कैसे और कहां देखें कक्षा 10वीं, 12वीं टर्म 1 सीबीएसई सैंपल पेपर 2021-22  

नई दिल्ली।
CBSE board exam 2022 sample paper: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए कक्षा 1 बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए सैंपल प्रश्न पत्र जारी किए हैं।

सीबीएसई ने अगले साल की बोर्ड परीक्षा दो शर्तों में आयोजित करने का फैसला किया है। साल के अंत में बोर्ड द्वारा आयोजित कम से कम एक अंतिम परीक्षा आयोजित होगी। सैंपल पेपर सीबीएसई की एकेडमिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध हैं।
अनुशंसित: 10 वीं कक्षा (कला / विज्ञान / वाणिज्य) के बाद सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम: सूची नि: शुल्क डाउनलोड करें!

CBSE sample paper 2021-22

छात्र सैंपल प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं और परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इससे उन्हें इस बात का अंदाजा हो जाएगा कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे और उन प्रश्नों को दिए गए अंक क्या होंगे।

सैंपल पत्रों को हल करके, वे वास्तविक परीक्षा के दौरान समय का सर्वोत्तम प्रबंधन करने के लिए अपनी रणनीति बना सकते हैं।

सीबीएसई कक्षा 10वीं नमूना पेपर 2021-22: टर्म 1

सीबीएसई कक्षा 12 वीं नमूना पेपर 2021-22: टर्म 2

सीबीएसई ने पहले बोर्ड परीक्षाओं के लिए संशोधित, टर्म-वाइज पाठ्यक्रम जारी किया था। जो सीबीएसई की शैक्षणिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। बोर्ड ने कहा कि परीक्षा कम पाठ्यक्रम पर आधारित होगी।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 प्रत्येक टर्म में 50 प्रतिशत सिलेबस के साथ दो टर्म में आयोजित की जाएगी

सीबीएसई के अनुसार, दो-टर्म की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय “शैक्षणिक सत्र के अंत में बोर्ड द्वारा कक्षा 10 और 12 की परीक्षा आयोजित करने की संभावना को बढ़ाने के लिए” लिया गया है।
सीबीएसई ने आगे कहा कि आंतरिक मूल्यांकन, व्यावहारिक और परियोजना के काम को और अधिक विश्वसनीय और वैध बनाने के प्रयास किए जाएंगे।

Latest news
Related news