होम / Lata Mangeshkar Did not Marry for This Reason क्या था राज जिस वजह से लता मंगेशकर ने नहीं की शादी

Lata Mangeshkar Did not Marry for This Reason क्या था राज जिस वजह से लता मंगेशकर ने नहीं की शादी

Amit Gupta • LAST UPDATED : January 22, 2022, 3:06 pm IST

Lata Mangeshkar Did not Marry for This Reason क्या था राज जिस वजह से लता मंगेशकर ने नहीं की शादी

इंडिया न्यूज

आज हम आपको भारत कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के उन पहलुओं के बारे में बताएंगे, जो आपको नहीं पता हैं। जैसा कि आपको पता ही है कि लता जी का जन्म 28 सितंबर, 1929 को हुआ था। वे भारतीय फिल्म और संगीत उद्योग में सबसे सम्मानित हस्तियों में से एक हैं। लता जी 36 भारतीय भाषाओं में गाने रिकॉर्ड करने से लेकर 1989 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार (Dadasahed Phalke Award) से सम्मानित होने तक, वह लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल (Royal Albert Hall, London) में प्रदर्शन करने वाली पहली भारतीय हैं। वर्ष 2001 में उन्हें भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से भी सुशोभित किया गया था।

Lata Mangeshkar Did not Marry for This Reason

अगर उनके निजी जीवन के बारे में बात की जाए तो हर कोई यह सवाल जानना चाहता है कि आखिर लता जी ने शादी क्यों नहीं की? क्या इसके लिए वे खुद तैयार नहीं थी? या अन्य कोई मजबूरियां थी, जिस कारण उन्होंने आजीवन अविवाहित रहना मंजूर किया।

पहला कारण : घर की जिम्मेदारियां

बताते हैं कि बचपन से भी लता जी पर परिवार की जिम्मेदारियां थी। उन्होंने अपने भाई-बहनों, मीना, आशा, उषा और हृदयनाथ की देखभाल की थी।
भाई-बहनों की परवरिश में लता जी इतना मशगूल हों गई कि उन्होंने कभी खुद के बारे में सोचा ही नहीं। कहा जाता है कि लता जी को अपने परिवार के बारे में हमेशा चिंता रहती थी और यही कारण था कि भाई-बहनों का करियर बनाने के लिए उन्होंने खुद की इच्छाओं का परित्याग कर दिया। ऐसे ही दिन, महीने और साल बीत गए, लेकिन विवाह के बारे में उन्होंने कुछ सोचा ही नहीं।

दूसरा कारण किस्मत को मंजूर नहीं था

Lata Mangeshkar Did not Marry for This Reason

बताते हैं कि दिवंगत क्रिकेटर और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) (Board of Control for Cricket in India (BCCI)) के पूर्व अध्यक्ष राज सिंह डूंगरपुर, लता जी के भाई हृदयनाथ मंगेशकर (Hridaynath Mangeshkar) के करीबी दोस्त थे। पूर्व क्रिकेटर राजस्थान के शाही परिवार से ताल्लुक रखते थे और डूंगरपुर के तत्कालीन शासक स्वर्गीय महारावल लक्ष्मण सिंहजी (Maharawal Lakshman Singhji) के सबसे छोटे बेटे थे।

Lata Mangeshkar Quotes in Bangla

लता जी को मिट्ठू बुलाते थे राज सिंह

Lata Mangeshkar Did not Marry for This Reason

हृदयनाथ मंगेशकर और राज सिंह डूंगरपुर अच्छे दोस्त थे। उनकी मुलाकातें हृदयनाथ के घर पर होती थीं। इस दौरान राज सिंह ने लता मंगेशकर को पसंद करने लगे थे। कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया था। बताते हैं कि राज सिंह लता मंगेशकर को ‘मिट्ठू’ नाम से बुलाते थे।

और इसलिए नहीं हो सका विवाह

Lata Mangeshkar Did not Marry for This Reason

पत्रिका डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार लता मंगेशकर और राज सिंह डूंगरपुर दोनों शादी करने की योजना बना रहे थे। जब राज सिंह ने अपने माता-पिता को इस बारे में सूचित किया, तो उनके पिता, महारावल लक्ष्मण सिंहजी ने शादी करने के उनके विचार को खारिज कर दिया। इसके पीछे का कारण यह था कि लता एक शाही परिवार से नहीं थीं। इसलिए, महारावल लक्ष्मण अपने बेटे राज सिंह को एक आम लड़की से शादी नहीं करने दे सकते थे।

Lata Mangeshkar Life Story in Hindi लता मंगेशकर ने पहले दिन स्कूल में जब बच्चों सिखाया गाना, तो शिक्षकों ने रोका

आजीवन अविवाहित रहने का निर्णय लिया

Lata Mangeshkar Did not Marry for This Reason

महारावल लक्ष्मण सिंहजी के दृढ़ निर्णय ने राज सिंह डूंगरपुर और लता मंगेशकर के सपनों के महल को पलों में तोड़ दिया था। तभी राज सिंह ने अपने अपार प्यार और सम्मान के कारण अपने पिता के फैसले को स्वीकार करने का फैसला किया था, लेकिन बिंदास बेटे ने अपने पूरे जीवन में किसी से शादी नहीं करने की कसम खाई थी और इसके बारे में अपने माता-पिता को बताया था। परिणामस्वरूप, प्रतिष्ठित गायिका ने भी यही कसम खाई थी, और दोनों जीवन भर दोस्त बने रहे।

डूंगरपुर की मृत्यु के बाद टूट गई थीं लता

Lata Mangeshkar Did not Marry for This Reason

12 सितंबर, 2009 को राज सिंह डूंगरपुर (Raj Singh Dungarpur) की मुंबई में अल्जाइमर रोग से लंबी लड़ाई के कारण मृत्यु हो गई थी। इस बात से कोई इंकार नहीं है कि लता मंगेशकर और राज सिंह डूंगरपुर की प्रेम कहानी का अंत सबसे अच्छा नहीं था, लेकिन आज के समय में यह निश्चित रूप से काफी दुर्लभ है, और वह है ‘जीवन भर की प्रतिबद्धता, प्यार और विश्वास’। उनकी मृत्यु के बाद वे काफी टूट गई थीं।

Must Read: Facts of Lata Mangeshkar गुलाम हैदर ने लताजी को पहला ब्रेक दिया था

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें