होम / Tripura Assembly election 2023: बीजेपी को सत्ता से बाहर करने की तैयारी में विपक्ष

Tripura Assembly election 2023: बीजेपी को सत्ता से बाहर करने की तैयारी में विपक्ष

Ashish Mishra • LAST UPDATED : February 7, 2023, 4:48 pm IST

 

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Tripura Assembly election 2023): त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आने से राज्य में पार्टियां जीत की रणनीति बनाने लगी है। विपक्ष का पूरा प्रयास है कि सत्ता में बैठी बीजेपी को बाहर का रास्ता दिखाया जाए। त्रिपुरा की राजनीति में लंबे समय तक वामपंथ का दबदबा रहा है, लेकिन 2018 के चुनाव में बीजेपी में वामपंथ को राजनीतिक गलियारों से बाहर कर दी। बीजेपी ने अपने दम पर पूर्ण बहुमत का आंकड़ा पार करके जीत हासिल की थी।

बीजेपी ने सहयोगी आईपीएफटी के साथ कुल 44 सीटों पर जीत हासिल की। बीजेपी ने त्रिपुरा में 51 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 43 फीसदी वोट हासिल किए। जबकि सीपीएम ने 16 सीटों पर जीत हासिल की थी। त्रिपुरा चुनाव में बीजेपी के मजबूत प्रदर्शन ने विपक्ष को भयभीत कर डाला। क्योंकि 2018 से पहले त्रिपुरा में बीजेपी के पार्टी का एक भी पार्षद नहीं था।

त्रिपुरा चुनाव के लिए खुद को तैयार कर रहा विपक्ष

विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के साथ लेफ्ट और कांग्रेस भी खुद को तैयार कर रहे हैं। कांग्रेस और लेफ्ट के दिग्गज नेता चुनाव में जीत की रणनीति को अंतिम रूप देने में लग गए हैं। वहीं बीजेपी को इस बात की चिंता है कि कहीं उसके हाथ से सत्ता न निकल जाए। कांग्रेस लेफ्ट के साथ मिलकर खुद को मजबूत करने की कोशिश में लगी है। फिलहाल त्रिपुरा में लेफ्ट और कांग्रेस की कमान उम्रदराज नेता के हाथ में है। CPI(M) की कमान जितेंद्र चौधरी के पास है। वहीं कांग्रेस की कमान 71 साल के बिराजित सिन्हा के पास है।

इस दिन होगा त्रिपुरा विधानसभा का चुनाव

चुनाव आयोग ने त्रिपुरा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है। राज्य में बीजेपी की सरकार है, जिसका कार्यकाल 22 मार्च को समाप्त हो रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 16 फरवरी को त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव होगा। चुनाव के नतीजे 2 मार्च का आएंगे।

इसे भी पढ़े- Budget 2023: आम बजट में गरीबों का हित केंद्र में रहा- पीएम मोदी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT