होम / एक साल में डिजिटल अर्थव्यवस्था में एक बड़ी ताकत बन कर उभरेगा भारत : राजीव चंद्रशेखर

एक साल में डिजिटल अर्थव्यवस्था में एक बड़ी ताकत बन कर उभरेगा भारत : राजीव चंद्रशेखर

Harpreet Singh • LAST UPDATED : October 6, 2022, 10:16 pm IST
  • भारत होगा डिजिटल दुनिया में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली| India Will Emerge As a Major Force : भारत प्रौद्योगिकी के एक नए युग की ओर बढ़ रहा है। देश एक साल के अंदर डिजिटल अर्थव्यवस्था में एक बड़ी ताकत बन कर उभरेगा। सभी भारतीय एक विकसित भारत के दृष्टिकोण को साझा करते हैं, जो राष्ट्र की बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था में प्रतिबिंबित होता है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री और केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने कुछ अंतर्दृष्टि साझा की कि कैसे भारत डिजिटल अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी होगा। कार्यक्रम में सांसद कार्तिक शर्मा विशेष रूप से मौजूद रहे।

India Will Emerge As a Major Force

प्रोफेसर एमडी नलपत और प्रिया सहगल के साथ एक संवादात्मक सत्र में, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत उद्यमिता और डिजिटल अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। कोविड के बाद, हमने अपनी महत्वाकांक्षाओं की फिर से कल्पना की है, और एक ट्रिलियन-डॉलर की अर्थव्यवस्था के बारे में बात करना एक महत्वपूर्ण चर्चा है। अतीत में पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के बारे में चर्चा हुई है, लेकिन पिछले ढाई वर्षों में, दुनिया भर में डिजिटलीकरण के त्वरण ने सभी उत्पादों और सेवाओं के वैश्विक मूल्य में स्थायी परिवर्तन किया है। हम उस बिंदु पर पहुंच गए हैं जहां हमें विश्वास है कि भारत डिजिटल दुनिया में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी होगा। उन्होंने आगे कहा कि “डिजिटल अर्थव्यवस्था ने समग्र अर्थव्यवस्था का लगभग 6% से 8% का गठन किया है, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य 2025-2026 तक समग्र सकल घरेलू उत्पाद का न्यूनतम 20% प्राप्त करना है। सरकार के प्रोत्साहन और योजनाओं के अलावा, युवा उद्यमियों की गति और दृढ़ संकल्प एक मजबूत डिजिटल अर्थव्यवस्था को सक्षम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

प्रौद्योगिकी क्षेत्र में लगभग 10 लाख नई नौकरियां हुईं पैदा

India Will Emerge As a Major Force

कोरोना महामारी के बाद आए बदलावों के बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उद्यमिता की वृद्धि के साथ, बेरोजगारी दर में भी कमी आई है। हालांकि, महामारी के दुष्परिणामों को नकारा नहीं जा सकता है। आतिथ्य, प्रमुख रोजगार जनरेटर में से एक, एक गहरे निशान के बाद महामारी के साथ छोड़ दिया गया है। हालांकि, हम इससे धीरे-धीरे उभर रहे हैं और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में लगभग 10 लाख शुद्ध नई नौकरियां पैदा हो रही हैं। जहां वर्तमान में 54% महिलाएं कार्यरत हैं। जिलों और प्रवासी अवसरों पर आधारित स्थानीय आर्थिक अवसरों के साथ-साथ डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार जल्द ही भारतीय युवाओं को अधिक रोजगार प्रदान करेगा। भारतीय युवाओं के कौशल और कौशल पर प्रकाश डालते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा, भविष्य में, विभिन्न संस्थान, प्रशिक्षक, छात्र, आदि स्थानीय अवसरों के बारे में आकलन और सुझाव देने के लिए एक मंच पर आएंगे जिससे सशक्तिकरण होगा।

भारत में 75000 स्टार्टअप विकसित

India Will Emerge As a Major Force

‘युवा भारत के लिए नया भारत’ की अवधारणा के बारे में बताते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि “पिछले कुछ साल एक कठिन रहे हैं क्योंकि दुनिया को कोरोना महामारी से निपटना पड़ा है। हालांकि, हमने एक बहुत मजबूत, उभरती हुई डिजिटल अर्थव्यवस्था, साथ ही साथ मजबूत नवाचार और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का विकास किया है। वैश्विक स्तर पर नवाचार और उत्पादों और सेवाओं के परिणामस्वरूप भारत में 102 से अधिक यूनिकॉर्न और 75000 स्टार्टअप विकसित हुए हैं। इससे हमें एक ट्रिलियन डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था का विश्वास मिलता है।

तय किया लंबा सफर

5जी के शुभारंभ के बारे में बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा, “भारतीय प्रौद्योगिकी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी में अपना स्थान पा रही है। यह उन दिनों की याद ताजा करती है जब सभी सेवाओं का आयात किया जाता था, भारत ने एक लंबा सफर तय किया है, जिसने भविष्य के 5जी वायरलेस हाई-टेक भारतीय उत्पादों की दुनिया में एक मजबूत उपस्थिति स्थापित की है।

भारत से लगभग 55000 करोड़ मोबाइल के ब्रांड हो रहे निर्यात

India Will Emerge As a Major Force

देश की उभरती डिजिटल अर्थव्यवस्था के बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि “जब 90% मोबाइल फोन आयात किए गए, जहां 97% देश-निर्मित फोन हैं, भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था की सफलता को प्रदर्शित करता है। आज भारत से लगभग 55000 करोड़ मोबाइल ब्रांड का निर्यात किया जाता है। 2014 से 2018 तक, डिजिटल अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे निर्माण कर रही है, इसके बाद निवेश में वृद्धि हुई है।

ये भी पढ़ें : Kartik Aaryan और Kiara Advani ने खत्म की ‘सत्यप्रेम की कथा’ की शूटिंग, केक कटिंग के साथ किया नागिन डांस

ये भी पढ़े :  मौत की खबर सुनकर भड़के Udit Narayan, अफवाह फैलाने वालों को दी ये चेतावनी – India News

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT