होम / Nasal Vaccine क्या है? कैसे करती है काम? इससे किस हद तक टलेगा कोरोना का खतरा

Nasal Vaccine क्या है? कैसे करती है काम? इससे किस हद तक टलेगा कोरोना का खतरा

Garima Srivastav • LAST UPDATED : December 23, 2022, 2:37 pm IST

इंडिया न्यूज़ :- चीन में कोरोना अपने पैर पसार चुका है, चीन के ऐसे हालात देखकर भारत सरकार अब हर एक कदम सावधानी से रख रही है. केंद्र सरकार कोरोना के खतरे से निपटने की हर तैयारी कर रही है. भारत एक बार फिर से कोरोना वैक्सीनेशन पर फोकस्ड हो चुका है. लोगों की सुरक्षा को देखते हुए आज से नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) को Co-Win पोर्टल में शामिल कर दिया जाएगा. चलिए सबसे पहले ये जानना ज़रूरी है कि नेजल वैक्सीन क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है.

इस वैक्सीन बूस्टर डोज की तरह लगाया जाएगा। इसे भारत बायोटेक और अमेरिका की वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी ने मिलकर बनाया है और यह तीन फेज के ट्रायल में असरदार साबित हुई है. यही वजह है कि कोरोना के खतरे के बीच इसे अब को-विन पोर्टल में शामिल किया जाएगा.

कैसी लगाई जाएगी नेजल वैक्सीन

ये नेजल वैक्सीन को हाथ पर लगाए जाने के बजाय नाक से दिया जाएगा. अब तक हुए लगभग सभी रिसर्च में यही बात सामने आई है कि कोरोना नाक से ही शरीर में जगह बनाता है. ऐसे में अगर नाक से इस वैक्सीन को दिया जाएगा तो यह काफी असरदार साबित होगी.

ये वैक्सीन बढ़ाएगी इम्यूनिटी

भारत बायोटेक ने वैक्सीन को लेकर बड़ा दावा किया है. ट्रायल के ये बात समाने आई कि यह काफी असरदार है और अपर रेस्पिरेटरी सिस्टम में कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगी. कोरोना से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी काफी मजबूत होनी चाहिए ताकि जल्द से जल्द कोरोना से रिकवर हुआ जा सके.

वैक्सीन कैसे करती है काम?

रिसर्च में ये बातें सामने आई कि वायरस ज्यादातर नाक से आपके शरीर में प्रवेश करता है. यह वैक्सीन आपके इम्यून सिस्टम को आपके ब्लड में और आपकी नाक में प्रोटीन बनाने में करती है जिससे इम्युनिटी स्ट्रांग होगी, और आप आसानी से वायरस से लड़ सकेंगे. इसका असर आपकी बॉडी में लगभग दो हफ्ते बाद शुरू हो जाता है.

लेटेस्ट खबरें