Farah Khan Birthday 5 बार मिल चुका है बेस्ट कोरियोग्राफर का फिल्मफेयर अवॉर्ड

इंडिया न्यूज, मुंबई:
Farah Khan Birthday: बॉलीवुड की मल्टीटेलेंटड फराह खान को कौन नहीं जाता। दरअसल फराह खान (Farah Khan) हिंदी सिनेमा की निर्देशक, निर्माता और कोरियोग्राफर है। बता दें कि अपने करियर में अब 100 से ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ किया है। आज फराह खान अपने बर्थडे सेलिब्रेट कर रही है। आपको बता दें कि फराह खान का जन्म 9 जनवरी 1965 को मुंबई मे हुआ था। उनकी मां का नाम मेनका है जो स्क्रीन राइटर हनी ईरानी की बहन हैं। उनके भाई का नाम साजिद खान है, जो बॉलीवुड में एक निर्देशक के तौर पर काम कर रहे हैं।

इसके अलावा वो एक कॉमेडियन और अभिनेता भी हैं। फराह खान ने अपनी पढ़ाई मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से सोशियोलॉजी में पूरी की। वो माइकल जैक्शन से इतनी ज्यादा प्रभावित हो गई थीं कि उन्होंने अपना करियर ही डांस में बनाने का सोच लिया। उन्होंने डांस के लिए किसी से ट्रेनिंग नहीं ली, सब कुछ खुद से ही सीखा और फिर एक ग्रुप फाउंड किया। साल 2004 में फराह ने शिरीष कुंदर से शादी कर ली, जिनसे उन्हें तीन बच्चे हैं। उनके पति शिरीष कुंदर भी एक फिल्म डायरेक्टर हैं।

(Farah Khan Birthday) सरोज खान की ना से शुरू हुआ फराह का करियर

फराह का करियर शुरू ही किसी के फिल्म छोड़ने के बाद हुआ। जब फिल्म जो जीता वही सिकंदर को कोरियोग्राफर सरोज खान ने छोड़ दिया तो वो जगह फिर फराह खान ने ले ली। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। फराह फिल्म कभी हां कभी ना के सेट पर शाहरुख खान से मिली थीं और उसी समय से दोनों बहुत ही अच्छे दोस्त बन गए और दोनों ने साथ में कई फिल्में भी की हैं।

बता दें कि फराह खान ने मॉनसून वेडिंग, बॉम्बे ड्रीम्स, वैनिटी फेयर जैसी फिल्में कीं जिसमें उनके काम को देखते हुए उन्हें साल 2004 में बेस्ट कोरियोग्राफर के लिए टोनी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया। वहीं फराह खान को अब तक 5 बार फिल्मफेयर का बेस्ट कोरियोग्राफर का अवॉर्ड भी मिल चुका है। एक डायरेक्टर के तौर पर फराह की पहली फिल्म थी मैं हूं ना, जिसमें शाहरुख खान हीरो थे. ये फिल्म बॉक्स आॅफिस पर सुपरहिट रही थी। इसके बाद फराह ने ओम सांति ओम का निर्देशन किया जिसने रिलीज के दौरान सबसे ज्यादा कमाई की. इस फिल्म को खूब सराहना मिली। बता दें कि फराह खान ने कई टीवी रियल्टी शोज भी होस्ट और जज किए हैं।

Read More: Bollywood Covid 19 Updates काम्या पंजाबी, नफीसा अली से लेकर इन सेलेब्स को हुआ कोरोना

Read More:  Bhool Bhulaiyaa 2 इस बार पर्दे पर फिर से मोनजुलिका बनकर दर्शकों को डराएगी विद्या बालन

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news