ATM से पैसे निकालने वालों के लिए बड़ी खबर, अब खाते से कटेंगे इतने रुपये, RBI ने दी जानकारी

ATM Card News: आजकल एटीएम से पैसे निकालने को लेकर कई तरह के नियम सामने आ रहे हैं। अगर आप भी एटीएम कार्ड (ATM Card) का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए जरूरी खबर है। हाल ही में वायरल हो रही पोस्ट में कहा जा रहा है कि अब आप एटीएम से एक महीने में 4 से ज्यादा बार पैसे निकालते हैं तो एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा।

5 बार निकाल सकते हैं पैसा

आपको बता दें कि एटीएम से 4 से ज्यादा बार पैसे निकालने वाली खबर का पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है, जिसमें सच्चाई का पता लगा है। बता दें, रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, बैंक हर महीने एटीएम से पांच ट्रांजैक्शन मुफ्त में करने की सुविधा देता है।

PIB ने ट्वीट कर कही ये बात

पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में एक पोस्ट डाली है, जिसमें लिखा है कि एटीएम से अगर आप 4 बार से ज्यादा पैसा निकालते हैं तो आपको 150 रुपये टैक्स और 23 रुपये सर्विस चार्ज के रूप में देने पड़ेंगे।

दावा: ATM से 4 से अधिक बार पैसे निकालने पर ₹173 काटे जाएंगे।

  1. पीआईबी ने बतया है कि यह दावा फर्जी है।
  2. अपने बैंक के ATM से हर माह 5 मुफ्त ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं।
  3. इसके बाद अधिकतम ₹21/ट्रांजैक्शन या कोई टैक्स होने पर वो अलग से देना होगा।

इतने ट्रांजेक्शन हैं फ्री

बताया जा रहा है कि अगर कोई कस्टमर दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करता है तो एक महीने में मेट्रो सिटीज में तीन फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन मुफ्त हैं। नॉन-मेट्रो शहरों के लिए पांच ट्रांजैक्शन मुफ्त है। मुफ्त ट्रांजैक्शन के बाद 20 रुपये का चार्ज वसूला जाएगा। हालांकि, 1 जनवरी 2022 से मैक्सिमम 21 रुपये वसूला जा सकते हैं।

 

ये भी पढ़े:- अगर आपके PF खाते में नहीं दिख रही है ब्याज की रकम तो वित्त मंत्रालय ने बताई इसकी ये वजह – India News

Latest news
Related news