Surya Grahan 2021 in Hindi : जानिए साल के अंतिम सूर्य ग्रहण की तिथि, समय और अवधि

Surya Grahan 2021 in Hindi जैसे ही साल खत्म हो रहा है, दुनिया 4 दिसंबर को 2021 का आखिरी पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने के लिए तैयार है। ग्रहण के 4 घंटे 8 मिनट तक चलने की उम्मीद है। सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका, आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिणी अटलांटिक के देशों में प्रमुख रूप से दिखाई देगा।

सूर्य ग्रहण होता क्यों है (Surya Grahan 2021 in Hindi)

सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, जिससे पृथ्वी पर छाया पड़ती है क्योंकि चंद्रमा आंशिक रूप से या पूरी तरह से सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करता है। जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में होते हैं, तो पूर्ण सूर्य ग्रहण होता है।

समय (Surya Grahan 2021 in Hindi)

नासा के अनुसार, सूर्य ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में 4 दिसंबर को सुबह 5:29 बजे कोआर्डिनेटेड यूनिवर्सल टाइम से शुरू होगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण सुबह 7:00 बजे से शुरू होगा और सुबह 9:37 पर समाप्त होगा।

महत्व (Surya Grahan 2021 in Hindi)

ज्योतिषियों का कहना है कि साल का आखिरी पूर्ण ग्रहण इसलिए खास है क्योंकि 4 दिसंबर को शनि अमावस्या के रूप में भी मनाया जाता है। यह संयोग ज्योतिषियों को यह विश्वास दिलाता है कि यह एक अत्यंत विशेष दिन है।

राशियों पर प्रभाव (Surya Grahan 2021 in Hindi)

चूंकि ग्रहण सभी राशियों को प्रभावित करता है, इसलिए ज्योतिषियों का सुझाव है कि इस दिन सभी को दान करना चाहिए और अच्छे कर्म करने चाहिए। चूंकि ग्रहण शनि अमावस्या के साथ आता है, इसलिए कोई भी शनि देव और भगवान सूर्य दोनों को भोजन कराकर प्रसन्न कर सकता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यदि दोनों देवता खुश हैं, तो दिन शुभ होगा।
ज्योतिषियों का कहना है कि सभी दुख और चिंताएं दूर हो जाती हैं, अगर अनुष्ठान सही तरीके से किया जाता है और दोनों देवता प्रसन्न होते हैं।

(Surya Grahan 2021 in Hindi)

Read Also : Surya Grahan 2021 4 दिसंबर, शनिवार को लगने वाले सूर्य ग्रहण का सूतक भारत में नहीं

READ ALSO : Benefits of Applying Desi Ghee on the Navel नाभि पर देसी घी लगाने के फायदे

READ ALSO : How to get rid of Betel Leaf Diseases पान के पत्ते से कैसे दूर होगी बीमारियां

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news