होम / 12वीं के बाद ऐसे बनाएं इंडियन एयरफोर्स में कॅरियर

12वीं के बाद ऐसे बनाएं इंडियन एयरफोर्स में कॅरियर

Mukta • LAST UPDATED : September 7, 2021, 7:39 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
भारतीय वायुसेना (इंडियन एयरफोर्स) भारतीय सशस्त्र सेना का एक अंग है जो वायु युद्ध, वायु सुरक्षा, एवं वायु चौकसी का महत्वपूर्ण काम देश के लिए करती है। इसकी स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गई थी। इसमे आप भी अपना भविष्य बना सकते हैं।
देश की सेवा करने का जज्बा ही कुछ और होता है। यह वह इंस्पिरेशन होती है, जो एक पीढ़ी तक ही नहीं, कई पीढ़ियों तक लोगों को प्रेरणा देती है। अगर किसी के घर में देश की सेनाओं में कोई एक व्यक्ति भी कार्य कर रहा है, तो उस पूरे घर के लोग उस पर गर्व करते हैं।
यूं तो देश की तीनों सेनाओं का अपना-अपना महत्व है, जिसमें जल सेना, थल सेना एवं वायु सेना शामिल है, किंतु इन सब में भी अगर वायु सेना अर्थात एयरफोर्स की बात की जाए, तो उसका अपना विशिष्ट अंदाज है।
हवा में उड़ना आखिर किस को अच्छा नहीं लगता है, और एयरफोर्स के सैनिकों में जो रोमांच होता है, वह शायद किसी और में नहीं होता है।
रोमांच और देश सेवा के अलावा यह एक बेहतरीन करियर आप्शन भी है, जिसे आप 12वीं के बाद ज्वाइन कर सकते हैं, और न केवल एक प्रतिष्ठित और गौरवपूर्ण जिंदगी जी सकते हैं, बल्कि देश सेवा करने का सीधा सौभाग्य भी प्राप्त कर सकते हैं।
अगर आप भी इंडियन एयर फोर्स में जाना चाहते हैं, तो आप यह जान लीजिए कि इसकी नौकरियों को दो कैटेगरी में बांटा गया है, जिसे एक्स और वाई ग्रुप कहते हैं। इसके माध्यम से आप इंडियन एयरफोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं, तो एनडीए के माध्यम से भी भारतीय वायु सेना में जाया जा सकता है।

आइए, पहले एक्स और वाई ग्रुप के बारे में जानते हैं…

एक्स ग्रुप, इंडियन एयर फोर्स का टेक्निकल ग्रुप कहलाता है। इसके लिए 12वीं में आपको मैथ, फिजिक्स और इंग्लिश सब्जेक्ट के साथ 50% मिनिमम मार्क प्राप्त किया होना चाहिए। वहीं अगर आप ने दसवीं के बाद 3 साल का पॉलिटेक्निक डिप्लोमा किया है, तो भी आप इस कोर्स के लिए एलिजिबल हैं। जहां तक आपकी फिजिक की बात है, तो आपकी हाइट कम से कम 152.5 सेंटीमीटर की होनी चाहिए, तो आपकी चेस्ट एक्सपेंड 5 सेंटीमीटर अवश्य होना चाहिए। साथ ही आपका वेट 55 किलोग्राम से कम नहीं होना चाहिए। ऐसे में आप एक्स ग्रुप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं, और भारतीय वायुसेना में अपनी सर्विस पेश कर सकते हैं।
अगर वाई ग्रुप के लिए हम बात करें, तो इसके लिए भी टेन प्लस टू 50 परसेंट मार्क्स के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसमें भी इंग्लिश आवश्यक है, और अगर आपके पास 2 वर्ष की कोई अन्य वोकेशनल कोर्स की डिग्री है. तो भी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही फिजिकल एबिलिटी इसमें भी सेम ही है, मतलब हाइट 152.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए, तो चेस्ट एक्सपेंड कम से कम 5 सेंटीमीटर, एवं वजन 55 किलोग्राम या उससे अधिक होना चाहिए। इसके लिए आपको जो एग्जाम देना पड़ता है, उसकी अवधि 45 मिनट होती है, तो इस सब्जेक्ट में इंग्लिश रीजनिंग जैसे सवाल पूछे जाते हैं।
उपरोक्त दोनों मेथड्स के अलावा एनडीए, अर्थात नेशनल डिफेन्स अकैडमी के बारे में आप सब में से अधिकतर मित्रों को जानकारी होगी ही। आपको बता दें कि टेन प्लस टू कंप्लीट होना जरूरी है, तो फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं मैथ्स सब्जेक्ट कंपलसरी है, और प्लस 2 में 60% मार्क्स का होना अनिवार्य है।

एनडीए में अप्लाई करने के लिए साढे 16 साल से साढे 19 साल के बीच में एज होनी जरूरी

प्रत्येक वर्ष यह एग्जामिनेशन यूपीएससी द्वारा, वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है। ऐसे में अगर आपने 12वीं का एग्जाम दिया है, या देने वाले हैं, तो भी आप एनडीए में अप्लाई कर सकते हैं। और हां, आपका अविवाहित होना अनिवार्य है, अन्यथा आप अप्लाई नहीं कर सकते हैं। जहां तक एज की बात है, तो एनडीए में अप्लाई करने के लिए साढे 16 साल से साढे 19 साल के बीच में आपकी एज होनी जरूरी है। इसमें आपका फिजिकल टेस्ट होता है, तो मेंटल टेस्ट भी आपको देना ही पड़ता है।

एनडीए के एग्जाम में लिए जाते हैं दो पेपर

एनडीए के एग्जाम में दो पेपर लिए जाते हैं, जिसमें मैथ और जीए, यानी जनरल एबिलिटी का एग्जाम होता है। दोनों में आपको ढाई-ढाई घंटे का समय मिलता है, और उतने समय में आपको एग्जाम देना पड़ता है। गलत आंसर देने पर नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है। इसमें मैथ के लिए 300, तो जनरल एबिलिटी के लिए 600 मार्क्स निर्धारित किए गए हैं। दोनों एग्जाम पास करने के बाद आपको एसएसबी के सामने इंटरव्यू देना पड़ता है, जिसमें कुल 270 प्रश्न पूछे जाते हैं। इनमें 120 मैथमेटिक्स के सवाल होते हैं, जबकि डेढ़ सौ सवाल जनरल एबिलिटी के होते हैं।

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो
IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ
Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ
UP Board Results 2024: यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुभम वर्मा और 10वीं में प्राची निगम ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट- Indianews
Surbhi Jain ने 30 की उम्र में ली अंतिम सांस, डिम्बग्रंथि कैंसर से जूझ रही थी फैशन इन्फ्लूएंसर-Indianews
IPL 2024: शानदार फॉर्म के बावजूद उपरी क्रम में बल्लेबाजी क्यों नहीं करते हैं MS Dhoni? CSK के कोच का खुलासा
IPL 2024: वापसी के बाद पहली बार दिल्ली के घरेलू मैदान में उतरेंगे ऋषभ पंत, देखें पंत का इमोशनल वीडियो