होम / Research On Death From Corona : कोरोना से अब तक मौतें ज्यादा, आंकड़े बता रहे कम, जानिए कैसे?

Research On Death From Corona : कोरोना से अब तक मौतें ज्यादा, आंकड़े बता रहे कम, जानिए कैसे?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : March 12, 2022, 4:49 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Research On Death From Corona: पिछले तीन साल से कोरोना महामारी ने देश दुनिया में अपने ऐसे पैर पसार कि ना जाने कितने लोग इस महामारी से मौत के मुहं में समा गए। यह महामारी कब खत्म होगी अभी कुछ भी कहना असंभव है। लेकिन कोरोना की चौथी लहर के बीच एक चौंकाने वाली रिसर्च सामने आई है।

इसमें महामारी के दौरान हुई असली मौतें आफिशियल तौर पर बताई गई मौतों से तीन गुना ज्यादा हो सकती हैं। अगर पिछला रिकॉड् देखा जाए तो दुनियाभर में साल 2021 के अंत तक कोरोना से 60 लाख लोगों की मौत हुई थी। वहीं रिसर्च कहती है कि 2020 की शुरूआत से 2021 के आखिर तक कम से कम एक करोड़ 82 लाख लोगों की मौत हुई है।

कितने देशों के डेटा पर हुई रिसर्च? (Research On Death From Corona)

Research On Death From Corona

इस रिसर्च को अमेरिका की यूनिवर्सिटी आफ वॉशिंगटन के वैज्ञानिकों ने किया है। बता दें कि कोरोना से हुई मौतें दर्ज नहीं करने वाले टॉप देश (जैसे-अमेरिका, रूस, पाकस्तिान, इंडोनेशिया, भारत, ब्राजील और मेक्सिको) हैं। टीम लीड के अनुसार, दर्ज नहीं की गईं मौतें संसाधनों की कमी के कारण छूट गई थीं। साथ ही, इनमें से कई मौतों को महामारी के अप्रत्यक्ष कारणों, जैसे हेल्थ केयर की कमी, खराब अर्थव्यवस्था और लॉकडाउन, में गिना गया था।

इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने 187 देशों की 2020 और 2021 की कोरोना डेथ रिपोर्ट्स को एकत्र किया। इनके साप्ताहिक और मासिक डेटा को निकालकर ऐसे मॉडल बनाए, जिससे बाकी मौतों का पता चल सके। जांच में पता चला कि दुनिया के हर एक हजार लोगों पर कोरोना से एक अधिक मौत हुई। यह मौत आॅफिशियल आंकड़ों में दर्ज नहीं की गई।

किस देश में सबसे अधिक अनआफिशियल मौतें?  

रिसर्च अनुसार, कोरोना से हुई मौतों के आंकड़ें दुनिया के हर कोने में समान नहीं हैं। दक्षिण एशिया में 53 लाख मौतें दर्ज नहीं हुईं। वहीं उत्तरी अफ्रीका और मिडिल ईस्ट में ये आंकड़ा 17 लाख रहा। पूर्वी यूरोप में 14 लाख अनआॅफिशियल मौतें हुईं।

क्या आफिशियल आंकड़ें महामारी की आधी छवि हैं ?

Research On Death From Corona

  • रिसर्च में वैज्ञानिकों ने कहा है कि सभी देशों में दर्ज कोरोना मौतों के आंकड़ें महामारी की आधी छवि पेश करते हैं। उनके मुताबिक, कोरोना ने दुनिया में जिस स्तर पर तबाही मचाई, आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो वह कुछ नहीं है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी कोरोना से जुड़ी मौतों को नजरअंदाज न करने पर जोर दिया है। फरवरी 2021 में डब्ल्यूएचओ ने संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग के साथ मिलकर एक एडवाइजरी ग्रुप भी बनाया था, ताकि इस विषय को बड़े स्तर पर समझा जा सके।
  • वहीं स्टडी में कहा गया है कि भविष्य में आने वाली महामारियों को ठीक से मॉनिटर करने के लिए हमें डेथ रजिस्ट्रेशन सिस्टम को मजबूत करना होगा।

कौन से देश ने नहीं बताया सही आंकड़ा ?

  • भारत।
  • अमेरिका ।
  • रूस।

Research On Death From Corona

READ ALSO: Corona Update Today 12 March 2022 पिछले 24 घंटे में सामने आए इतने मामले

Also Read : Corona Update Today 11 March 2022 पिछले 24 घंटे में सामने आए 4,194 नए मामले, इतने लोगों ने गंवाई जान

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT