Amavasya Ke Upay: अमावस्या के दिन इन उपायों को करते ही मिट जाएंगे सारे कष्ट

(इंडिया न्यूज़, On the day of Amavasya, all the troubles will vanish as soon as you do these measures): मार्गशीर्ष माह को भगवान कृष्ण का प्रिय महीना माना गया है। इस माह में आने वाली अमावस्या को मार्गशीर्ष अमावस्या कहा जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने तथा तर्पण का अत्यधिक महत्व बताया गया है। ज्योतिष में कई ऐसे उपायभी बताए गए हैं जिन्हें अमावस्या के दिन करने से व्यक्ति के सभी संकट दूर हो जाते हैं।

कैसे करें अमावस्या के टोटके

  • अमावस्या को पीपल तथा बड़ के पेड़ की पूजा करना विशेष लाभकारी बताया गया है। इस दिन सुबह इन पेड़ों को जल से सींचें और शाम को दीपक जलाएं। इससे भगवान विष्णु तथा मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। अमावस्या के इस एक उपाय से जन्मकुंडली में अशुभ चल रहे ग्रह भी शांत होते हैं और शुभ प्रभाव देने लगते हैं।
  • अमावस्या के दिन यदि संभव हो तो अपने नजदीक के किसी पवित्र सरोवर या नदी में स्नान करें। स्नान के पश्चात वहीं पर पितरों के निमित्त तर्पण करें। इसके बाद शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव को अभिषेक करवाएं तथा उनकी पूजा-अर्चना करें। कम से कम किसी एक भिखारी को एक समय का भोजन दान करें। इससे घर तथा जन्मकुंडली में चल रहा पितृदोष दूर होता है। इससे घर-परिवार में समृद्धि भी आती है।
  • यदि आपको हमेशा एक अनजाना सा डर लगता है। अथवा घर में नेगेटिविटी अनुभव होती है, या किसी भूत-प्रेत के होने का अहसास होता है तो आप इस टोटके को कर सकते हैं। ऐसे में आपको पानी में समुद्री नमक मिला कर उससे पूरे घर में पौंछा लगाना चाहिए। पौंछा लगाने के बाद पूरे घर में गंगाजल की छींटें दें। इस तरह करने से घर में चल रहे क्लेश और दूसरे झगड़े खत्म होते हैं। नकारात्मक शक्तियों की वजह से आ रही समस्याएं भी इस एक उपाय से दूर हो जाती हैं.
Latest news
Related news