होम / टैक्स चोरी मामले में,आयकर विभाग ने 5 राज्यों के 30 ठिकानों पर की छापेमारी

टैक्स चोरी मामले में,आयकर विभाग ने 5 राज्यों के 30 ठिकानों पर की छापेमारी

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : November 22, 2022, 4:52 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : टैक्स चोरी मामले में एक बार फिर इनकम टैक्स विभाग ने कार्रवाई करते हुए ताबड़तोड़ छापेमारी की है। ज्ञात हो, विभाग के अधिकारियों ने 5 राज्यों के 30 ठिकानों पर टैक्स चोरी और दस्तावेजों में अनियमितता को लेकर सख्त एक्शन लिया है। जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग ने सोने और हीरे के आभूषण समेत रियल एस्टेट के कारोबार में लगे कुछ समूहों पर जब्ती की कार्रवाई की है।

जानकारी हो, इस दनादन छापेमारी मामले में वित्त मंत्रालय ने बताया है कि 17 नवंबर को चलाए गए तलाशी अभियान के दौरान, बेहिसाब नकदी और 5 करोड़ रुपये से अधिक के आभूषण जब्त किए गए और कुल 14 बैंक लॉकरों को सीज किया गया है। मंत्रालय ने ये भी कहा कि अब तक तलाशी अभियान में 100 करोड़ रुपये से अधिक के लेनदेन का पता चला है। जानकारी के मुताबिक यह रेड पटना, भागलपुर, डेहरी-ऑन-सोन, लखनऊ और दिल्ली में फैले 30 से अधिक ठिकानो में हुई है।

बेहिसाब सम्पतियों की मिली जानकारी

आयकर विभाग द्वारा टैक्स चोरी मामले में जांच के बाद वित्त मंत्रालय ने कहा कि तलाशी के दौरान बड़ी संख्या में आपत्तिजनक दस्तावेज और आय की चोरी को प्रदर्शित करने वाले डिजिटल सबूत मिले हैं और उन्हें जब्त किया गया है। इस मामले में ये भी कहा गया है कि सोने और हीरे के आभूषणों के कारोबार में लगे समूहों में से एक में काफी सबूत जब्त किए हैं। आयकर विभाग द्वारा कारवाई के विश्लेषण से पता चलता है कि इस समूहों ने आभूषणों की नकद खरीद, दुकानों के नवीनीकरण और अचल संपत्तियों में अपनी बेहिसाब आय का निवेश किया है।

आपको बता दें, मंत्रालय ने बताया है कि इस समूह ने 12 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब धनराशि अपने बहीखातों में दर्ज नहीं की है। इसके अलावा स्टॉक के फिजिकल सत्यापन पर, तलाशी के दौरान, 12 करोड़ रुपये से अधिक का बेहिसाब स्टॉक पाया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि अचल संपत्ति के कारोबार में लगे एक अन्य समूह के मामले में भूमि की खरीद भवनों के निर्माण और अपार्टमेंट की बिक्री में बेहिसाब नकद लेन-देन के सबूत पाए गए हैं जिन्हें जब्त भी कर लिया गया है। एक प्रमुख लैंड ब्रोकर के मामले में भी सबूत जब्त किए गए हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tripura Weather: त्रिपुरा में लू का असर, सभी स्कूलों को 27 अप्रैल तक बंद रखने का आदेश- indianews
Arti Singh ने दें संगीत में की खास परफॉर्मेंस, बिग बॉस के सितारे हुए शामिल – Indianews
Israel-Iran War: ईरान के चक्कर में बुरा फंसा पाकिस्तान, अमेरिका ने दी खुली चेतावनी-Indianews
दिल्ली में बदमाशों के हौंसले बुलंद! दिन दहाड़े युवक को मारा चाकू-Indianews
नहीं थम रहा मौत का मंजर! ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने एक बार फिर इजरायल को दी ऐसी घातक चेतावनी
Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना-आंध्र प्रदेश के कई करोड़पति उम्मीदवार आजमा रहे अपना किस्मत, जानें किसके पास कितनी है संपत्ति-Indianews
Dry Skin Care: चेहरे के साथ हाथ पैरों का भी रखें ध्यान, इन चीजों का करें इस्तेमाल – Indianews
ADVERTISEMENT