जानिए दुनिया में टीचर्स डे कब और किस नाम से मनाया जाता है

Teachers day Celebration in world : विश्व में हर समुदाय और समाज में शिक्षक का महत्वपूर्ण स्थान है। इसलिए समाज में शिक्षकों के योगदान को देखते हुए उनके प्रति सम्मान प्रकट किया जाता रहा है। न केवल विद्यार्थी बल्कि समूचा समाज गुरुओं के आगे नतमस्तक होता रहा है। हमारे देश में हर साल 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विश्व के अन्य देशों में शिक्षकों (गुरुओं) को विशेष सम्मान देने के लिये शिक्षक दिवस का आयोजन किया जाता है। कुछ देशों में छुट्टी रहती है जबकि कुछ देश इस दिन कार्य करते हुए मनाते हैं।

दुनिया में अलग-अलग तारीख पर मनाया जाता है

दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में अलग-अलग तारीख पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है। ओमान, सीरिया, मिश्र, लीबिया, कतर, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, यमन, टुनिशिया, जार्डन, सउदी अरब, अल्जीरिया, मोरक्को और अन्य इस्लामी देशों में 28 फरवरी को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। आइए जानते है शिक्षक दिवस विश्व में कब और कैसे मनाया जाता है:
अर्जेन्टीना में 11 सितंबर को डोमिंगो फास्टिनो सार्मिएन्टो के मृत्यु के दिन शिक्षक दिवस के रीप में मनाया जाता है।
-अल्बानिया में 7 मार्च को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। सन 1867 में इसी दिन अल्बानिया में अल्बानी भाषा में पाठन करने वाला प्रथम स्कूल खुला था।
– आस्ट्रेलिया में World Teachers’ Day अक्टूबर मास के अंतिम शुक्रवार को मनाने की परंपरा है.
– ब्राजील में Docente Dia नाम से शिक्षक दिवस 15 अक्टूबर मनाया जाता है। 1947 में साओ पाउलो के एक छोटे से स्कूल के पढ़ाने वालों ने पहली बार शिक्षक दिवस मनाया. इस तिथि को इसलिए चुना गया क्योंकि 15 अक्तूबर 1827 को पेड्रो प्रथम ने एक फरमान के द्वारा ब्राजील में प्राथमिक शिक्षा को नियंत्रित किया। यह समारोह पूरे देश में लोकप्रिय हो गया और 15 अक्तूबर को आधिकारिक रूप से 1963 में शिक्षक घोषित किया गया था।
– चिली में Día del Profesor के नाम से 16 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. 1977 में इस तिथि को चुना गया क्योंकि इसी दिन चिली के शिक्षकों के कॉलेज (Colegio de Profesores de Chile) की स्थापना हुई थी।
– चीन में 10 सितम्बर को सामान्यत: कुछ गतिविधियां आयोजित होती हैं जिनमें विद्यार्थी अपने शिक्षकों कार्ड और फूल देकर सम्मान करते हैं।
– चेक गणराज्य में 28 मार्च को शिक्षक दिवस मनाते हैं। सामान्यत: इस दिन कोई समारोह या गतिविधियां नहीं होती हैं, पर शिक्षक कभी-कभी एक दूसरे को तोहफे देते हैं।
– इक्वाडोर में 13 अप्रैल और अल साल्वाडोर में 22 जून को राष्ट्रीय अवकाश रहता है। और शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
– हांग कांग में 12 सितम्बर शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
– हंगरी में जून के पहले शनिवार को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
– इंडोनेशिया में Hari Guru  के नाम से 25 नवम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
– ईरान में 2 मई को (ईरानी पंचांग में Ordibehesht 12) मोरतेजा मोतहरी के वीरगति को प्राप्त होने (2मई , 1979) की याद में मनाया जाता है।
– मलेशिया में Hari Guru के नाम से 16 मई को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। क्योंकि इसी दिन 16 मई ,1956 में रजाक रिपोर्ट स्वीकृत हुई जिसके आधार पर मलेशिया में शिक्षा प्रणाली का चयन हुआ.लेकिन शिक्षक दिवस को आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त नहीं है।
– मेक्सिको में Día del Maestro के नाम से 15 मई को मनाया जाता है।
– मंगोलिया में शिक्षक दिवस फरवरी के पहले सप्ताहांत में मनाया जाता है।
– पाकिस्तान 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाता है।
– पेरू में 6 जुलाई 1953 में पेरू के राष्ट्रपति मैनुएल ए आड्रिया ने अध्यादेश द्वारा 6 जुलाई को शिक्षक दिवस घोषित किया था क्योंकि पेरू स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जोसे डे सन मार्टिन इसी दिन 1822 नॉर्मल स्कूल का प्रस्ताव पारित किया था।
– फिलीपीन्स में 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
– पोलैंड में Dzień Nauczyciela के नाम से 14 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
– रूस में 1994 से 5 अक्तूबर को विश्व शिक्षक दिवस के अनुरूप शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
– सिंगापुर में 1 सितम्बर को स्कूलों में आधिकारिक छुट्टी रहती है। सामान्यत: समारोह एक दिन पूर्व होते हैं, जब विद्यार्थियों को आधे दिन के बाद छोड़ा जाता है।
– दक्षिण कोरिया में 15 मई 1963 से सियोल में और 1964 से चुंजू शहर मे पूर्व में शिक्षकों को उपहार देने की प्रथा थी।
– ताइवान में 27 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है जबकि 28 कन्फूश्स के जन्मदिन की छुट्टी दी जाती है।
-संयुक्त राज्य अमेरिका में, शिक्षक दिवस मई के पहले पूर्ण सप्ताह के मंगलवार को मनाया जाता है। इस दिन गैर-सरकारी अवकाश होता है।
– थाईलैंड में 16 जनवरी को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। थाईलैंड सरकार द्वारा एक प्रस्ताव 21 नवम्बर, 1956 को पारित करके प्रथम शिक्षक दिवस 1957 में मनाया गया।
– चीन में हर साल 10 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 1931 में राष्ट्रीय केंद्रीय विश्वविद्यालय में शिक्षक दिवस की स्थापना की गई थी। इसे 1932 में चीन गणराज्य की केंद्र सरकार द्वारा अपनाया गया था। 1939 में, कन्फ्यूशियस, चीन के प्रसिद्ध शिक्षक, फिलोसॉफर और पॉलिटिकल थियोरिस्ट के जन्मदिन पर  यानी 27 अगस्त को हर साल शिक्षक दिवस के तौर पर सेलिब्रेट करने का निर्णय लिया गया। लेकिन पीपुल्स रिपब्लिक आफ चाइना सरकार ने 1951 में इसे निरस्त कर दिया। हालांकि 1985 में फिर से इसे स्थापित किया गया और दिन को बदलकर 10 सितंबर कर दिया गया। अब अधिक से अधिक लोग शिक्षक दिवस को कन्फ्यूशियस के जन्मदिन पर वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं।
– रूस में, शिक्षक दिवस 1965 और 1994 के बीच अक्टूबर के पहले रविवार को मनाया जाता था। हालांकि 1994 से, हर साल 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा।

Latest news
Related news