होम / Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट में होगी पहली लाइव स्ट्रीमिंग, शेयरिंग और रिकॉर्डिंग पर मनाही

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट में होगी पहली लाइव स्ट्रीमिंग, शेयरिंग और रिकॉर्डिंग पर मनाही

Divya Gautam • LAST UPDATED : September 27, 2022, 1:10 pm IST

सुप्रीम कोर्ट आज से अपनी सुनवाईयों की लाइव स्ट्रीम कर रहा है। अब लोग घर बैठे ही सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही को लाइव देख सकते है। लाइव स्ट्रीमिंग को लेकर अब सुप्रीम कोर्ट की ओर से गाइडलाइंस भी जारी कर दी गई हैं।

webcast.gov.in/scindia/ के माध्यम से कोर्ट की सुनवाई आप लाइव देख सकते है। सुप्रीम कोर्ट यूट्यूब के माध्यम से की जा रही लाइव-स्ट्रीम को बाद में अपने सर्वर पर होस्ट कर सकता है। लाइव स्ट्रीम को लोग बिना किसी परेशानी के अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप और कंप्यूटर पर देख सकते हैं।

क्या होंगी सुप्रीम कोर्ट की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए गाइडलाइंस?

1.कोई भी व्यक्ति अपने अलावा किसी दूसरे व्यक्ति से कार्यवाही या अभिलेखीय डेटा को रिकॉर्ड और शेयर नही कर सकता।

2.यह नियम सभी मैसेजिंग एप्लिकेशन पर भी लागू होगा, इस नियम को ना मानने वाले किसी भी व्यक्ति/संस्था पर कानून के अनुसार मुकदमा चलाया जाएगा। कार्यवाही का विशेष कॉपीराइट होगा केवल अदालत के पास ही होगा।

3.लाइव स्ट्रीम का कोई भी उपयोग भारतीय कॉपीराइट नियम, 1957, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 और अवमानना ​​के कानून के साथ कानून के अन्य प्रावधानों के तहत अपराध के रूप में दंड के योग्य होगा।

4.कोर्ट के पूर्व लिखित प्राधिकरण के बिना, लाइव स्ट्रीम को किसी भी रूप में दोबारा प्रेषित, अपलोड, पोस्ट, संशोधित, प्रकाशित नहीं किया जाएगा।

5.कोई भी व्यक्ति न्यायालय के प्राधिकृत कार्यवाही के अलावा अन्य किसी कार्यवाही को रिकॉर्ड करने या ट्रांसक्रिप्ट करने के लिए रिकॉर्डिंग डिवाइस का उपयोग नहीं कर सकता।

आज पहली बार संविधान पीठ की लाइव सुनवाई 

सुप्रीम कोर्ट ने आज पहली बार संविधान पीठ की सुनवाई का सीधा प्रसारण किया।शीर्ष अदालत में आज संवैधानिक कानून के महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई के लिए तीन संविधान पीठ हैं। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली दूसरी संविधान पीठ, उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के अंतर्गत शिवसेना के दोनों गुटों द्वारा की गई याचिकाओं पर महाराष्ट्र राजनीतिक संकट से संबंधित मामले की सुनवाई कर रही है।

ये भी पढ़ें-NIA Raid : दिल्ली-यूपी सहित कई राज्यों में छापेमारी, शाहीन बाग में धारा 144 लागू

लेटेस्ट खबरें

दस घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने अमानतुल्लाह खान को किया गिरफ्तार
America: दुकान में चोरी करने के आरोप में दो भारतीय छात्र गिरफ्तार, अमेरिकी पुलिस ने कहा ऐसा बार-बार करते हैं
BrahMos missiles: फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलों की पहली खेप इस दिन सौंपेगा भारत, दो साल पहले हुआ था एग्रीमेंट- Indianews
Delhi airport: मलाशय में छिपाकर ला रहे थे 1.21 करोड़ रुपए का सोना, दो आरोपी दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार- Indianews
Neena Gupta बनने वाली हैं नानी, बेटी मसाबा गुप्ता ने अपनी प्रेग्नेंसी की अनाउंस, बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews
करिश्मा कपूर अपने भाई Ranbir Kapoor की इस एक्स गर्लफ्रेंड को बनाना चाहती थीं भाभी, Alia Bhatt से पहले ये एक्ट्रेस थी पसंद -Indianews
शुक्रवार के दिन पूजा के समय करें ये चमत्कारी उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा -Indianews