होम / संयुक्त राष्ट्र ने दाऊद पर 25 मिलियन डॉलर, भारत ने रखा 25 लाख रुपए का इनाम

संयुक्त राष्ट्र ने दाऊद पर 25 मिलियन डॉलर, भारत ने रखा 25 लाख रुपए का इनाम

Vir Singh • LAST UPDATED : September 1, 2022, 12:16 pm IST
  • दाऊद का ठिकाना बताने पर मिलेंगे 25 लाख रुपए

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Underworld Don Dawood Ibrahim): वर्ष 1993 में हुए मुंबई धमाकों समेत भारत में कई मामलों में वांछित अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के खिलाफ भारत के साथ ही संयुक्त राष्ट्र ने भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने दाऊद पर 25 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित किया है। वहीं भारत की ओर से उसके ऊपर 25 लाख रुपए इनाम का ऐलान किया गया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने यह घोषणा की है। दाऊद ही नहीं, उसके सहयोगियों पर भी इनाम की घोषणा की गई है। एनआईए के मुताबिक दाऊद का ठिकाना बताने पर लाख इनाम दिया जायेगा।

ये भी पढ़े : दिल्ली में एक तरफा प्यार में युवक ने छात्रा को मारी गोली, गिरफ्तार

दाऊद के इन करीबियों पर भी इनाम का ऐलान

एनआईए ने ‘डी’ कंपनी से जुड़ी जांच को लेकर दाऊद पर इनाम रखा है। एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि एनआईए ने दाऊद के भाई अनीस इब्राहिम उर्फ हाजी अनीस के अलावा दाऊद के करीबी इब्राहिम मुश्ताक अब्दुल रज्जाक मेमन उर्फ टाइगर मेमन, जावेद पटेल उर्फ जावेद चिकना और शकील शेख उर्फ छोटा शकील पर भी इनाम घोषित किया है।

ये भी पढ़े : उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान, केरल में बाढ़ जैसे हालात

भारत की मोस्ट वांटेड सूची में ये आतंकी भी शामिल

अधिकारी के अनुसार दाऊद इब्राहिम पर 25 लाख रुपए इनाम के अलावा चिकना व मेमन पर 15 लाख रुपए, छोटा शकील पर 20 लाख रुप और अनीस पर भी 15 लाख रुपए इनाम रखा है। भारत की मोस्ट वांटेड सूची में दाऊद के अलावा आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर, हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन, लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद और करीबी अब्दुल रउफ असगर भी शामिल हैं।

फरवरी में दाऊद के खिलाफ दर्ज किया था नया केस

अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक एनआईए इस वर्ष फरवरी में दाऊद के खिलाफ नया केस दर्ज किया था। केंद्रीय एजेंसी को पता चला था की डी कंपनी ने आतंकी संगठनों और पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई की मदद से भारत में खास यूनिट तैयार की है और इस यूनिट के जरिए वह बड़े राजनेताओं व व्यापारियों को निशाना बनाने की साजिश कर रहे हैं। एनआईए को यह भी जानकारी मिली थी कि इसके माध्य से डी कंपनी आतंकियों व स्लीपर सेल्स की भी मदद करेगा।

ये भी पढ़े : जम्मू-कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकी ढेर

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT