होम / Republic Day 2023: कारागार विभाग ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर 243 कैदियों को आजादी देने का किया पैसला

Republic Day 2023: कारागार विभाग ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर 243 कैदियों को आजादी देने का किया पैसला

Divya Gautam • LAST UPDATED : January 26, 2023, 10:36 pm IST

दिल्ली कारागार विभाग ने गणतंत्र दिवस के मौके पर 243 कैदियों को सरकार की विशेष छूट देने का ऐलान किया है।इस मौके पर महानिदेशक (जेल) संजय बेनीवाल ने तिरंगा फहराया, जेल मुख्यालय के लॉन में दिल्ली जेल, दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों की संयुक्त परेड का भी आयोजन किया गया। संजय बेनिवाल ने कहा कि जेल में सजा की अवधि के आधार पर महिला कैदियों के लिए और  65 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष कैदियों के लिए छूट 20 से 90 दिनों तक भिन्न होती है, जबकि अन्य कैदियों के लिए यह 15 से 60 दिनों तक भिन्न होती है।

243 कैदियों को दी गई रिहाई

गणतंत्र दिवस 2023 के मौके पर सरकार ने 243 पात्र कैदियों को आजादी का तोहफा दिया है। आजीवन कारावास की सजा काट रहे 24 कैदियों को सजा समीक्षा बोर्ड (एसआरबी) की सिफारिश पर रिहा किया जा रहा है। वहीं आर्थिक रूप से कमजोर तीन कैदियों को गैर सरकारी संगठनों की वित्तीय सहायता से रिहा किया जा रहा है और 6 कैदियों को आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत सरकारी छूट पर रिहा किया गया है।

अच्छे कामों के लिए दिल्ली की जेलों को मिली ट्रॉफी

दिल्ली की जेलों में कैदियों के लिए जा रहे अच्छे कामों के लिए और इंटर-ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (ICJS) के कार्यान्वयन के लिए एनसीआरबी से  एक ट्रॉफी भी दी गई है।

लेटेस्ट खबरें