होम / National News: G-20, विपक्ष, चीन, पाकिस्तान जैसे तमाम मुद्दों पर मीनाझी लेखी ने इंडिया न्यूज़ के मंच पर कहीं ये बड़ी बातें…

National News: G-20, विपक्ष, चीन, पाकिस्तान जैसे तमाम मुद्दों पर मीनाझी लेखी ने इंडिया न्यूज़ के मंच पर कहीं ये बड़ी बातें…

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : December 22, 2022, 7:41 pm IST

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े राजनीतिक मंच, इंडिया न्यूज़ मंच, पर विदेश राज्य मंत्री मीनाझी लेखी ने तमाम मुद्दों पर अपनी राय रखी। जब मीनाझी लेखी से भारत के G-20 की अध्यझता पर नेशनल सेलीब्रेशन और इंडियन प्राइड के विषय में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि “अगर जन भागीदारी रहे यानी की भारत का हर नागरिक का सहयोग रहे तो नेशनल सेलीब्रेशन और इंडियन प्राइड अपने आप ही आ जाती है”

जब मीनाझी लेखी से 2014 से अब तक विपक्ष की भूमिका के बारे में और क्या राहुल गांधी को उभरता हुआ लिडर देख रही है? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि ” मैं व्यक्तिगत तौर पर कोई निंदा या टिप्पणी नहीं करना चाहती, लेकिन मुझे लगता है कि विपक्ष की भूमिका बेहतर हो सकती थी। जहाँ देश की बात हो, भारत के प्रधानमंत्री की बात हो, भारत की लोकतंत्र की बात हो, भारत की जनता की बात हो वहां हम सब को एक ही रहना होगा”

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के बयान की चीन से व्यापार बंद कर देना चाहिए इसपर मीनाझी लेखी ने जवाब दिया कि ” मैं चाहुंगी की इसमें भी जन भागीदारी होनी चाहिए। आज भारत मैन्युफैक्चरिंग का हब बन रहा है, ऐसा कोई सामान नहीं की भारत में न बन सकें। लेकिन हमें ध्यान रखना होगा कि जिस चीज पर हम दूसरे पर निर्भर हैं जैसे दवाई बनाने के लिए कच्चा माल हमें चीन से मंगवाना पड़ता है तो जिन चीजों पर भारत की दूसरे देशों पर निर्भरता नहीं है, उसे भारत के लोगों को देश में बने सामान ही खरीदने चाहिए, जैसे खिलौने, दीये, राखी, इत्यादि।”

 

दिल्ली एमसीडी चुनाव में भाजपा की हार के बाद क्या अब भाजपा और आप समन्वय बना कर चलेगी? इस सवाल का जवाब देते हुए मीनाझी लेखी ने कहा कि ” राजनीति अपनी जगह हैं लेकिन जमीनी लेवल पर हम सब की मदद करेंगे चाहे वह किसी भी पार्टी का हो। मुझे हर व्यक्ति का काम करना है जो मेरे क्षेत्र से है।”

G-20 देशों के साथ मिल कर क्या हम पाकिस्तान को भारत के खिलाफ कर रहें गंदी राजनीति के लिए निंदा कर सकते है? इस विषय पर उन्होंने कहा कि ” पाकिस्तान इतना महत्वपूर्ण नहीं है कि G-20 के देशों को इस पर बात करनी चाहिए। फ्रिंज एलीमेंट को मेनस्ट्रीम में लाने की जरुरत नहीं है।”

2024 के लोकसभा चुनाव पर मीनाझी लेखी ने कहा की “गुजरात मॉडल के देखकर लगता है की आप सात बार भी चुनाव जीत सकते हैं। हिमाचल में हार के बाद पार्टी मंथन कर रही है। 2024 चुनाव में स्पष्ट है की हमने जो-जो वादें किये उन्हें निभाया है।”

भारत जोड़ो यात्रा पर मीनाझी लेखी ने कहा की राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा नहीं बल्कि राजनीतिक यात्रा कर रहे हैं।

 

लेटेस्ट खबरें

RR vs DC, IPL 2024: राजस्थान ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रनों से दी पटखनी, दिल्ली के बल्लेबाज रहे फेल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को हत्या की आशंका थी! भोजन में जहर देने का लगाया था आरोप
Arvind Kejriwal: यौन उत्पीड़न मामले में LG का केजरीवाल पर बड़ा आरोप, CM ने रोका थी आरोपी की फाइल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी के चाचा रहे उपराष्ट्रपति, जानिए हिस्ट्रीशीटर के परिवार की पूरी कहानी
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
ADVERTISEMENT