WHO Chief On Omicron ओमिक्रॉन भी खतरनाक, इससे मौतें भी हो रहीं, हल्के में न लें

इंडिया न्यूज, जेनेवा:

WHO Chief On Omicron विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोराना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर चेतावनी दी है। संगठन के प्रमुख प्रमुख टैड्रोस अघनोम घेबरेयसस ने कहा है कि ओमिक्रॉन के केस कम खतरनाक हो सकते हैं पर ये बेहद कम लक्षण वाले नहीं हो सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि ओमिक्रॉन को हल्के में न लें, क्योंकि इस वैरिएंट के मरीज अस्पताल भी जा रहे हैं और ओमिक्रॉन के मरीजों की मौत भी हो रही है।

Also Read : People Migrating From Mumbai: लॉकडाउन का खौफ, मुंबई से प्रवासियों का पलायन

कम लक्षण की श्रेणी में रखना अनुचित : डॉक्टर टैड्रोस (WHO Chief On Omicron)

डॉक्टर टैड्रोस ने कहा कि ओमिक्रॉन पहले आए डेल्टा वैरिएंट के अनुसार कम घातक हो सकता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है इसे कम लक्षण की श्रेणी में रख दिया जाए।

उन्होंने कहा कि कोरोना की शुरुआत से अब तक पिछले सप्ताह सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। यह तब हो रहा है जब डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले ओमिक्रॉन कम खतरनाक है। खासतौर पर वहां जहां पर लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। उन्होंने साफतौर पर कहा कि ओमिक्रॉन से संक्रमित लोग अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं और इसकी वजह से मौत भी हो रही हैं, जैसे पहले भी हुई हैं।

बेहतर करनी होगी स्वास्थ्य सेवाएं (WHO Chief On Omicron)

डब्ल्यूएचओ ने ओमिक्रॉन पर सुनामी को लेकर कहा कि ये काफी जल्द और काफी बड़ी है। इसके लिए हमें अपने स्वास्थ्य सेवा को जल्द से जल्द पूरी दुनिया में बेहतर करना होगा। अस्पताल पहले से ही मरीजों से भरे हैं। इसकी वजह से न केवल कोरोना की वजह से मौत हो रही हैं बल्कि दूसरी बीमारियों की वजह से भी लोगों की जान जा रही है।

Also Read : Know The COVID Guidelines in Your City जानिए किस राज्य में क्या खुला है क्या बंद है

ओमिक्रॉन के कुल केस 3007 (WHO Chief On Omicron)

भारत में शुक्रवार को ओमिक्रॉन के कुल केस 3007 हो गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। इनमें से एक दिन में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 876 मामले दर्ज किए गए। कोरोना के इस नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के देश में अब तक 1199 मरीज ठीक भी हुए हैं।

नए वैरिएंट के मामलों में दूसरे नंबर पर देश की राजधानी दिल्ली है जहां अब तक 465 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं कर्नाटक में अब तक 333, राजस्थान में 291 और केरल में ओमिक्रॉन के 284 व गुजरात में इस नए वैरिएंट के केस 204 हैं।

कोविड के मामले 17 लाख के करीब (WHO Chief On Omicron)

देश में कोरोना के मामलों का बढ़ने का सिलसिला भी लगातार जारी है। शुक्रवार को यह संख्या 17 लाख के करीब पहुंच गई। जिन राज्यों में अब तक संक्रमण की रफ्तार धीमी थी उनमें भी केसों के बढ़ने की रफ्तार तेज हो रही है।

शुक्रवार सुबह तक पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के केसों की संख्या 1,16,838 हो गई। दैनिक मामलों में गत 5 जून के बाद से यह सबसे अधिक वृद्धि है। इससे पहले 28 दिसंबर को देश में कोरोना के 9155 मामले थे। यानी दस दिन में ही कोविड-19 के मामलों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है। (WHO Chief On Omicron)

Also Read : New Covid-19 Guidelines केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की कोरोना की नई गाइडलाइन

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news