होम / Delhi News: काम के दौरान कटी उंगलियां, डॉक्टरों ने पैर के उंगलियों से बनाया अंगूठा

Delhi News: काम के दौरान कटी उंगलियां, डॉक्टरों ने पैर के उंगलियों से बनाया अंगूठा

Divya Gautam • LAST UPDATED : January 26, 2023, 8:56 pm IST

दिल्ली के गंगाराम अस्पताल के डॉ क्टरों ने उत्तराखंड के एक 44 वर्षीय पुरुष मरीज के हाथों की सर्जरी की है। जिसकी फैक्ट्री में काम करने के दौरान बायें हाथ के अंगूठे सहित चार उंगलियां कट गई थी। डॉक्टरों ने 8 घंटे की माइक्रो सर्जरी कर मरीज के हाथ की कटी हुई तीन उंगुलियों को वापस जोड़ने में कामयाबी हासिल की है। इसके अलावा मरीज के दाहिने पैर की उंगली को हाथ का अंगूठा बनाया। डॉक्टरों ने यह सर्जरी सात जनवरी को की थी।

अंगूठा बनाना था जरूरी

अस्पताल के प्लास्टिक एंड कास्मेटिक सर्जरी विभाग के चेयरमैन डा. महेश मंगल ने कहा कि इस घटना के बाद पीड़ित मरीज 7 जनवरी की शाम को अस्पताल की इमरजेंसी में भर्ती हुआ था। दरअसल पीड़ित के बायें हाथ का अंगूठे और तीन उंगलियां हथेली के साथ कट कर अलग हो गई थीं। बता दे कटी हुई तीन उंगुलियों को पालीथिन में रख कर के अपने साथ लेकर आए थे लेकिन अंगूठा नहीं था। इसलिए तीन उंगलियां को जोड़ने के साथ-साथ अंगूठे को बनाने की भी चुनौती थी, क्योंकि अंगूठे के बगैर हाथ से ठीक से काम नहीं हो पाता। इसलिए अंगूठा बनाना जरूरी था।

डॉक्टरों ने कहा

डा. महेश मंगल ने बताया कि हादसे में  कटे हुए हिस्से को पहले साफ पानी से ठीक से साफ कर लेना चाहिए। इसके बाद उसे साफ पालीथिन में रखना चाहिए। इसके बाद उस पालीथिन को बर्फ से भरे दूसरे पालीथिन में डाल ले। इस दौरान यह ध्यान रखना चाहिए कि कटे हुए अंग का सीधा संपर्क बर्फ से न हो। इसके बाद जल्द मरीज को अस्पताल ले जाया जाना चाहिए।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT