होम / Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं न करें ये काम, होता है अशुभ

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं न करें ये काम, होता है अशुभ

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : October 4, 2022, 3:46 pm IST

Karwa Chauth 2022: हर साल कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्यौहार मनाया जाता है। सुहागिनों के लिए करवा चौथ का बड़ा महत्व होता है। इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर को है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जल व्रत रखती हैं। हिंदू धर्म में करवा चौथ का बड़ा ही महत्व होता है। इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार कर अपने पति की लंबी आयु की कामना करती हैं। महिलाएं इस दिन सोलह श्रृंगार कर नए कपड़े पहन कर चांद की पूजा करती हैं। करवा चौथ वाले दिन सुहागिनों को ये काम नहीं करना चाहिए। इन कार्यों को करने से दूर रहना चाहिए। क्योंकि ये कुछ काम करना शुभ नहीं माना जात है।

ब्लैक कलर के कपड़े

करवा चौथ के दिन काला रंग नहीं पहनना चाहिए। काले रंग को हिंदू धर्म में अशुभ माना जाता है। महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं। इसलिए इस दिन काले रंग के कपड़े को बिल्कुल नहीं पहनें। इसके साथ ही सफेद रंग के कपड़े इस दिन सुहागिनों को नहीं पहनने चाहिए।

सुबह देर तक नहीं सोएं

करवा चौथ वाले दिन सुहागिनें अपनी सास से सरगी लेती हैं। इसलिए करवाचौथ वाले दिन देर तक नहीं सोना चाहिए। इसके अलावा सूर्योदय से पहले इस दिन सुहागिनों को स्नान कर लेना चाहिए। इसके साथ ही व्रती को दिन में भी नहीं सोना चाहिए।

न करें इन चीजों का दान

ये दिन वैसे तो बेहद ही शुभ माना होता है। लेकिन करवा चौथ के दिन कुछ चीजों का दान नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इस दिन सफेद वस्तुओं का दान करना शुभ नहीं होता है। जिस कारण इस दिन सफेद वस्तुओं से बचें। करवा चौथ पर चावल, सफेद मिठाई, सफेद कपड़े और दूध आदि चीजों को दान नहीं करना चाहिए।

अपशब्द बोलने से बचें

बता दें कि घर-परिवार में इस दिन शांति बनाए रखनी चाहिए। खास तौर पर व्रत रखने वाली सुहागन महिलाएं इस दिन किसी सी झगड़ा करने से और अपशब्द बोलने से बचें। साथ ही किसी का अपमान भी नहीं करना चाहिए।

Also Read: करवा चौथ के दिन सुहागिनें बनाएं इन रंगों से दूरी, सुहाग पर पड़ सकता बुरा प्रभाव

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: DC vs GT मैच में ऐसी हरकत कर रहे थे ऋषभ पंत, अक्षर पटेल ने किया बड़ा खुलासा
Amitabh Bachchan को भारी भीड़ से बचाते नजर आए Abhishek Bachchan, प्रोटेक्टिव बेटे की कार में बैठाने में की मदद -Indianews
Lok Sabha Election: घोषणापत्र में एनसीपी-एससीपी ने इन मुद्दों पर खेला दाव, अग्निपथ को को लेकर किया ये बड़ा दावा
IPL 2024: कोच रिकी पोटिंग के साथ खड़े थे ऋषभ पंत, जानिए किससे मांगी माफी
Supreme Court: सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने की बड़ी घोषणा, अब इस एप के माध्यम से भेजे जाएंगे सुप्रीम कोर्ट के अपडेट-Indianews
Babil Khan ने दिवंगत पिता इरफान खान के पास जाने की व्यक्त की इच्छा, डिलीट किया यह क्रिप्टिक पोस्ट -Indianews
T20 World Cup: स्टार स्पोर्ट्स ने जारी किया भारत-पाकिस्तान के मैच का प्रोमो, देखें यहां
ADVERTISEMENT