ऐसे करेंगे तैयारी तो 2 महीने में क्रैक होगी एसएससी जीडी परीक्षा, जानें पास होने का गणित

(इंडिया न्यूज़, If you prepare like this, you will crack SSC GD exam in 2 months): एसएससी जीडी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं। इस बार बदले एग्जाम पैटर्न और मार्किंग से मेरिट हासिल करना आसान नहीं है। लेकिन तरीके से रणनीति बनाकर की गई 60 दिन की तैयारी भी उन्हें इस परीक्षा में सफल बना सकती है।

पास होने का ये है गणित

एसएससी जीडी परीक्षा पार्ट ए में जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग विषय से 20 सवाल पूछे जाएंगे। पार्ट बी में जीके और सामान्य जागरूकता से 20 सवाल, पार्ट सी में एलीमेंट्री मैथ से 20 सवाल और पार्ट डी में अंग्रेजी या हिंदी से 20 सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक सवाल 2 अंकों का होगा। चूंकि ये परीक्षा पैटर्न हाल ही में बदल गया है। इसलिए इसका मार्किंग पैटर्न भी बदला है। हर गलत सवाल के लिए 0.5 अंक काटा जाएगा। इस वर्ष जिन विभागों में कटऑफ हाई रहेगी उनमें सीआईएसएफ, एनसीबी, एनआईए, एसएसएफ, असम राइफल्स, एसएसबी आदि शामिल होंगी। 130 प्लस मार्क्स वाले उम्मीदवारों के चयन का मौका 90 फीसद रहेगा। क्योंकि हाई कटऑफ की तैयारी उम्मीदवारों को करनी है।

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की तैयारी 

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं लेकिन आप अपनी परीक्षा में सफल नहीं हो सके या फिर आपका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम द्वारा लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए चलाए जा रहे बैच और फ्री कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। सफलता द्वारा इस समय SBI क्लर्क, SBI पीओ, SSC CGL, दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कम्प्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो देर किस बात की safalta app के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें.

Latest news
Related news