Teachers Day : पांच ऐसी एप्स जो शिक्षकों के लिए है फायदेमंद

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
आज टीचर्स-डे पर सभी लोग अपने-अपने गुरुओं को शुभकामनाओं के संदेश भेज रहे हैं। कई कार्यक्रमों में सम्मानित किया जा रहा है, हो भी क्यों न। कोरोना काल में भी हमारे देश के शिक्षकों ने बच्चों के भविष्य को उजागर करने के लिए घर बैठे ज्ञान भी दिया और उन्हें निरंतर आगे बढ़ते रहना का आशीर्वाद भी। शिक्षकों नेकई तरह की मोबाइल एप्स का इस्तेमाल करके आनलाइन टीचिंग जारी रखी है। आज टीचर्स-डे पर हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे एप्स जो टीचर्स को घर बैठे पढ़ाने में मदद करते हैं-

Also Read : Stand up comedy script for Teachers Day

1. NearPod

टीचर्स इस मोबाइल एप की सहायत से की लेसन प्लान बना सकते हैं। यह एप क्लास के दौरान छात्रों के साथ लेसन को साझा करने एवं व्यक्तिगत प्रगति को ट्रैक करने की अनुमति भी देता है। शिक्षक द्वारा बनाई गई स्लाइड्स पाठों में शामिल होती हैं। इनमें टेक्स्ट, वीडियो, इमेज, वेबसाइट, प्रश्न, क्विज, पोल और असाइनमेंट मौजूद होता है।

2. ClassDojo

आनलाइन पढ़ाई में यह एप भी टीचर्स के लिए काफी मददगार रहा। इस एप की मदद से शिक्षक अपने छात्रों के व्यवहार में सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा अभिावकों से वाद-संवाद में भी बेहतर सुविधा प्रदान करता है।

3. Quizlet

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, इस एप की मदद से शिक्षक बच्चों में क्विज प्रतियोगिता करवा सकते हैं। आप किसी भी विषय का अभ्यास करने, अध्ययन करने और उसमें महारत हासिल करने के लिए क्विजलेट ऐप की मदद ले सकते हैं। यह ऐप ऐप्पल के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।

4. Kahood

इस एप को स्टूडेंट्स की लर्निंग को रोचक बनाने के उद्देश्य से बनाया गया है जिससे बच्चों का मन पढ़ाई में लगा रहता है। शिक्षक अपने छात्रों को प्रेरित करने के लिए भी इस एप की मदद ले सकते हैं। इस एप में लेसन्स को गेम में बदल दिया जाता है, जो बच्चों के दिमाग पर ज्यादा प्रभाव डालता है और उन्हें समझने में आसानी रहती है।

5. iTunesU

यह एप शिक्षकों को असाइनमेंट एकत्र और लेसन निर्माण की अनुमति देता है। इसके अलावा शिक्षक इस एप से कक्षा में किसी टॉपिक पर संवाद कर सकते हैं और छात्रों को ग्रेड भी दे सकते हैं। इस मोबाइल ऐप को ऐप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो।

Also Read : शिक्षक पर्व की तिथि, इतिहास, महत्व और सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती

SHARE
Latest news
Related news