होम / UPI Transactions: UPI से गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो गए तो ऐसे वापस ले सकते हैं आपनी मेहनत की कमाई

UPI Transactions: UPI से गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो गए तो ऐसे वापस ले सकते हैं आपनी मेहनत की कमाई

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : November 27, 2022, 10:23 pm IST

आजकल पैसा ट्रांसफर करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई बेहद पॉपुलर तरीका बन चुका है। जैसे-जैसे जमाना डिजिटल हो रहा है वैसे ही एक खाते से दूसरे खाते में पैसा ट्रांसफर भी आसान हो गया है। बता दे यूपीआई के जरिए कोई भी शुल्क चुकाने के लिए आपको क्रेडिट और डेबिट कार्ड की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह काम अब आप केवल अपने मोबाइल नंबर से ही कर सकते हैं।

आपको बता दे कोविड़ के दौरान यूपीआई यूजर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। आजकल लोग यूपीआई ऐप्स जैसे गूगल पे, फोन पे, पेटीएम आदि से आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। मगर कई बार यूपीआई से पैसे ट्रांसफर करते समय गलत खाते में चले जाते हैं। आपको बता दे ऐसे में आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं हैं। आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके अपने पैसे दोबारा प्राप्त कर सकते हैं।

इन बातों का रखे ध्यान

  • आपको बता दे BHIM के नियमानुसार अगर किसी व्यक्ति ने BHIM यूपीआई ऐप से किसी दूसरे के खाते में पैसे ट्रांसफर हो गए हो तो वह पैसे दोबारा प्राप्त नहीं कर सकता है। इसके लिए आपको रिसीवर से ही रिक्वेस्ट करनी होगी कि वह आपके पैसों को दोबारा ट्रांसफर कर दें।
  • बता दे ऐसे में अगर आप किसी को भीम ऐप के जरिए पैसे ट्रांसफर करते हैं तो ऐसी स्थिति में पूरे डिटेल्स को चेक करना बहुत जरूरी है। पैसे रिसीव करने वाले के सभी डिटेल्स को चेक करने के बाद ही पैसे ट्रांसफर करें। इससे आप बाद में होने वाले बड़े नुकसान से बच जाएंगे।
  • आपको बता दे यह ध्यान रखें कि भले ही आप अपने पैसे दोबारा पा ले, लेकिन आप इसकी शिकायत जरूर दर्ज करवा सकते हैं। अपने पैसे जिस ऐप से भी ट्रांसफर किए हैं जैसे गूगल पे, फोन पे, पेटीएम, भारत पे आदि उनके सपोर्ट सिस्टम में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं।
  • इसके अलावा भीम ऐप यूजर्स अपनी शिकायत अपनी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर 18001201740  पर जाकर भी दर्ज करवा सकते हैं।
  • अगर आपके पैसे गलत खाते में चले गए हो तो आप उस अकाउंट नंबर का तुरंत स्क्रीनशॉट लें। इसके बाद आप उसे बैंक से संपर्क करें जिस बैंक के खाते में पैस गए हैं। इसके बाद आप चाहें तो बैंक मैनेजर से मीटिंग भी कर सकते हैं। इसके बाद आपको बैंक मदद कर सकते हैं जिससे आपके पैसे वापस मिल जाएं।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: 27 अप्रैल 2024 का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
ADVERTISEMENT