IPL 2023: पंजाब किंग्स ने ट्रेवर बेलिस को क्यों बनाया हेड कोच

(इंडिया न्यूज, Punjab Kings appointed Trevor Bayliss as head coach): इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के 16वे सीजन के लिए पंजाब किंग्स ने टीम में बहुत बड़ा बदलाव किया है। हाल ही में पंजाब किंग्स ने अनिल कुंबले की जगह ट्रेवर बेलिस को टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है। दरअसल पंजाब किंग्स ने अनिल कुंबले का कॉन्ट्रैक्ट रीन्यू नहीं करने के बाद से ही ट्रेवर बेलिस को टीम का हेड कोच बनाने के संकेत बहुत पहले ही दे दिए थे।

बता दें कि, इससे पहले ट्रेवर बेलिस सनराइजर हैदराबाद (SRH) टीम के कोच रह चुके हैं। इतना ही नहीं ट्रेवर बेलिस की कोचिंग में ही इंग्लैंड ने साल 2019 में वनडे वर्ल्ड कप खिताब जीता था।

साल 2012 और 2014 में KKR को जीताया था आईपीएल का खिताब 

बता दें कि ट्रेवर बेलिस को इंटरनेशनल क्रिकेट कोचिंग में अच्छा खासा अनुभव है। ट्रेवर बेलिस पहले भी आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के साथ जुड़े रहे हैं. उनके कोच रहते हुए KKR ने 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था.

वहीं पंजाब किंग्स के मुख्य कोच नियुक्त किए जाने के बाद ट्रेवर बेलिस ने कहा, ‘पंजाब किंग्स के हेड कोच की भूमिका मिलने के बाद मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं इस टीम के दृढ़ संकल्पित खिलाड़ियों के एक प्रतिभाशाली स्क्वाड के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं.

अनिल कुंबले की जगह लेंगे ट्रेवर बेलिस 

गौरतलब है कि अनिल कुंबले को साल 2020 में टीम का कोच नियुक्त किया गया था. कुंबले के कोच रहते पंजाब किंग्स ने 42 मुकाबले खेले जिनमें से सिर्फ 19 में उसे जीत मिली और 23 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा. वहीं ट्रेवर बेलिस के लिए पंजाब किंग्स के कोचिंग का जिम्मा चुनौतीपूर्ण होगा. बता दें कि पंजाब किंग्स की टीम ने अभी तक एक बार भी आईपिएल का खिताब नहीं जीता है. पंजाब किंग्स के लिए पिछले तीन सीजन बेहद खराब रहा है और वह एक बार भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई. असफलताओं की वजह से ही पंजाब किंग्स की पहचान बहुत ज्यादा बदलाव करने वाली टीम की बन गई है.

Latest news
Related news