Archaeology : इतिहास में है रूचि तो बनाएं आर्कियोलॉजी में अपना कॅरियर

 Archaeology:

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली 🙁 Archaeology )
क्या आपको भी रहस्य और रोमांच में दिलचस्पी है, क्या इतिहास आपका फेवरेट सब्जेक्ट है, क्या आपको भी पुरानी सभ्याताओं के बारे में जानना अच्छा लगता है, अगर इन सवालों के जबाव ‘हाँ’ है तो आपके लिए पुरातत्व विज्ञान (आर्कियोलॉजी) का करियर सबसे बेस्ट हो सकता है। आज भले ही ज्यादातर भारतीय युवा विज्ञान और तकनीकि में करियर बना रहे है लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नही है कि इतिहास जैसे विषय में कम संभावनाएं है। जी हां इतिहास से सम्बंधित पुरातत्व विज्ञान में कई करियर आॅपर्चुनिटी मौजूद है। अगर आप इतिहास और पुरानी सभ्यताओं को जानने में खास रूचि रखते है तो आर्कियोलॉजी की फिल्ड न सिर्फ आपके लिए बेस्ट आप्शन हो सकती है बल्कि यहां पर अच्छी सैलरी भी मिलती है।
आर्कियोलॉजिस्ट का काम भौतिक अवशेषों के माध्यम से प्राचीन या हाल के मानव अतीत का अध्ययन है। आर्कियोलॉजिस्ट, ऐतिहासिक वस्तुओं और सभ्यताओं की खोज से लेकर संग्रहालयों के संरक्षण का काम भी करते हैं।
एक आर्कियोलॉजिस्ट का काम भौतिक अवशेषों के माध्यम से प्राचीन या हाल के मानव अतीत का अध्ययन है। आर्कियोलॉजिस्ट, ऐतिहासिक वस्तुओं और सभ्यताओं की खोज से लेकर संग्रहालयों के संरक्षण का काम भी करते हैं। ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों की खोज व संरक्षण, म्यूजियम्स, आर्ट गैलरीज को देखते हुए आर्कियोलॉजी के क्षेत्र में भी कॅरियर की बहुत संभावनाएं हैं।

कर सकते है ये कोर्स

जिन लोगों ने 12वीं में इतिहास विषय की पढ़ाई की है वे लोग इससे जुड़े कई कोर्स कर सकते है। आगर आप भी आर्कियोलॉजी से संबंधित कोर्स करना चाहते है तो आप आर्कियोलॉजी में ग्रेजुएशन से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक के कोर्स कर सकते है। इसके अवाला जो लोग साइंस या आर्ट्स विषय के साथ ग्रेजुएट है वे लोग आर्कियोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते है। इसके अलावा आप आर्कियोलॉजी में पीएचडी की डिग्री भी हासिल कर सकते है।

कहाँ मिलेगी नौकरी

आवश्यक योग्यता और कौशल प्राप्त करने के बाद आप सरकारी और निजी क्षेत्र में विभिन्न पदों पर अवसर प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर निजी के बजाय सरकारी क्षेत्र में अधिक हैं। आर्कियोलॉजी में पढाई करने के बाद आप निम्न संस्थानों में नौकरी पा सकते हैं –
पुरालेखन विभाग
पुरातत्व विभाग
यूनिवर्सिटी
प्राइवेट बिजनेस एजेंसी
ह्यूमन एंड हेल्थ सर्विस आगेर्नाइजेशन
आर्कियोलॉजी सर्वे आफ इंडिया

यहां से कर सकते है कोर्स

आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
दिल्ली इंस्टीट्यूट आफ हेरिटेज रिसर्च एंड मैनेजमेंट
कर्नाटक स्टेट

सैलरी

आर्कियोलॉजी फील्ड में आपको शुरूआती सैलरी लगभग 25 हजार रुपये मिलती है। उसके बाद अनुभव के आधार पर सैलरी बढ़ती है। अच्छा अनुभव प्राप्त करने के बाद आप 50-80 हजार रूपए प्रति माह कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

टोक्यो पैरालंपिक संपन्न, अवनि ने किया समापन समारोह में भारत का नेतृत्व 

Bypoll Assembly Election : चुनाव आयोग ने भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव की घोषणा की, ममता बनर्जी चुनाव लड़ेंगी

 

Latest news
Related news