होम / Navratri 2022: नवरात्रि के सातवें दिन करें मां कालरात्रि की पूजा, शत्रुओं पर मिलेगी विजय

Navratri 2022: नवरात्रि के सातवें दिन करें मां कालरात्रि की पूजा, शत्रुओं पर मिलेगी विजय

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : October 2, 2022, 12:20 pm IST

Navratri 2022: आज नवरात्रि का सातवां दिन है। नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। मां भगवती का सातवां स्वरूप कालरात्रि मां है। मां दुर्गा के नौ रूपों की नवरात्रि के नौ दिनों में पूजा की जाती है। मां के हर स्वरूप का अलग ही एक महत्व होता है। नवरात्रि में हर घर और मंदिर में मां भगवती के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। मां कालरात्री का स्वरूप बहुत ही भयानक है। मां के शरीर के रंग बहुत ही काला है। ऐसा कहा जाता है कि इनकी पूजा उपासना करने से भक्तों को शत्रुओं पर विजय का आर्शीवाद मिलता है। मां अपने भक्त की काल से भी रक्षा करती हैं।

मां कालरात्रि को लगाएं लड्डू का भोग

मां कालरात्र‍ि की पूजा में सबसे पहले धूप और दीपक जलाएं। जिसके बाद मां को लाल फूल चढ़ाएं। मां को लाल चुनरी जरूर चढ़ाए। मां दुर्गा के सातवें स्वरूप मां कालरात्रि को केले और बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। कहा जाता है गुड़ से बने पकवान मां कालरात्रि को बेहद ही पसंद होते हैं। इसके अलावा उन्हें नारियल का लड्डू चढ़ाने से भी मां कालरात्रि प्रसन्न होती हैं। मां कालरात्रि को नारियल का लड्डू और गुड़ का कोई पकवान जरूर चढ़ाएं। मां को पीला झंडा चढ़ाकर इसे अपनी छत पर लगाएं।

देवी कालरात्रि की पूजा से शत्रुओं से मिलेगा छुटकारा

आप अगर किसी कारण से परेशान हैं तो अपने जीवन की परेशानियों को दूर करने के लिए आज इस उपाय को करें इससे सभी शत्रुओं और कष्‍टों से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए धूप और दीप को जलाकर मां को लाल चुनरी चढ़ाएं औप फल और प्रसाद भी चढ़ाएं। इसके बाद लाल तिकोना झंडा मां को अर्पित करें। फिर इसे इपने घर की छत पर लगाएं। इसके अलावा आप अगर अपने दुश्‍मनों पर विजय पाना चाहते हैं तो मां कालरात्रि को चांदी से बना हुआ त्र‍िशूल अवश्य चढाएं। ऐसा करने से आपको हमेशा के लिए शत्रुओं से छुटकारा मिल जाएगा।

Also Read: Diwali 2022: दीपावली पर व्रत रखना होता है बेहद खास, जानें पौराणिक कथा

Also Read: Maha Navami 2022: अष्टमी-नवमी के दिन करें मां भगवती का हवन, जानें साम्रगी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT