होम / WPL की 5 टीमों का हुआ ऐलान, BCCI ने की बंपर कमाई

WPL की 5 टीमों का हुआ ऐलान, BCCI ने की बंपर कमाई

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 25, 2023, 8:11 pm IST

(दिल्ली) : बुधवार 25 जनवरी का दिन न सिर्फ भारतीय क्रिकेट बल्कि महिला क्रिकेट के इतिहास में एक नए अध्याय के रूप में जुड़ गया है। आज का दिन ऐसा दिन है, जिसने महिला क्रिकेट की लोकप्रियता, इसकी संभावनाएं और आर्थिक रूप से इसकी उभरती हुई ताकत का एहसास क्रिकेट जगत को करा दिया। बता दें, बुधवार 25 जनवरी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज पर महिला प्रीमियर लीग (WPL) की टीमों की नीलामी का ऐलान किया, जिसने कमाई के मामले में IPL के रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

मालूम हो, आख़िरकार कई महीनों के इंतजार के बाद बुधवार को BCCI ने बता ही दिया कि किन 5 शहरों से महिला प्रीमियर लीग की टीमें तैयार होंगी। BCCI को नीलामी में अहमदाबाद, मुंबई, बेंगलुरू, दिल्ली और लखनऊ के रूप में पांच फ्रेंचाइजी मिली, जिसमें 1289 करोड़ रुपये की बोली के साथ अडानी स्पोर्ट्सलाइन ने अहमदाबाद की सबसे महंगी फ्रेंचाइजी खरीदी।

WPL की बोली से कमाए ₹4770 करोड़

बता दें, WPL की 5 फ्रेंचाइजियों की नीलामी ने BCCI की झोली में भारी भरकम रकम गिराई है। BCCI ने जानकारी दी है कि इस नीलामी से कुल मिलाकर उसे 4669.99 करोड़ रुपये की कमाई हुई है। इस जानकारी के साथ BCCI सचिव जय शाह ने सबसे चौंकाने वाली बात भी बताई है। शाह के मुताबिक, WPL की 5 फ्रेंचाइजियों की नीलामी ने 2008 में IPL की 8 फ्रेंचाइजियों की नीलामी में लगी कुल बोली को पीछे छोड़ दिया है।

मालूम हो, जनवरी 2008 में IPL की 8 फ्रेंचाइजियों के लिए कुल 723.59 मिलियन डॉलर की बोली लगी थी। जनवरी 2008 में डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 39.39 थी। यानि तब BCCI को 8 फ्रेंचाइजियों की नीलामी से करीब 2850 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी। वहीं WPL की 5 टीमों ने मिलकर पहले सत्र में ही बीसीसीआई की झोली में 4770 करोड़ दाल दिए हैं।

WPL की 5 टीमें

फ्रेंचाइजियों की बात करें, तो अडानी स्पोर्ट्सलाइन की अहमदाबाद के अलावा इंडियाविन स्पोर्ट्स के नाम मुंबई (912.99 करोड़), रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स को बेंगलुरू (901 करोड़), जेएसडब्ल्यू-जीएमआर क्रिकेट को दिल्ली (810 करोड़) और केपरी ग्लोबल होल्डिंग्स को लखनऊ (757 करोड़) की फ्रेंचाइजी मिली है। इसमें बेंगलुरू और दिल्ली की फ्रेंचाइजी IPL वाली RCB और DC के खाते में ही आई है। वहीं मुंबई की फ्रेंचाइजी जीतने वाली इंडियाविन स्पोर्ट्स भी रिलायंस इंडस्ट्री का ही हिस्सा है, जिसके पास IPL में मुंबई इंडियंस है।

लेटेस्ट खबरें