होम / 2 November 2021 Dhanteras Rashifal

2 November 2021 Dhanteras Rashifal

Amit Gupta • LAST UPDATED : November 2, 2021, 12:20 am IST

2 November 2021 Dhanteras Rashifal: आज धनतेरस है। इसके बाद दिवाली। आप सभी अपनी राशियों के बारे में जानना चाहते होंगे कि क्या लाभ होगा? आज हम आपको बताएंगे कि किस राशी के लोगों को क्या लाभ होगा?

Dhanteras 2021 Laxmi Puja Muhurat मंगलवार को धनतेरस पर क्या करें

2 November 2021 Dhanteras Rashifal

अगले महीने के बाद नये वर्ष का आगाज होगा। नए वर्ष के साथ हर कोई पूरे वर्ष का भविष्यफल जानना चाहता है। लोग जानना चाहते हैं कि यह वर्ष उनके अनुकूल रहेगा या प्रतिकूल। कुछ राशियों के लिए ये वर्ष खुशियां लाने वाला है तो कुछ के लिए सामान्य। तो आइए हम आपको अवगत कराते हैं आपकी राशि के भविष्यफल से। दीपावली के आगमन पर नए कैलेंडर के घर में आते ही मन में सवालों की एक पोटली सी तैयार हो जाती है।

मेष राशि वाले सेहत के प्रति सगह रहें (Mesh Rashi 2 November 2021 Dhanteras Rashifal)

2 November 2021 Dhanteras 2021 Rashifal

मेष: इस राशि से जुड़े लोगों के स्वास्थ्य के लिहाज से यह साल ज्यादा सजग रहने का साल है। छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं बनेंगी। स्वास्थ्य की देखभाल पर खर्च हो सकता है। इस वजह से मानसिक तनाव भी हो सकता है।

कुछ दिन परेशानी भरे हो सकते हैं। जीवनसाथी या प्रेमसाथी से रिश्तों में तनाव रहने की उम्मीद है और बेवजह गलतफहमियां भी पैदा हो सकती हैं। साल 2022 के खत्म होते-होते आपकी लव लाइफ में सुधार आता भी दिख रहा है। अंतिम कुछ महीनों में प्रेमी जोड़ों को अपने रिश्ते मजबूत होते दिखेंगे और घरवालों से भी सहयोग देखने को मिल सकता है।

पारिवारिक जीवन

साल 2022 मेष राशिफल के अनुसार अगर मेष राशि के जातकों के लिए पारिवारिक जीवन की बात की जाये तो यह सामान्य रहने वाला है। साल की शुुरुआत में तेजी नहीं रहेगी, क्योंकि आपके राशि स्वामी मंगल का आपकी अनिश्चितताओं के अष्टम भाव में गोचर होगा, जिससे कुछ गलतफहमी पैदा हो सकती हैं।

केतु ग्रह के वृश्चिक राशि में स्थित होने की वजह से निम्न फल प्राप्त हो सकते हैं। इसलिए साल के शुरूआत में पारिवारिक जीवन में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके बाद मई से लेकर जून तक की अवधि पारिवारिक नजरिये से अनुकूल रहने की संभावना है, क्योंकि गुरु बृहस्पति आपके कुटुंब के चतुर्थ भाव को दृष्टि करेंगे।

इस दौरान घर में शांति का माहौल बना रह सकता है। परंतु इसके बाद अगस्त तक मंगल ग्रह की दृष्टि की वजह से, आपका पारिवारिक जीवन कुछ तनावपूर्ण रह सकता है।

नवंबर से दिसंबर के बीच पिता की बिगड़ती सेहत पर सतर्कता बरतें, क्योंकि सूर्य देव जिन्हें पिता की उपाधि प्राप्त है, उनकी इस दौरान प्रतिकूल स्थिति और साथ ही आपकी राशि के नवम भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति पर भी पाप ग्रह शनि देव की दृष्टि होगी। जिससे पिता के स्वभाव में भी इस दौरान आपको बदलाव देखने को मिल सकता है। वे स्वभाव से उग्र नजर आ सकते हैं और आपके प्रति उनका रवैया थोड़ा गुस्सैल होता दिख सकता है। परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा।

वैवाहिक जीवन

यह साल वैवाहिक जीवन के नजरिये से सामान्य परिणाम देने वाला होगा। दाम्पत्य रिश्तों के बीच छोटी-छोटी बातों पर तिल का तार बनता दिखेगे। शुरूआती चार महीनों में तनाव में वृद्धि होगी। अगस्त का महीना आपके वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा रहेगा। पार्टनर के साथ बाहर घूमने जा सकते हैं। सितंबर के बाद पार्टनर को भरोसे में लेकर हर विवाद का निपटारा करें।

वृषभ राशि वालों को करियर पर ध्यान देने की जरूरत (Vrishabh Rashi 2 November 2021 Dhanteras Rashifal)

2 November 2021 Dhanteras 2021 Rashifal

वृषभ राशि वालों को करियर के क्षेत्र में विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। इस साल आपके करियर में लगातार उतार-चढ़ाव रहने की संभावना है। इसकी वजह से आप मानसिक रूप से परेशान रह सकते हैं। विशेषकर साल के आरंभिक तीन महीने में ज्यादा परेशानी महसूस हो सकती है।

वर्ष की शुरू में दो शत्रु ग्रह सूर्य और शनि, आपके करियर के दशम भाव में एक साथ युति करेंगे। हालांकि अप्रैल मध्य से स्थिति थोड़ी बेहतर होगी। 13 अप्रैल के बाद बृहस्पति के गोचर की वजह से विदेश में कारोबार कर रहे जातकों को लाभ पहुंचने की उम्मीद है। नौकरी परिवर्तन के भी योग बन रहे हैं।

अप्रैल के मध्य में बृहस्पति ग्रह के मीन राशि में गोचर करते ही मेष राशि के जातकों को वैसे कार्यों में प्रगति दिख सकती है जो काफी समय से रुके हुए हैं। हालांकि पूरे साल करियर पर सावधान बरतें। इस साल मेष राशि के जातकों के अंदर ज्यादा मेहनत में कम परिणाम मिलने की शिकायत बनी रह सकती है।

बृहस्पति ग्रह के इस गोचर का फायदा उन छात्रों को भी मिलने की उम्मीद है जो विदेश में पढ़ाई की योजना बना रहे हैं या फिर वर्तमान में विदेश में पढ़ाई कर रहे हैं।

मिथुन राशि वालों के लिए विदेशी धन के आगमन के योग (Mithun Rashi 2 November 2021 Dhanteras Rashifal)

2 November 2021 Dhanteras 2021 Rashifal

करियर के लिहाज से भले ही यह साल मिथुन राशि के जातकों के लिए उतने अच्छे परिणाम देने वाला साल न रहे लेकिन आर्थिक रूप से इस साल उनकी स्थिति पर ज्यादा फर्क पड़ता नहीं दिख रहा है।

इसके पीछे का मुख्य कारण, आपकी राशि के व्यवसाय के भाव में कर्मफल दाता शनि का विराजमान होना देखा जा रहा है। यह साल आपके लिए पैतृक संपत्ति की दृष्टि से शुभ फल देने वाला साल साबित हो सकता है। विदेशी धन के आगमन के भी योग बनते दिख रहे हैं।

कर्क राशि वालों का वैवाहिक जीवन सामान्य (Kark Rashi 2 November 2021 Dhanteras Rashifal)

2 November 2021 Dhanteras 2021 Rashifal

साल 2022 में कर्क के लिए वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा। ग्रह कहते हैं कि आपको सावधानी बरतने की जरूरत है। छोटी-छोटी का बातों पर बवाल हो सकता है। विशेष रूप से अप्रैल के मध्य के बाद से, छायाग्रह केतु विवाह के भाव में अपना गोचर करेंगे और इस वजह से जीवनसाथी से मनभेद की स्थिति भी पैदा हो सकती है।

जरूरत है कि कर्क राशि के जातक इस साल अपने पार्टनर की बातों को ध्यान से सुनें व समझें और विवाद को शांति से निपटाने की कोशिश करें वरना कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह को मिलेंगे जनवरी में शुभ परिणाम (Singh Rashi 2 November 2021 Dhanteras Rashifal)

2 November 2021 Dhanteras 2021 Rashifal

जनवरी में सिंह राशि के लिए शुभ परिणाम मिल सकते हैं। इस महीने में आप आर्थिक जीवन में कोई अच्छा बदलाव होने की उम्मीद कर सकते हैं या फिर इस दौरान आपको किसी तरह का आर्थिक लाभ भी हो सकता है।

इस दौरान ही घर के खर्चों या जरूरत को पूरा करने के लिए विदेश से धन का आगमन होता भी दिख रहा है, क्योंकि आपके व्यय और विदेश के द्वादश भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति आपकी आय के भाव में उपस्थित होंगे, लेकिन शुरूआती तीन महीनों में आपके खर्च भी बढ़ने की उम्मीद है, जिसकी वजह से आर्थिक स्थिति मिलीजुली ही बनी रह सकती है।

अप्रैल के बाद कन्या राशि वालों की आर्थिक स्थिति होगी सुदृढ़ (Kanya Rashi 2 November 2021 Dhanteras Rashifal)

2 November 2021 Dhanteras 2021 Rashifal

अप्रैल के बाद कन्या राशि वालों के जीवन में आर्थिक स्थिति को भाग्य का साथ मिल सकता है जो आपके जीवन को और भी बेहतर बनाने में मदद करने वाला साबित होगा। चूंकि आपकी आय के भाव के स्वामी शनि अपने ही घर में मौजूद होंगे, जिसके परिणामस्वरूप मई का महीना आपके लिए सुखद आश्चर्य का महीना साबित हो सकता है।

मई के मध्य से लेकर जून के मध्य के बीच, आपकी राशि में सूर्य देव के अनुकूल गोचर के कारण, आपको अचानक से कोई आर्थिक लाभ होने की संभावना बन रही है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकेगी। अप्रैल महीने के बाद बृहस्पति के गोचर से घर में किसी तरह का मांगलिक या धार्मिक कार्य भी आयोजित किया जा सकता है जिस कार्य के संपन्न होने में आपकी ओर से विशेष रूप से आर्थिक सहयोग हो सकता है।

तुला राशि को साल के अंत में आर्थिक लाभ (Tula Rashi 2 November 2021 Dhanteras Rashifal)

2 November 2021 Dhanteras 2021 Rashifal

यह वर्ष जाते-जाते आर्थिक रूप से शुभ फल देता दिख रहा है। यानी कि साल के अंत में आप खुद को आर्थिक रूप से मजबूत पा सकते हैं। पैतृक पक्ष से भी आपके लिए खुशखबरी आ सकती है। पैतृक संपत्ति में बढ़ोतरी के योग बन रहे हैं जोकि निश्चित रूप से आपके लिए फायदेमंद होगा।

वृश्चिक राशि वालों का स्वास्थ्य कैसा रहेगा? (Vrishchik Rashi 2 November 2021 Dhanteras Rashifal)

vrishchik 2 November 2021 Dhanteras 2021 Rashifal

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए साल 2022 स्वास्थ्य के लिहाज से मिलाजुला साल रहने वाला है, क्योंकि इस वर्ष आपकी राशि में ग्रहों का प्रभाव, आपको शारीरिक कष्ट पहुंचा सकता है। जिससे छोटी-मोटी शारीरिक समस्याएं और पाचन तंत्र संबंधित कुछ रोग बने रह सकते हैं।

इसके साथ-साथ मई के मध्य से अगस्त तक आपको पेट की समस्या परेशान कर सकती है। इस दौरान पेट संबंधी बीमारी को बिलकुल भी नजरअंदाज मत करें। इस अवधि में पेट से संबंधित कोई भी समस्या होने पर चिकित्सीय सलाह जरूर लें। खानपान का विशेष ध्यान रखना होगा। कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार लें और फिटनेस के लिए जिम भी ज्वाइन करेंगे तो स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आपके लिए बेहतर रहेगा।

धनु के वरिष्ठों का स्वास्थ्य रहेगा बेहतर (Dhanu Rashi 2 November 2021 Dhanteras Rashifal)

2 November 2021 Dhanteras 2021 Rashifal

धनु राशि के जातकों के लिए यह साल पिता (वरिष्ठों) के स्वास्थ्य के नजरिये से बेहतर साल साबित हो सकता है। पिता के स्वास्थ्य में सुधार होने की उम्मीद है। इस दौरान आप खुद को पहले के मुकाबले फिट महसूस करेंगे और आपका स्वास्थ्य भी बेहतर बना रह सकता है। खास बात यह कि इस साल आपको अपने स्वास्थ्य के लिए विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

मकर राशि वालों को मिलेगा करियर का साथ (Makar Rashi 2 November 2021 Dhanteras Rashifal)

2 November 2021 Dhanteras 2021 Rashifal

चूंकि साल 2022 अधिकतर लोगों के लिए करियर के दृष्टिकोण से खास नहीं रहा। ऐसे में मकर राशि वाले जातकों के मन में यह चिंता जरूर होगी कि आने वाला साल यानी कि साल 2022 में मेष राशि वाले व्यक्तियों का करियर कैसा रहेगा? ऐसे में हम आपको बता दें कि साल 2022 मकर राशि के जातकों के लिए करियर के दृष्टिकोण से मिला-जुला फल देने वाला साल रहेगा।

आपकी राशि के दशम भाव में सूर्य और शनि की युति होगी। इस पूरे साल शनि देवता ज्यातार समय आपके दशम भाव में विराजमान रहने वाले हैं। आपको बता दें कि दशम भाव को कर्म भाव भी कहा जाता है। यही वजह है कि पूरे साल करियर को लेकर आप परेशानी में रह सकते हैं।

शनि की इस स्थिति की वजह से आपके करियर क्षेत्र में पूरे साल ज्यादा मेहनत का कम परिणाम मिलने वाली स्थिति बनी रह सकती है। यह मेहनत मकर राशि के जातकों के लिए मानसिक तनाव का कारण भी बन सकता है। इस दौरान जीवन में आलस्य का बोलबाला भी रहने की संभावना है जिसकी वजह से आपके सहकर्मी और बॉस आपसे नाराज रह सकते हैं। छोटे से छोटे काम में बाधा और विघ्न का चक्कर लगा रह सकता है।

ध्यान रखें कि इस साल कोई भी नया काम शुरू करने से पहले काफी सोच विचार लें। नए कार्य को शुरू करने के लिए पहले एक बेहतर रणनीति बनाना आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। सितंबर के बाद स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है। इस समय के दौरान आप बेहतर परिणाम हासिल करने में सफल रहेंगे।

साथ ही अपने काम से आप इस समय समाज में मान-सम्मान भी अर्जित करेंगे। वे जातक जो किसी नौकरी की तलाश में थे, उनके लिए मई से अगस्त के मध्य तक की समयावधि अनुकूल रहने वाली है। वैसे वो व्यापारी जो विदेश में व्यापार करते हैं, उनके लिए भी यह समय उत्तम ही रहेगा।

कुंभ राशि वालों को प्रतियोगी परीक्षा में मिलेगी सफलता (Kumbh Rashi 2 November 2021 Dhanteras Rashifal)

2 November 2021 Dhanteras 2021 Rashifal

हमने देखा कि कोविड महामारी की वजह से साल 2021 में भी शिक्षण संस्थान लगातार बदलाव के दौर से गुजरते रहे। ऐसे में अधिकतर कुंभ राशि के छात्रों को इसी बात की चिंता होगी कि कुंभ राशि के लिए साल 2022 में शिक्षा का हाल कैसा रहने वाला है?

जनवरी के मध्य में मंगल अपना स्थान परिवर्तन धनु राशि में कर रहे हैं, जिसकी वजह से इस साल के शुरूआत में थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। अप्रैल के बाद राशि के अनुसार गुरु बृहस्पति ग्रह आपकी राशि के बारहवें भाव विराजमान होते हुए आपके बारहवें भाव को सबसे अधिक सकारात्मक रूप से प्रभावित करेंगे और आपके प्रतियोगिता के छठे भाव को दृष्टि करेंगे। इस गोचर के प्रभाव से आपकी शिक्षा की स्थिति में सुधार होगा।

इस दौरान जो छात्र उच्च शिक्षा को प्राप्त कर रहे हैं या इसकी कोशिश कर रहे हैं, उन्हें अच्छे फल प्राप्त हो सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कोई शुभ समाचार भी मिल सकता है। इस दौरान अगर किसी कॉलेज या शिक्षण संस्थान में दाखिले की कोशिश करेंगे या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर हैं तो उसमें सफलता मिलने की उम्मीद है।

मीन राशि वालों को विदेश यात्रा का योग (Meen Rashi 2 November 2021 Dhanteras Rashifal)

2 November 2021 Dhanteras 2021 Rashifal

वे छात्र जो पढ़ाई के लिए विदेश जान चाहते हैं और प्रयासरत हैं, उन्हें अप्रैल के बाद इस कार्य में सफलता मिल सकती है। क्योंकि इस समय आपके नवम भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति, आपके द्वादश भाव में गोचर करेंगे। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अप्रैल से लेकर सितम्बर के बीच का महीना काफी अच्छे योग बना रहा है।

क्योंकि ज्ञान और सौंदर्य के स्वामी ग्रह गुरु बृहस्पति आपकी सेवाओं के भाव को दृष्टि करेंगे। इसके अलावा, वर्ष 2022 के सितंबर के महीने के दौरान, सूर्य देव आपकी प्रतियोगिता के भाव में विराजमान होंगे। इसलिए उम्मीद की जा सकती है कि आपको इस दौरान सफलता मिलेगी।

Read Also : Dhanteras 2021 Festival Wishes for Wife

Read Also : Betel leaf Health Benefits जानिए पान खाने से क्या होंगे फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
Lok Sabha Election 20224: लोकसभा चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, इन पांच राज्यों में जानें किस आधार पर वोट देंगे वोटर?
Lok Sabha Elections 2024: छात्र नेता, कुल संपत्ति…, जानें कुरूक्षेत्र सीट से BJP उम्मीदवार नवीन जिंदल के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स
ADVERTISEMENT