होम / JEE Main और JEE एडवांस्ड परीक्षा के क्या है योग्यता मानदंड आप भी जाने

JEE Main और JEE एडवांस्ड परीक्षा के क्या है योग्यता मानदंड आप भी जाने

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : January 8, 2023, 6:12 pm IST

INDIA NEWS(DELHI): शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान  ने JEE Main और JEE एडवांस्ड परीक्षा के योग्यता मानदंड को लेकर दी एक महत्वपूर्ण जानकारी साझा किया। कांग्रेस सांसद कार्ति पी चिदंबरम द्वारा भेजे गए लेटर के जवाब में धर्मेंद्र प्रधान ने कहा की जेईई मेन और एडवांस परीक्षा के योग्यता मानदंड में एक बार की छूट के अनुरोध को “आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित विभाग को भेज दिया गया है”।

कुछ साल पहले JEE MAIN और ADVANCE की परीक्षा साल में एक बार होती थी। इसको बदल कर अब साल में दो बार हो रहा है। ऐसे ही उम्र को लेकर भी नया नियम आने वाला है इसके लिए कांग्रेस सांसद ने धर्मेंद्र प्रधान को लेटर लिखा।

धर्मेंद्र प्रधान ने चिदंबरम को अपने जवाब में क्या कहा

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा “2 दिसंबर और 15 दिसंबर 2022 के आपके पत्र के लिए धन्यवाद। वर्ष 2023 में जेईई मेन और एडवांस परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्रों के लिए योग्यता मानदंड में छूट कराने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई के लिए इस मामले को संबंधित विभाग को भेज दिया गया है

चिदंबरम ने 15 दिसंबर को प्रधान को लेटर भेजा और कहा था की,साल 2022 “जून-जुलाई में आयोजित JEE Main परीक्षा के दोनों सेशन और अगस्त में आयोजित जेईई एडवांस परीक्षा में कई तकनीकी गड़बड़ियां हुई थी।

कई छात्र परीक्षा में बैठने में असमर्थ थे क्योंकि उनका परीक्षा केंद्र बिना किसी पूर्व सूचना के SMS या ईमेल के माध्यम से अंतिम समय बदल दिया गया था। जिसकी वजह से कई छात्रों को मुस्किलो का सामना करना पड़ा था।

कांग्रेस सांसद ने अपने लेटर में क्या लिखा

फ़िलहाल,अभी तक JEE Main 2023 में होने वाली परीक्षा के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। इसके अलावा NTA ने JEE Main की परीक्षा पास करने के बाद इंजीनियरिंग में प्रवेश लेने के लिए इसके पहले इंटरमीडिएट में 75 % अंक लाना अनिवार्य था। इस नियम को दोबारा लागु कर दिया गया है।

छात्रों को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों और अन्य सभी केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थान में प्रवेश के लिए JEE Main में योग्यता प्राप्त करने के अलावा इंटरमीडिएट के अंतिम परीक्षा में सामान्य के लिए 75% अंक ,एससी और एसटी के लिए 65% अंक प्राप्त करने की जरुरत है।

सभी JEE MAIN के छात्रों को इंजीनियरिंग विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए इन सभी नियमो का पालन करते हुई उतना अंक लाना भी जरुरी होगा।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

SC on Private Property: आम भलाई के लिए किसी की निजी संपत्ति पर कब्जा करने वाले सवाल पर सुप्रीम कोर्ट, कहा यह खतरनाक!
Heeramandi Screening: रूमर्ड बॉयफ्रेंड आदित्य के साथ ट्विनिंग करती दिखीं अनन्या पांडे, फैंस ने किया रिएक्ट -Indianews
Islamabad: ईरान और पाकिस्तान हुए अंतिम मुक्त व्यापार समझौते पर सहमत, जानें किन मुद्दों को किया शामिल-Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा में बदलाव, जानें आज का AQI – indianews
Weather Update: झमाझम बारिश के बाद तेज धूप, कई राज्यों में लू का अलर्ट; जानें आज का IMD अपडेट-  indianews
Petrol Diesel Price: 25 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट आया सामने, जानें देशभर कच्चे तेल का भाव-indianews  
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों को मिलेगा गुड न्यूज, जानें अपना राशिफल- indianews  
ADVERTISEMENT