होम / New Year 2023 Astro: नए साल पर अपनी राशि अनुसार करें ये विशेष उपाय, पूरे साल मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

New Year 2023 Astro: नए साल पर अपनी राशि अनुसार करें ये विशेष उपाय, पूरे साल मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 29, 2022, 7:41 pm IST

Happy New Year 2023 Astro Tips: नववर्ष 2023 के साथ ही नई उम्मीदों का भी आगमन होगा। नए साल के साथ ही हमारे जीवन में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। वैदिक ज्योतिष में नए साल में कई विशेष योग बन रहें हैं, जिनका प्रभाव हमारे जीवन पर भी पड़ेगा। इसलिए नए साल में सुख-समृद्धि और आर्थिक संपन्नता बनाए रखने के लिए पंडित इंद्रमणि घनस्याल आज कुछ विशेष उपाय बता रहें हैं। आप अपनी राशि के अनुसार इन उपायों को करेंगे तो पूरे सालभर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और साथ ही जीवन में धन का अभाव नहीं रहेगा। तो यहां जानिए इन विशेष उपायों के बारे में जानकारी।

कर्क राशि

कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा होता है, इसलिए इस राशि के लोगों को प्रत्येक सोमवार को शिवलिंग पर दूध चढ़ाना चाहिए। साथ में गंगाजल चढ़ाएं और ‘ऊं त्रयम्बकं यजामहे सुगंधिं पुष्टिवर्धनम् उर्व्वारुकमिव बन्धानान्मृत्यो मृक्षीय मामृतात्’ मंत्र का जाप करें। इससे जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी।

सिंह राशि

सिंह राशि का स्वामी सूर्य होता है और सूर्य तेज व यश का प्रतीक होता है। इसलिए रविवार के दिन स्नान करने के बाद सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए। इसके अलावा हर रविवार को गेहूं के दाने पक्षियों को डालें। गायों को गुड़ व रोटी खिलाएं। इससे सूर्य देव की कृपा आप पर बनी रहेगी और जीवन में बल व यश की प्राप्ति होगी।

मेष और वृश्चिक राशि

मेष व वृश्चिक राशि के लिए नया साल सुखद रहने वाला है। नए साल में आपको कई शुभ समाचार मिलेंगे। नए साल में आप हर मंगलवार को मसूर की दाल के दाने पक्षियों को भोजन के रूप में जरूर डालें। स्नान के समय पानी में लाल चंदन का पाउडर मिलाकर उससे स्नान करें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी और सालभर धन का अभाव नहीं होगा।

वृषभ और तुला

वृषभ या तुला राशि के जातक गायों को खीर बनाकर खिलाएं। शुक्रवार के दिन पक्षियों को चावल के दाने डालें। स्नान के वक्त पानी में केसर व इलायची का पाउडर मिला कर स्नान करें। इस उपाय से आकस्मिक धन लाभ होता है।

मिथुन और कन्या

मिथुन व कन्या राशि के जातकों को बुधवार के दिन हरे मूंग के दाने पक्षियों को डालने चाहिए। इसके साथ ही गाय को हरा चारा जरूर खिलाएं। जीवन में सुख-समृद्धि व धन लाभ के लिए हर बुधवार को भगवान गणेश जी की पूजा करें और ‘ऊं गणपतये नमः’ मंत्र का जाप करें।

धनु और मीन राशि

धनु व मीन राशि को विशेषकर गुरुवार के दिन गुरुओं का आशीर्वाद लेना चाहिए। गुरुवार के दिन चावल, जल व चने के दानों को मिलाकर आम के पेड़ पर चढ़ाएं और गुरुमंत्र का जाप करें। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें। इससे जीवन में बकरत बनी रहेगी।

मकर और कुंभ राशि

मकर व कुंभ राशि के लोगों को हर रोज हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। खासकर मंगलवार व शनिवार के दिन हनुमान जी की विशेष उपासना करें। शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को गुलाब का फूल चढ़ाएं और पूजा-अर्चना करें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा से पैसों की बरकत बनी रहेगी।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आज Dipak Chauhan की दुल्हन बनेंगी Arti Singh, मुंबई के इस्कॉन मंदिर में लेंगे सात फेरे -Indianews
Jio के इस प्लान से बिगाड़ेगा Netflix और Amazon Prime का खेल! लेकर आया सबसे सस्ता OTT प्लान
अपने अंडे फ्रिज़ करवाना चाहती हैं Mrunal Thakur, जीवन के सबसे बुरे दिनों को किया याद -Indianews
Video: बुलेट ट्रेन का कामों में बढ़ा रफ्तार, अहमदाबाद-मुंबई प्रोजेक्ट का दूसरा स्टील ब्रिज हुआ तैयार
Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का बड़ा दावा, विरासत कर कानून खत्म करने के लिए राजीव गांधी को ठहराया जिम्मेदार
Shruti Haasan और उनके बॉयफ्रेंड शांतनु हजारिका का हुआ ब्रेकअप! सोशल मीडिया पर अनफॉलो कर डिलीट की तस्वीरें -Indianews
Tripura: प्रद्योत किशोर ने कांग्रेस के आरोपों पर किया पलटवार, कहा-सब्र का टूटा बांध-Indianews
ADVERTISEMENT