होम / यूजीसी ने जारी की नेट की परीक्षा की तिथि,कितने विषयों में,किस मोड पर होगी परीक्षा,जानें

यूजीसी ने जारी की नेट की परीक्षा की तिथि,कितने विषयों में,किस मोड पर होगी परीक्षा,जानें

Vishal Kaushik • LAST UPDATED : June 26, 2022, 2:32 pm IST

इंडिया न्यूज,दिल्ली न्यूज(UGC Net Exam Date 2022) : लंबे समय से नेट की परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए राहत की खबर सामने आई हैं । यूजीसी ने अब नेट की परीक्षा की तिथि व डेटसीट की घोषणा कर दी हैं । परीक्षा का आयोजन 8,9,11,12 जुलाई व 12,13,14 अगस्त 2022 को करवाई जाएगी । नेट की परीक्षा 82 विषयों में करवाई जाएगी व परीक्षा का मोड ऑनलाइन होगा । आपको बता दें शुरुआत से ही नेट की परीक्षा साल में दो बार करवाई जाती थी । लेकिन अबकि बार कोरोना महामारी के चलते 2021 से अभी तक बंद थी ।

लेकिन अबकि बार यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने ट्वीट करते हुए इससे जुड़ी जानकारी दी है । उन्होंने बताया है कि यूजीसी-नेट दिसंबर 2021 और जून 2022 दोनों की मर्ज परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है । हालांकि इससे जुड़ी पूरी डिटेल अभी जारी नहीं की गई है । लेकिन जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर इसे अपडेट किया जाएगा । एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि अनुसार संबंधित वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे । बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में प्रवेश वर्जित होगा ।

यूजीसी ने जारी की नेट की परीक्षा की तिथि

कब होगा परीक्षा का आयोजन

चेयरमैन ने अपने ट्वीट में बताया है कि यह परीक्षा 08 जुलाई, 9 जुलाई, 11 जुलाई, 12 जुलाई और 12 अगस्त, 13 अगस्त, 14 अगस्त 2022 को आयोजित की जाएगी । वहीं इससे पहले जानकारी के मुताबिक एडमिट कार्ड भी जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे । एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ही आप इसे ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे । आपको बता दें कि इससे पहले अप्रैल में यूजीसी चेयरमैन ने एलान किया था,नेक्स्ट यूजीसी-नेट परीक्षा जून 2022 के पहले / दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी.लेकिन किन्ही कारणों से न हो सकी । लेकिन अब एग्जाम डेट्स की घोषणा कर दी है, लेकिन पूरी डेटशीट ऑफिशियल वेबसाइटों पर जारी कर दी गई हैं ।

जानिए परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यह परीक्षा 82 विषयों के लिए ऑनलाइन मोड में आयोजित करेगी । यूजीसी नेट परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है । लेकिन कोरोना के चलते दिसंबर 2021 में यूजीसी नेट परीक्षा टाल दी गई थी। यही वजह है कि 2022 की परीक्षा में भी देरी हुई, बाद में यूजीसी ने एनटीए के साथ ही मिलकर जून 2022 सत्र की परीक्षा के साथ ही दिसंबर 2021 की लंबित परीक्षा करवाने का फैसला किया था ।

ऐसे कर सकते हैं एडमिट कार्ड डाउनलोड

सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट यूजीसीएसईटी.एनआईसी पर जाना होगा ।
इसके बाद होम पेज पर दिख रहे डाउनलोड एडमिट कार्ड फॉर यूजीसीनेटदिसंबंर2021 एंड जून 2022साईकिल्स लिंक पर क्लिक करना होगा ।
अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा । यहां एप्लीकेशन नंबर, जन्मतिथि और सिक्योरिटी पिन भरें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें ।
अब आप यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं ।

Read More: एचएसएससी ने 2600 पदों पर निकालीं भर्ती, जल्द करें आवेदन

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें