होम / स्टूडेंट्स की मांग : टर्म 1 और टर्म 2 के बेस्ट ऑफ आइदर सब्जेक्ट्स के फॉर्मूले से निकले रिजल्ट 

स्टूडेंट्स की मांग : टर्म 1 और टर्म 2 के बेस्ट ऑफ आइदर सब्जेक्ट्स के फॉर्मूले से निकले रिजल्ट 

Sameer Saini • LAST UPDATED : June 27, 2022, 4:07 pm IST
  • सीबीएसई रिजल्ट से पहले डरे स्टूडेंट्स इवैल्यूएशन पॉलिसी में बदलाव की मांग
  • सीबीएसई बोर्ड जल्‍द जारी कर सकता है रिजल्‍ट

नीना शर्मा, CBSE Class 10th 12th Result 2022 LIVE Updates : सीबीएसई बोर्ड में इस बार एग्जाम दो टर्म में लिए गए हैं। सीबीएसई बोर्ड को फाइनल रिजल्ट तैयार करना है। इससे पहले छात्रों ने सोशल मीडिया के जरिये एक नई मांग रख दी है। सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वी के एग्जाम खत्म हो चुके हैं। अब छात्रों को रिजल्ट का इंतजार है, लेकिन साथ ही साथ यह डर भी सता रहा है कि टर्म एग्जाम्स के इवैल्यूएशन के लिए सीबीएसई बोर्ड कौन-सी पॉलिसी लागू करेगा।देशभर के तमाम हिस्सों से छात्र लगातार सोशल मीडिया पर मांग उठा रहे हैं कि उनके अंकों का मूल्यांकन टर्म 1 और टर्म 2 के बेस्ट ऑफ आइदर सब्जेक्ट्स के फॉर्मूले से किया जाए।

इस फॉर्मूले की मांग

स्टूडेंट्स नीरज का कहना है कि इवैल्यूएशन बेस्ट ऑफ आइदर टर्म्स के हिसाब से होना चाहिए। अब तक स्टूडेंट्स ने पांच सब्जेक्ट का करीब दस बार एग्जाम दिया है. वहीं टर्म वन और टर्म टू दोनों ही अलग अलग तरीके से हुए हैं।टर्म वन जहां ऑब्जेक्ट‍िव बेस्ड था वहीं टर्म टू सब्जेक्ट‍िव था। अब स्टूडेंट्स को वेटेज में वो मार्क्स दिए जाएं जो किसी एक टर्म में ज्यादा हो।

बेस्ट टर्म के मार्क्स कंसीडर हो…

स्टूडेंट्स हिमांशु ने उदाहरण देते हुए समझाते हैं कि मान लीजिए इंग्ल‍िश में टर्म वन मे 35 आए हैं टर्म टू में 20 आए हैं तो पर्सेंटेज में वेटेज के लिए टर्म वन का बेस‍िज लिया जाए। इसी तरह उदाहरण के लिए अगर साइंस में टर्म टू में ज्यादा है तो उसे लें. हिमांशु कहते हैं कि अगर किसी बच्चे का एक एग्जाम खराब भी गया है तो दूसरे से उसका कवर किया जा सकेगा।

इसलिए उसने जो दो एग्जाम दिए हैं, उसमें बेस्ट को कंसीडर करना चाहिए।टर्म वन और टर्म टू का रिजल्ट अलग अलग बना रहे। लेकिन फाइनल में वेटेज सिस्टम होना चाहिए। अगर बोर्ड पहले की तरह तय 70:30 फार्मूला लागू करता है तो ये बच्चों के साथ बड़ा अन्याय हो जाएगा।इसके लिए 50:50 वेटेज देना भी ठीक है।स्टूडेंट्स का कहना है कि बेस्ट ऑफ आइदर सब्जेक्ट दें।

स्टूडेंट्स का तर्क…

स्टूडेंट्स के मन की चिंता साफ देखी जा सकती है। स्टूडेंट मृत्युंजय कहते हैं कि हमें टर्म वन में जहां करीब 8 महीने मिले, वहीं दूसरे में चार महीने मिले, जिसमें प्री बोर्ड और प्रैक्ट‍िकल वगैरह भी शामिल थे। वो कहते हैं कि सीबीएसई बोर्ड को यह भी समझना चाहिए कि कोरोना के दौरान बीते सालों में हमारी पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है।स्टूडेंट्स का यह भी तर्क है कि ऑनलाइन पढ़ाई से सभी स्टूडेंट को उस तरह की गुणवत्तापूर्ण श‍िक्षा नहीं मिल पाई जितनी क‍ि ऑफ लाइन क्लासेज में मिलती है।

पिटीशन साइन..

स्टूडेंट अपनी मांगों को लेकर change.org के जरिये पिट‍िशन भी साइन करा रहे हैं। इसके अलावा कई हैशटैग के जरिये सरकार तक अपनी बात पहुंचाने की कोश‍िश कर रहे हैं ताकि उनके साथ किसी भी तरह की नाइंसाफी न हो।फिलहाल बोर्ड ने इसे लेकर कोई स्पष्ट पॉलिसी नहीं जारी की है। स्टूडेंट्स अपनी मांगों को लेकर विभ‍िन्न रीजनल ऑफ‍िस में प्रेंजेटेशन दे चुके हैं।

ये भी पढ़े : एकनाथ शिंदे ने हाल की राजनीतिक स्थिति के बारे में MNS प्रमुख राज ठाकरे से की बात 

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews
MS Dhoni: CSK के लिए एमएस धोनी ने खेली सनसनीखेज पारी, की गेंदबाजों की जमकर धुनाई
Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews
Lok Sabha Election: 8 हेलिकॉप्टर के सहारे कांग्रेस के स्टार प्रचारक, जानें कैसा चल रहा चुनावी प्रचार
Arti Singh ने अपनी हल्दी सेरेमनी की शेयर की झलकियां, ढोल के साथ दुल्हन के घर पहुंचकर दूल्हे राजा ने दिया सरप्राइज -Indianews
Lok Sabha Elections 2024: रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को लोगों…, पहले चरण के बाद पीएम मोदी का पहला ट्वीट
Shakun Shastra: सुबह-सुबह दिख जाता है कबूतर? जानिए यह शुभ होता है या अशुभ