Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं न करें ये काम, होता है अशुभ

Karwa Chauth 2022: हर साल कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्यौहार मनाया जाता है। सुहागिनों के लिए करवा चौथ का बड़ा महत्व होता है। इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर को है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जल व्रत रखती हैं। हिंदू धर्म में करवा चौथ का बड़ा ही महत्व होता है। इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार कर अपने पति की लंबी आयु की कामना करती हैं। महिलाएं इस दिन सोलह श्रृंगार कर नए कपड़े पहन कर चांद की पूजा करती हैं। करवा चौथ वाले दिन सुहागिनों को ये काम नहीं करना चाहिए। इन कार्यों को करने से दूर रहना चाहिए। क्योंकि ये कुछ काम करना शुभ नहीं माना जात है।

ब्लैक कलर के कपड़े

करवा चौथ के दिन काला रंग नहीं पहनना चाहिए। काले रंग को हिंदू धर्म में अशुभ माना जाता है। महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं। इसलिए इस दिन काले रंग के कपड़े को बिल्कुल नहीं पहनें। इसके साथ ही सफेद रंग के कपड़े इस दिन सुहागिनों को नहीं पहनने चाहिए।

सुबह देर तक नहीं सोएं

करवा चौथ वाले दिन सुहागिनें अपनी सास से सरगी लेती हैं। इसलिए करवाचौथ वाले दिन देर तक नहीं सोना चाहिए। इसके अलावा सूर्योदय से पहले इस दिन सुहागिनों को स्नान कर लेना चाहिए। इसके साथ ही व्रती को दिन में भी नहीं सोना चाहिए।

न करें इन चीजों का दान

ये दिन वैसे तो बेहद ही शुभ माना होता है। लेकिन करवा चौथ के दिन कुछ चीजों का दान नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इस दिन सफेद वस्तुओं का दान करना शुभ नहीं होता है। जिस कारण इस दिन सफेद वस्तुओं से बचें। करवा चौथ पर चावल, सफेद मिठाई, सफेद कपड़े और दूध आदि चीजों को दान नहीं करना चाहिए।

अपशब्द बोलने से बचें

बता दें कि घर-परिवार में इस दिन शांति बनाए रखनी चाहिए। खास तौर पर व्रत रखने वाली सुहागन महिलाएं इस दिन किसी सी झगड़ा करने से और अपशब्द बोलने से बचें। साथ ही किसी का अपमान भी नहीं करना चाहिए।

Also Read: करवा चौथ के दिन सुहागिनें बनाएं इन रंगों से दूरी, सुहाग पर पड़ सकता बुरा प्रभाव

Latest news
Related news