होम / जवाहर नवोदय विद्यालय में किस आधार पर मिलेगा दाखिला, यहां जानें पूरी जानकारी

जवाहर नवोदय विद्यालय में किस आधार पर मिलेगा दाखिला, यहां जानें पूरी जानकारी

Joni Daksh • LAST UPDATED : July 31, 2022, 12:35 pm IST

इंडिया न्यूज,दिल्ली On what basis will you get admission in Jawahar Navodaya Vidyalaya: जिनके बच्चे पढऩे में इंटेलिजेंट है लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण 10वीं पास करके घर बैठे गए हैं या कई भाई बहन होने के कारण माता-पिता पढ़ा नहीं सकते,ऐेसे बच्चों के लिए एक सुनहरा मौका आया हैं । नवोदय विद्यालय समिति ने जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) में 11वीं कक्षा की सभी स्ट्रीम जैसे साइंस, कॉमर्स, वोकेशनल और ह्यूमैनिटीज स्ट्रीम आदि में दाखिला के लिए एप्लीकेशन फार्म जारी किये हैं । जिसके लिए उम्मीदवार 18 अगस्त तक नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं ।

स्कूल में दाखिला 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा और अगर किसी के पास एनसीसी,एनएसएस व स्पोर्टस कोटा या सर्टिफिकेट हो उनको दाखिला में वेटेज दी जाएगी । उसके बाद ही मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी । 11वीं में दाखिला के लिए छात्र की आयु सीमा 1 जून 2005 से 31 मई 2007 के बीच की होनी चाहिए। यह अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) से संबंधित उम्मीदवारों सहित सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों पर लागू होता है।

10वीं के अंकों के आधार पर होगा दाखिला

नवोदय विद्यालय समिति के अधीन होने वाले 11वीं कक्षा में दाखिलों मौजूद खाली सीटों के लिए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में छात्रों द्वारा मिले अंकों के आधार पर किया जाएगा । वेटेज आदि कंडीशन को देखते हुए मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी । तब जाकर दाखिला प्रक्रिया शुरु होगी ।

इन छात्रों को मिलेगी दाखिला में वेटेज

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जिन छात्रों ने 11वीं कक्षा में दाखिला लेना है तो अगर उनके पास एनसीसी,एनएसएस,स्पोर्टस गेम्स में सर्टिफिकेट हो तो उनको वेटेज दी जाएगी । दाखिला के लिए
जिलेवार मेरिट सूची तैयार की जाएगी, और छात्रों का चयन इन खाली सीटों को भरने के लिए किया जाएगा। जिले में उपलब्ध जेएनवी की खाली सीटों पर एडमिशन के लिए छात्रों का सिलेक्शन करने के बाद राज्य स्तर पर सामान्य मेरिट सूची तैयार होगी।

इन तिथियों के बीच की हो आयु सीमा

कक्षा 11 में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों की डेट ऑफ बर्थ 1 जून 2005 से 31 मई 2007 के बीच की होनी चाहिए। यह अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) से संबंधित उम्मीदवारों सहित सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों पर लागू होता है।

 

Read More: असिस्टेंट मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर के 113 पदों पर निकलीं भर्ती, उम्मीदवार 5 सितंबर तक ऑनलाइन करें आवेदन

जयपुर में 12वीं पास युवाओं के 1411 पदों पर निकलीं भर्ती, मैरिट के आधार पर होगा उम्मीदवारों का चयन

इलाहाबाद विवि में प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, यहां जानें परीक्षा की पूरी जानकारी

नर्सिंग ऑफिसर सहित अन्य पदों पर निकलीं भर्ती, इन पदों पर कब तक करें आवेदन यहां जानें

मध्य प्रदेश में ग्रुप 3 के 2557 पदों पर निकलीं भर्ती, कौन कर सकते हैं आवेदन यहां जानें पूरी जानकारी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें