UPI Transactions: UPI से गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो गए तो ऐसे वापस ले सकते हैं आपनी मेहनत की कमाई

आजकल पैसा ट्रांसफर करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई बेहद पॉपुलर तरीका बन चुका है। जैसे-जैसे जमाना डिजिटल हो रहा है वैसे ही एक खाते से दूसरे खाते में पैसा ट्रांसफर भी आसान हो गया है। बता दे यूपीआई के जरिए कोई भी शुल्क चुकाने के लिए आपको क्रेडिट और डेबिट कार्ड की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह काम अब आप केवल अपने मोबाइल नंबर से ही कर सकते हैं।

आपको बता दे कोविड़ के दौरान यूपीआई यूजर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। आजकल लोग यूपीआई ऐप्स जैसे गूगल पे, फोन पे, पेटीएम आदि से आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। मगर कई बार यूपीआई से पैसे ट्रांसफर करते समय गलत खाते में चले जाते हैं। आपको बता दे ऐसे में आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं हैं। आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके अपने पैसे दोबारा प्राप्त कर सकते हैं।

इन बातों का रखे ध्यान

  • आपको बता दे BHIM के नियमानुसार अगर किसी व्यक्ति ने BHIM यूपीआई ऐप से किसी दूसरे के खाते में पैसे ट्रांसफर हो गए हो तो वह पैसे दोबारा प्राप्त नहीं कर सकता है। इसके लिए आपको रिसीवर से ही रिक्वेस्ट करनी होगी कि वह आपके पैसों को दोबारा ट्रांसफर कर दें।
  • बता दे ऐसे में अगर आप किसी को भीम ऐप के जरिए पैसे ट्रांसफर करते हैं तो ऐसी स्थिति में पूरे डिटेल्स को चेक करना बहुत जरूरी है। पैसे रिसीव करने वाले के सभी डिटेल्स को चेक करने के बाद ही पैसे ट्रांसफर करें। इससे आप बाद में होने वाले बड़े नुकसान से बच जाएंगे।
  • आपको बता दे यह ध्यान रखें कि भले ही आप अपने पैसे दोबारा पा ले, लेकिन आप इसकी शिकायत जरूर दर्ज करवा सकते हैं। अपने पैसे जिस ऐप से भी ट्रांसफर किए हैं जैसे गूगल पे, फोन पे, पेटीएम, भारत पे आदि उनके सपोर्ट सिस्टम में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं।
  • इसके अलावा भीम ऐप यूजर्स अपनी शिकायत अपनी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर 18001201740  पर जाकर भी दर्ज करवा सकते हैं।
  • अगर आपके पैसे गलत खाते में चले गए हो तो आप उस अकाउंट नंबर का तुरंत स्क्रीनशॉट लें। इसके बाद आप उसे बैंक से संपर्क करें जिस बैंक के खाते में पैस गए हैं। इसके बाद आप चाहें तो बैंक मैनेजर से मीटिंग भी कर सकते हैं। इसके बाद आपको बैंक मदद कर सकते हैं जिससे आपके पैसे वापस मिल जाएं।
Latest news
Related news