होम / दिल्ली आप पार्टी ने उपराज्यपाल से एमसीडी के चुनाव तुरंत कराने की अपील की

दिल्ली आप पार्टी ने उपराज्यपाल से एमसीडी के चुनाव तुरंत कराने की अपील की

Anup Kumar • LAST UPDATED : July 3, 2022, 5:09 pm IST

इंडिया न्यूज़, Delhi News : आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली के उपराज्यपाल से दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव तुरंत कराने की अपील की है और दावा किया है कि केवल AAP ही भाजपा के कचरे के पहाड़ों से आजादी ला सकती है। आप विधायक और एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने शनिवार को कहा कि शहर में हर तरफ से आने वाले लोगों के स्वागत में कूड़े के ढेर से समस्या और बढ़ गई है।

एमसीडी ने पिछले 15 वर्षों में कचरा प्रबंधन पर करोड़ों रुपये किए खर्च

दुर्गेश पाठक ने कहा कि, “आज, दिल्ली में जिस तरफ से कोई प्रवेश करता है – चाहे वह हरियाणा से हो या उत्तर प्रदेश से – पूरे शहर में बिखरे हुए भाजपा के कूड़े के ढेर से आपका स्वागत है। इससे शहर के सभी निवासी आए दिन परेशान रहते हैं।

विधायक ने बताया कि, एमसीडी ने पिछले 15 वर्षों में कचरा प्रबंधन पर करोड़ों रुपये खर्च किए हैं और फिर भी शहर इस समय इतनी खराब स्थिति में है कि इन बड़े पैमाने पर लैंडफिल की ऊंचाई एक इंच भी कम नहीं हुई है। ये लैंडफिल सीधे शहर के लोगों के जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने लगे हैं। हर दो हफ्ते में इन लैंडफिल में आग लगने की खबरें आती रहती हैं। अभी हाल ही में भीषण आग लगी थी जो कई दिनों तक चलती रही।

कचरे के टीले को निपटाने के लिए 44 ट्रोमेल मशीनें

एमसीडी ने पलटवार करते हुए कहा कि वह अपने अधिकार क्षेत्र में उत्कृष्ट नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। एमसीडी शहर में तीन लैंडफिल साइटों का प्रबंधन करता है जो भलस्वा, ओखला और गाजीपुर में स्थित हैं। भलस्वा में पुराने कचरे के टीले को निपटाने के लिए 44 ट्रोमेल मशीनें काम कर रही हैं, जो रोजाना 9,000 से 10,000 टन कचरे का प्रसंस्करण करती हैं और अब तक उन्होंने 25 लाख टन पुराने कचरे को संसाधित किया है और 11 मीटर के एक टीले को पूरी तरह से समतल कर दिया है।

12 मीटर का एक और टीला शीघ्र ही समतल कर दिया जाएगा। एमसीडी ने समझाया कि, गाजीपुर लैंडफिल साइट पर दस ट्रोमेल मशीनें काम कर रही हैं, जो रोजाना 4,000 टन कचरे का प्रसंस्करण करती हैं और अब तक, एमसीडी ने 11 लाख टन पुराने कचरे को संसाधित किया है और कुछ स्थानों पर टीले को 12 से 18 मीटर तक कम करने में कामयाब रहा है।

ये भी पढ़े : दिल्ली-एनसीआर के साथ और राज्यों में हो सकती है तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT