होम / डीआरडीओ ने सतह से हवा में मार करने वाली त्वरित प्रतिक्रिया मिसाइल का सफल परीक्षण किया

डीआरडीओ ने सतह से हवा में मार करने वाली त्वरित प्रतिक्रिया मिसाइल का सफल परीक्षण किया

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 8, 2022, 2:23 pm IST

इंडिया न्यूज़ (चांदीपुर, ओडिशा, DRDO successfully test-fires Quick Reaction Surface to Air Missile system): भारत ने गुरुवार को ओडिशा तट से सतह से हवा में मार करने वाली त्वरित प्रतिक्रिया मिसाइल (क्यूआरएसएएम) प्रणाली के छह उड़ान परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा किया.

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के अनुसार, भारतीय सेना द्वारा मूल्यांकन परीक्षणों के हिस्से के रूप में उड़ान परीक्षण किए गए हैं। लंबी दूरी की मध्यम ऊंचाई, कम दूरी की ऊंचाई लक्ष्य, घटते समय के साथ कम रडार हस्ताक्षर सहित विभिन्न परिदृश्यों के तहत हथियार प्रणालियों की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए विभिन्न प्रकार के हवाई खतरों की नकल करते हुए उच्च गति वाले हवाई लक्ष्यों के खिलाफ उड़ान परीक्षण किए गए थे। दिन और रात के संचालन परिदृश्यों के तहत सिस्टम के प्रदर्शन का भी मूल्यांकन किया गया था.

टेस्टिंग से पहले किया गया मूल्यांकन 

इन परीक्षणों के दौरान, सभी मिशन उद्देश्यों को अत्याधुनिक मार्गदर्शन और वारहेड श्रृंखला सहित नियंत्रण एल्गोरिदम के साथ क्यूआरएसएएम हथियार प्रणाली की पिन-पॉइंट सटीकता स्थापित करने के लिए पूरा किया गया था।
आईटीआर द्वारा तैनात टेलीमेट्री, रडार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम (ईओटीएस) जैसे कई रेंज उपकरणों द्वारा कैप्चर किए गए डेटा से सिस्टम के प्रदर्शन की पुष्टि की गई है.

डीआरडीओ और भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने लॉन्च में भाग लिया। इन परीक्षणों को अंतिम परिनियोजन विन्यास में आयोजित किया गया था जिसमें स्वदेशी आरएफ साधक के साथ मिसाइल, मोबाइल लॉन्च इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम, पूरी तरह से स्वचालित कमांड और नियंत्रण प्रणाली, निगरानी और बहु-कार्य रडार सहित सभी स्वदेशी रूप से विकसित उप-प्रणालियों को शामिल किया गया था.

क्यूआरएसएएम हथियार प्रणाली की विशिष्टता यह है कि यह खोज और ट्रैक क्षमता और थोड़े समय के अंतराल पर आग के साथ चलते-फिरते काम कर सकती है। यह पहले किए गए गतिशीलता परीक्षणों के दौरान साबित हुआ है.

लेटेस्ट खबरें

Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को हत्या की आशंका थी! भोजन में जहर देने का लगाया था आरोप
Arvind Kejriwal: यौन उत्पीड़न मामले में LG का केजरीवाल पर बड़ा आरोप, CM ने रोका थी आरोपी की फाइल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी के चाचा रहे उपराष्ट्रपति, जानिए हिस्ट्रीशीटर के परिवार की पूरी कहानी
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
ADVERTISEMENT