ओमिक्रोन और इसके सब वैरिएंट में म्यूटेशन देखा गया : केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव

मनोहर प्रसाद केसरी, स्पेशल कॉरेस्पोंडेंट, इंडिया न्यूज | Mutations in Omicron and its sub variants : देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर जहाँ केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने 7 राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों को पत्र लिखा है तो वहीं, सूत्रों के मुताबिक, इंडियन SARS-COV- 2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक की। इस बैठक में कोरोना के वैरियएंट्स के सर्विलेंस डाटा का विश्लेषण किया गया जिसमें पाया गया कि देश में ओमिक्रोन और इसके सब वैरिएंट में म्यूटेशन देखा गया है जो ज्यादा मामलों में देखने को मिला है। लेकिन, देशवासियों को डरने की ज़रूरत नहीं ,फिलहाल, अस्पतालों में भर्ती मरीज़ों की संख्या कम है और मौत भी कम हो रही है।

इसे लेकर INSACOG जल्द वीकली बुलेटिन जारी करेगा

Mutations in Omicron and its sub variants

वैसे देशभर में बीते 24 घण्टे में कोरोना के 19,406 नए मरीज ,38 मौत, एक्टिव केसेज 1,34,793 और वीकली पॉजिटिव रेट 4.63% है। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में 5 अगस्त को 2419 नए केसेज, 2 मौत और डेली पॉजिटिव रेट 12.95% रहा।

देश में एक बार फिर कोविड के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने 7 राज्यों दिल्ली, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना और तमिलनाडु राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों को पत्र लिखकर कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल को लागू करने और 5 फोल्ड स्ट्रेजी अपनाने को कहा है। दिल्ली के 8 जिलों में 10% वीकली पॉजिटिव समेत इन सभी 7 राज्यों में अलग अलग जिलों में पॉजिटिव रेट का जिक्र करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने समय पर जाँच जीनोम सिक्वेंसिंग ,RTPCR कराने की अपील की है ताकि ,कोरोना के सब वैरिएंट म्यूटेशन इन सब का पता चल सके और मरीज़ों की बढ़ती संख्या पर लगाम लगाया जा सके।

ये भी पढ़ें : ‘किलर’ मांझे से घायल दो लोगों की मैक्स अस्पताल पटपड़गंज में हुई सफल सर्जरी

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के पहले सबसे बड़े प्राइवेट अस्पताल अमृता हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का 24 अगस्त को करेंगे उद्घाटन

ये भी पढ़ें : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को हरा कॉमनवेल्थ के फाइनल में बनाई जगह

ये भी पढ़ें : भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज का चौथा मुकाबला आज, अमेरिका में खेला जाएगा यह मैच

ये भी पढ़ें : एशिया कप के लिए टी-20 टीम में वापसी के लिए तैयार केएल राहुल और दीपक चाहर, सोमवार को होना है एशिया कप की टीम का ऐलान

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news