होम / दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी की प्रवेश परीक्षा की तारीख, जाने कब-कब होंगे एग्जाम

दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी की प्रवेश परीक्षा की तारीख, जाने कब-कब होंगे एग्जाम

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 21, 2022, 6:29 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Du PG and Phd Entrance Test Date): नेशनल टेस्टिंग ने दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया है। इस पहले 12 सितंबर से कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल जारी करने के साथ यूजी पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया गया था.

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख अक्टूबर, 2022 के पहले हफ्ते तक रहेगी। विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 2022 के जरिए दिए जाएँगे। डीयूईटी 2022 (DUET 2022) का आयोजन 17-21 अक्टूबर तक किया जाएगा। यह एग्जाम ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित किया जाएगा। डीयईटी 2022 एग्जाम तीन स्लोट्स या शिफ्ट में होंगे- पहली शिफ्ट सुबह 08 बजे से 10 बजे तक, दूसरी शिफ्ट दोपहर 12.30 बजे से 2.30 बजे तक और तीसरी शिफ्ट शाम 5 से 7 बजे के बीच होगी.

इस बार सबको देनी है परीक्षा

2022 में प्रवेश के लिए सभी को प्रवेश परीक्षा देनी होगी क्योंकि इस बार एडमिशन, सीयूईटी 2022 स्कोर के आधार पर ही दिए जाएंगे। अंडरग्रेजुएट कार्यक्रमों में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET ) के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। जबकि पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी कार्यक्रमों में डीयूईटी के आधार पर दिया जाएगा। अंडरग्रेजुएट डीयू प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए cuet.samarth.ac.in पर छात्र रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

दिल्ली विश्वविद्यालय के अल्पसंख्यक कॉलेजों में प्रवेश के लिए सीयूईटी 2022 के स्कोर को 85% वेटेज दिया जाएगा और 15% अंकों का वेटेज कॉलेजों द्वारा तय किया जाएगा। डीयू प्रवेश 2022-23 आधिकारिक वेबसाइट 6 अप्रैल को लाइव हो गई है। CUET 2022 जुलाई के पहले और दूसरे सप्ताह में राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की गई थी। अब उसके परिमाणों के आधार पर तीन राउंड (स्पॉट राउंड सहित) में दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों की ई-केंद्रीकृत काउंसलिंग admission.uod.ac.in पर की जाएगी.

लेटेस्ट खबरें

Rahul Gandhi: राहुल गांधी को ‘पप्पू’ कहने वालों को बहस करने की खुली चुनौती, जानें कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने क्या कहा
Hooghly: भाजपा कार्यकर्ता ने आदिवासी महिला को दी अपहरण की धमकी, TMC ने लगाया आरोप-Indianews
Maoists Encounter: छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़, मारे गए कई माओवादी, दो जवान घायल- Indianews
Priyanka Chopra ने मालती की क्यूट फोटो की शेयर, सनी डे आउट का आनंद लेती दिखी बेटी -Indianews
Maharashtra: DJ की आवाज ने 250 लोगों को पहुंचाया अस्पताल, जानें क्या है पूरा मामला
KKR vs RR Live Streaming: ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स का सामना आज, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
UPSC के असफल उम्मीदवारों को पीएम मोदी का संदेश, जानें क्या कहा-Indianews