होम / Dussehra 2022: विजयदशमी पर इन चीज़ों को बिना बताएं करें दान, माँ लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

Dussehra 2022: विजयदशमी पर इन चीज़ों को बिना बताएं करें दान, माँ लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : October 5, 2022, 11:40 am IST

(इंडिया न्यूज़,Giving these things on Vijayadashami, maa Lakshmi’s grace will remain): हिंदू धर्म में दशहरा का पर्व बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को इस पर्व को मनाया जाता है।

इस बार 5 अक्टूबर को पड़ रहा है। इस दिन बुराई पर अच्छाई के जीत के रूप में हर साल इस दिन शाम के समय पुतले को जलाया जाता है जो रावण का प्रतीकात्मक रूप होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दशहरा के दिन कई उपायों के बारे में बताया गया है। इसके अलावा दशहरा के दिन शुभ कार्यों के साथ कुछ चीजों का दान करना शुभ माना जाता है। दशहरा के दिन गुप्त दान को लेकर मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं और घर में हमेशा वास करती है। आइए जानते हैं कि दशहरे के दिन किन चीजों का दान करना चाहिए।

झाड़ू का दान

मान्यताओं के अनुसार, दशहरे के दिन किसी धार्मिक स्थान या फिर मंदिर में जाकर नई झाड़ू का दान करना चाहिए। इसके बाद इसके बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए। माना जाता है कि झाड़ू में मां लक्ष्मी वास करती है। इसलिए इसका दान करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

अन्न

ज्योतिष शास्त्र हो या फिर शास्त्र हर एक चीज में अन्न के दान के बारे में काफी कुछ बताया गया है। माना जाता है कि किसी जरूरतमंद या गरीब को अन्न दान देने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी के साथ-साथ मां अन्नपूर्णा की कृपा बनी रहती है।

वस्त्र

जिस तरह एक व्यक्ति के जीवन के लिए अन्न और जल जरूरी है। उसी तरह उसे तन ढकने के लिए वस्त्र अति आवश्यक है। इसलिए दशहरे के दिन जरूरतमंद या गरीब को वस्त्र का दान करें। इसके बारे में किसी से भी चर्चा न करें।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: 24 अप्रैल 2024 का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Petrol Diesel Price: 24 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट, जानें कच्चे तेल का भाव-indianews  
Kashmir Issue: पाकिस्तान को कश्मीर मसले पर फिर हाथ लगी निराशा, ईरानी राष्ट्रपति ने कर दिया खेला – India News
Uttar Pradesh: यूपी के आगरा में मधुमक्खियों ने छात्रों पर किया हमला, 40 स्कूली छात्र घायल- Indianews
Viral News: ‘अपने कीबोर्ड पर E और Y के बीच में देखें’ इंटरनेट का नया ट्रेंड क्या है? जिस पर मीम्स की बाढ़ं आ गई है- Indianews
Rahul Gandhi: ‘राहुल का DNA जांच हो, वो गांधी कहलाने लायक नहीं’, केरल में LDF विधायक के बयान पर मचा बवाल – India News
Lok Sabha Election: अफजल गुरु के समर्थक…, मनोज तिवारी ने कन्हैया कुमार पर साधा निशाना- Indianews
ADVERTISEMENT