ऋतुराज के शतक और महाराष्ट्र के उम्मीदों पर जैक्सन ने पानी फेरा , सौराष्ट्र ने 14 साल बाद जीता Vijay Hazare Trophy का खिताब

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : अनुभवी बल्लेबाज शेल्डन जैक्सन की नाबाद 133 रन की पारी के दम पर सौराष्ट्र ने विजय हजारे ट्रॉफी 2022 का खिताब अपने नाम कर लिया है। शुक्रवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में सौराष्ट्र ने महाराष्ट्र को 5 विकेट से हराया। सौराष्ट्र की इस जीत में जैक्सन के अलावा ऑलराउंडर चिराग जानी ने भी गेंद और बल्ले से योगदान दिया। इस मुकाबले में चिराग जानी ने 49वें ओवर में हैट्रिक विकेट चटकाई और बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 30 रन की पारी खेली. पहले बल्लेबाजी करते हुए महाराष्ट्र ने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 248 रन बनाए। सौराष्ट्र ने 47वें ओवर में ही 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। जैक्सन को प्लेयर ऑफ द मैच और ऋुतुराज गायकवाड़ को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया गया।

आपको जानकारी दें, पहले बल्लेबाजी करते हुए महाराष्ट्र की टीम कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ की लगातार तीसरी शतकीय पारी बावजूद 9 विकेट खोकर सिर्फ 248 रन ही बना सकी। सौराष्ट्र ने 21 गेंद शेष रहते पांच विकेट गंवाकर मैच अपने नाम कर लिया। सौराष्ट्र की टीम 2007-08 के बाद दूसरी बार इस टूर्नामेंट की चैम्पियन बनी है। इस मैच में जैक्सन ने 133 रन की नाबाद पारी में पांच छक्के और 12 चौके जड़े। उन्होंने पहले विकेट के लिए हार्विक दसाई के के साथ 125 रन की साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। मुकेश चौधरी ने पारी के 27वें ओवर में देसाई और जय गोहिल को आउट कर महाराष्ट्र को दोहरी सफलता दिलाई।

21 गेंद शेष रहते ही सौराष्ट्र ने जीता फाइनल का खिताब

इसके बाद सामर्थ्य व्यास, अर्पित वसावड़ा और प्रेरक मंकड जल्दी-जल्दी आउट हो गए। इस बीच जैक्सन ने 37वें ओवर में दो छक्के जड़कर जरूरी रन गति को कम किया। सौराष्ट्र को आखिरी 10 ओवर में 57 रन चाहिए थे और उनके पांच विकेट बचे हुए थे। ऐसे में चिराग ने क्रीज पर आते ही आक्रामक बल्लेबाजी की और जैक्सन पर से दबाव कम किया। पारी की 47वें ओवर में मनोज इंगले की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर जैक्सन ने टीम को चैंपियन बना दिया।

गायकवाड़ बने प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट

जानकारी दें, इससे पहले शानदार लय में चल रहे गायकवाड़ ने महाराष्ट्र के लिए 108 रन बनाए। पारी के 42वें ओवर में उनके रन आउट होने के बाद टीम की बल्लेबाजी लड़खड़ा गई थी। गायकवाड़ ने इस टूर्नामेंट में एक दोहरे शतक सहित 660 रन बनाए और टूर्नामेंट के बेस्ट खिलाड़ी चुने गए। महाराष्ट्र के लिए अजीम काजी ने 37 और नौशाद शेख ने नाबाद 31 रन बनाए। इस बीच चिराग ने 49वें ओवर की शुरुआती तीन गेंदों पर सौरव नावले, हंगरगेकर, और विक्की ओस्तवाल के विकेट चटकाए।

Latest news
Related news