होम / दिल्ली में एनसीएससी ने मैला ढोने के मामले में विधायक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने को कहा

दिल्ली में एनसीएससी ने मैला ढोने के मामले में विधायक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने को कहा

Anup Kumar • LAST UPDATED : July 3, 2022, 1:56 pm IST

इंडिया न्यूज़, New Delhi : राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) ने शनिवार को दिल्ली पुलिस से आम आदमी पार्टी के उत्तम नगर विधायक नरेश बाल्यान के खिलाफ उनके निर्वाचन क्षेत्र में कथित तौर पर उनके निर्देश पर मैला ढोने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज करने को कहा गया है। एनसीएससी के अध्यक्ष विजय सांपला ने एक बयान में कहा कि बाल्यान ने मानसून की तैयारियों के तहत नालों और सीवरों की सफाई दिखाते हुए चार तस्वीरें साझा कीं। संलग्न तस्वीरों में, यह स्पष्ट है कि नाली की सफाई हाथ से मैला ढोने के माध्यम से की गई थी।

सीवेज/नालियों की हाथ से सफाई करना एक प्रतिबंधित प्रथा

सरकारी नियम अनुसार, सीवर और नालियों को इलेक्ट्रो-हाइड्रोलिक मशीनों की मदद से साफ करना चाहिए। एक तस्वीर में कुछ श्रमिकों ने अपने निचले वस्त्र उतार दिए और उन्हें बिना सुरक्षा उपकरण के एक मैनहोल के पास खड़े देखा जा सकता है। सांपला ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर जवाब देते हुए कहा कि, राजनेताओं को एससी समुदाय का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। उन्हें यह याद रखना चाहिए कि हाथ से मैला ढोना और सीवेज/नालियों की हाथ से सफाई करना एक प्रतिबंधित प्रथा है।

हाथ से मैला ढोने पर प्रतिबंध

दिल्ली पुलिस को उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करनी चाहिए, मामले की जांच करनी चाहिए और की गई कार्रवाई की रिपोर्ट एनसीएससी को देनी चाहिए। संपर्क करने पर, बाल्यान, जो दिल्ली जल बोर्ड के सदस्य भी हैं, ने कहा कि मैनहोल की सफाई यांत्रिक रूप से की गई थी और श्रमिकों ने खुदाई के मलबे को केवल एक वाहन तक पहुँचाया। वो कहते है कि मुझे पता है कि हाथ से मैला ढोने पर प्रतिबंध है। सफाई यांत्रिक रूप से की गई थी।

कर्मचारी मैनहोल के अंदर नहीं गए। वे केवल सामग्री और ईंटों को मैनहोल से एक ट्रक तक ले गए, ह्वबाल्यान ने जोर देकर कहा। यह कहते हुए कि उन्हें अभी तक एनसीएससी या दिल्ली पुलिस से कोई नोटिस नहीं मिला है, उन्होंने कहा, “मैं इस तरह के नोटिस का जवाब तदनुसार दूंगा।” डीजेबी के एक अधिकारी ने कहा, ‘पिछले कुछ सालों से बोर्ड नालों और मैनहोल को साफ करने के लिए सफाई मशीनों से लैस ट्रकों का इस्तेमाल कर रहा है। हमने हाथ से मैला ढोने वालों को उद्यमी बनने में मदद करने के लिए 200 छोटी सफाई मशीनें भी उपलब्ध कराई हैं।

सीवर लाइनों को व्यापक रूप से साफ करने के लिए मशीनें नहीं

दिल्ली सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि मजदूरों ने केवल गाद को ट्रकों तक पहुंचाया। प्रवक्ता ने कहा, “तूफान के पानी की नालियों में गाद सीवेज नहीं है, सिर्फ मिट्टी, ईंटें, चट्टानें और रेत है।” सफाई कर्मचारी आंदोलन के राष्ट्रीय संयोजक बेजवाड़ा विल्सन ने इन दावों को खारिज किया और कहा कि उन्होंने केवल 3-4 दिन पहले मजदूरों को डीजेबी लाइन की सफाई करते देखा था।

हमारी एजेंसियों के पास सभी नालों और विल्सन ने कहा कि, सीवर लाइनों को व्यापक रूप से साफ करने के लिए मशीनें नहीं हैं। मानवीय हस्तक्षेप अभी भी आवश्यक है। हमें सरकार को कुछ और समय देने की जरूरत है, लेकिन इस मुद्दे को समग्र रूप से देखें, एक कार्य योजना तैयार करें और समस्या के व्यापक समाधान के लिए धन आवंटित करें।

ये भी पढ़े : दिल्ली अदालत ने मोहम्मद जुबैर को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें