ण लय और अभिव्यंजक अभिनय, या हावभाव भाषा के लिए जाने जाने वाले, बिरजू महाराज ने एक ऐसी शैली विकसित की जो उनके चाचाओं के साथ-साथ उनके पिता से संबंधित तत्वों को मिश्रित करती है। उन्होंने दावा किया कि उन्हें अपने पिता से फुटवर्क की सटीकता और चेहरे और गर्दन का खेल विरासत में मिला है, और अपने चाचाओं से आंदोलन की शैलीगत तरलता विरासत में मिली है।

राधा-कृष्ण कथा के प्रसंगों को चित्रित करने के अलावा, बिरजू महाराज ने विभिन्न गैर-पौराणिक और सामाजिक मुद्दों पर खुद को व्यक्त करने के लिए नृत्य रूप का नए रूप से उपयोग किया। उन्हें विशेष रूप से एक शानदार कोरियोग्राफर के रूप में जाना जाता था, और उन्होंने नृत्य-नाटकों को लोकप्रिय बनाने में मदद की।

Birju Maharaj ने नाल, तबला और वायलिन भी बजाया

Which Songs Were Choreographed By Birju Maharaj

(Birju Maharaj ने किन अभिनेत्रियों को डांस सिखाया)

साथ ही एक कुशल गायक, ठुमरी और दादरा (शास्त्रीय गायन के रूप) की उनकी प्रस्तुतियों को कई लोगों ने सराहा। उन्होंने नाल, तबला और वायलिन भी बजाया। उन्होंने सत्यजीत रे द्वारा निर्देशित फिल्म शत्रुंज के खिलाड़ी (1977; द चेस प्लेयर्स) में संगीत दिया और दो शास्त्रीय नृत्य दृश्यों के लिए गाया। उन्होंने रेखा और माधुरी जैसी अभिनेत्रियों को डांस सीखने के साथ साथ कई बॉलीवुड के गीतों को कोरियोग्राफ किया है।

आइये हम आपको बता रहे हैं उन बॉलीवुड गानों के बारे में जिन्हें बिरजू महाराज ने कोरियोग्राफ किया।

उमराव जान

साल 1981 में रेखा की फिल्म उमराव जान रिलीज हुई थी। बिरजू महाराज ने इस फिल्म के कई गानों को कोरियोग्राफ किया था यह फिल्म काफी हिट रही थी।

देवदास

बिरजा महाराज ने साल 2002 में रिलीज फिल्म देवदास के गाने ‘काहे छेड़ छेड़ मोहे’ को कोरियोग्राफ किया था। इस फिल्म में शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय बच्चन अहम रोल में थीं।

Which Songs Were Choreographed By Birju Maharaj

गदर : एक प्रेम कथा

साल 2001 में सनी देओल और अमीषा पटेल स्टारर फिल्म गदर: एक प्रेम कथा रिलीज हुई थी। इस फिल्म के गाने ‘आन मिलो सजना’ को पंडित बिरजू महाराज ने कोरियोग्राफ किया था यह फिल्म अपने समय की काफी हिट फिल्म रही है।

डेढ़ इशकिया

पंडित बिरजू महाराज ने साल 2014 में माधुरी दीक्षित की फिल्म डेढ़ इशकिया में एक्ट्रेस माधुरी संग काम किया था। इस फिल्म के गाने ‘जगावे सारी रैना’ को उन्होंने कोरियोग्राफ किया था।

बाजीराव मस्तानी

बिरजू महाराज ने दीपिका पादुकोण के साथ भी काम किया था। उन्होंने साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म बाजीराव मस्तानी के गाने ‘मोहे रंग दो लाल’ के लिए दीपिका को कथक सिखाया था।

Read Also : Birju Maharaj Death कथक नृत्यांगना प्रेरणा श्रीमाली ने किया शोक व्यक्त

Read Also: Pandit Birju Maharaj महान कथक नर्तक नहीं रहे, पीएम मोदी ने जताया शोक

Read Also: Pandit Birju Maharaj Quotes on Kathak

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news