होम / Career in Forestry : इन कारणों से फॉरेस्ट्री में बनाया जा सकता है बेहतर करियर

Career in Forestry : इन कारणों से फॉरेस्ट्री में बनाया जा सकता है बेहतर करियर

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : September 19, 2022, 5:53 pm IST

(इंडिया न्यूज़,For these reasons in the forestry Better career can be made): अगर आप जंगल और प्रकृति में दिलचस्प रखते हैं तो आपके लिए फॉरेस्ट्री डिग्री एक बेहतरीन करियर विकल्प है. बता दें कि,किन कारणों से फॉरेस्ट्री एक बेहतर करियर है. फॉरेस्ट्री में मिट्टी की हेल्थ, हाइड्रोलॉजी, परिस्थितिक तंत्र मैनेजमेंट, एग्रीकल्चर, वन्यजीव संरक्षण और लकड़ी की आपूर्ति श्रृंखला और कई अन्य क्षेत्रों में व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करता है.

फॉरेस्ट्री उभरता हुआ करियर का क्षेत्र है

क्लाइमेट चेंज के बढ़ते प्रभावों के कारण और पेड़ों की रक्षा में मदद करने के लिए दुनिया भर में स्पेशलाइज्ड फॉरेस्ट और कंजर्वेशन साइंटिस्ट की मांग अधिक है. रिपोर्ट के मुताबिक फॉरेस्ट इंडस्ट्री को 2019 से 2029 तक 5% बढ़ने का अनुमान है विशेष रूप से वाइल्ड फायर मैनेजमेंट के क्षेत्र में जिसमें जंगल की आग की रोकथाम आदि शामिल है.

 स्वस्थ दिमाग को भी बढ़ावा देता है फॉरेस्ट्री

कहते है कि पेड़ों और हरियाली के साथ और प्रकृति के बीच बाहर समय बिताना तनाव, चिंता को कम करने और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है. तो फॉरेस्ट्री एक ऐसा करियर है जो न केवल एक स्वस्थ पृथ्वी को बढ़ावा देता है, बल्कि एक स्वस्थ दिमाग को भी बढ़ावा देता है.

 प्रतिष्ठित करियर है फॉरेस्ट्री
2021 तक, भारत में कुल 24.62% भौगोलिक क्षेत्र वनों और वृक्षों से भरा है. फॉरेस्ट्री में करियर बनाना वास्तव में एक प्रतिष्ठित काम है.

बेहतर सैलरी भी करता है प्रदान

निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों में फॉरेस्ट्री का करियर उपलब्ध है. वनों की कटाई, ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन प्रभावों के कारण होने वाली प्राकृतिक आपदाओं में वृद्धि हो रही है जिसकी वजह से फॉरेस्ट्री में करियर की भी भारी मॉंग है. मॉंग के साथ-साथ यह अच्छी सैलरी भी प्रदान करता है.

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT