Karwa chauth 2022: करवा चौथ पर पत्नी को न दें ये उपहार, माना जाता है अशुभ

Karwa Chauth 2022: सुहागिनों के लिए करवा चौथ का बड़ा महत्व होता है। इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर को है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जल व्रत रखती हैं। हिंदू धर्म में करवा चौथ का बड़ा ही महत्व होता है। इस दिन पति अपनी पत्नियों को गिफ्ट देते हैं। शास्त्रों के अनुसार कुछ चीजें करवा चौथ के दिन पत्नी को उपहार में नहीं देनी चाहिए।

प्यार भरा तोहफा देते हैं पति

इस दिन विवाहित औरतें सूर्योदय से सूर्यास्त तक पति की दीर्धायु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और चांद के दर्शन कर पति के हाथों से जल पीती हैं। इसके अलावा पति अपनी पत्नी को प्यार भरा तौहफा देते हैं। ऐसे में अगर आप भी पत्नी के लिए इस बार कुछ खरीदने का सोच रहें तो इस पावन दिन पर कुछ चीजें गिफ्ट में न दें।

गिफ्ट में न दें काले रंग के कपड़े  

शुभ काम और पूजा पाठ में काला रंग का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसलिए पत्नी को काले रंग से जुड़ी कोई भी चीज जैसे ड्रेस या साड़ी उपहरा में न दें। क्योंकि इसे अशुभ माना जाता है।

सफेद रंग की वस्तुओं से दूर रहें

करवा चौथ के इस त्यौहार में लाल, पीला और हरा रंग बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन सफेद रंग की चीजों का इस्तेमाल करने से बचें और न ही पत्नी को सफेद रंग की कोई वस्तु उपहार के तौर पर दें।

श्रृंगार का सामान करें गिफ्ट

इस दिन 16 श्रृंगार का विशेष महत्व है। पति अगर अपनी पत्नी को गिफ्ट देना चाहते हैं तो उन्हें श्रृंगार की सामग्री उपहार में दे सकते हैं। इसे बहुत शुभ माना जाता है। इससे पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है।

शुभ होता है सोना-चांदी

त्योहारों के दिन सोना-चांदी खरीदना बेहद ही शुभ माना जाता है। इसलिए पत्नी को सोने या चांदी से बने आभूषण देना भी अच्छा होता है। ऐसा माना जाता है कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

Also Read: करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं न करें ये काम, होता है अशुभ

SHARE
Latest news
Related news