Lockdown in Yuzhou : 12 लाख आबादी वाले चीन के शहर यूझोऊ में संपूर्ण लॉकडाऊन

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Lockdown in Yuzhou कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए चीन ने 12 लाख की आबादी वाले अपने शहर यूझोऊ में संपूर्ण लॉकडाऊन के आदेश दे दिए गए है। जिसकी वजह से सैंट्रल चीन के शहर यूझोऊ में 10 लाख से ज्यादा लोग घरों में कैद हो गए है। यूझोऊ में कोविड के सबसे ज्यादा बढ़ते मामलों के मध्यनजर दो दिन पहले ही बस व टैक्सी सर्विस बंद कर दी गई थी । वही शॉपिंग मॉल, म्यूजियम व टूरिस्ट अट्रैक्शन को भी बंद कर दिया गया है । देश में हाल ही में कोरोना के तीन एसिम्पटोमैटिक केस मिलने के बाद यह फैसला लिया गया। यूझोऊ शहर चीन के हेनान प्रांत में है। यहां की आबादी करीब 11.7 लाख है। (Lockdown in Yuzhou)

जीरो कोविड अप्रोच का हो रहा पालन

मंगलवार को चीन में 175 नए कोरोना केस मिले। हालांकि चीन में जो केस मिले है वे दुनियाभर में मिले केसों से कहीं गुना कम है । लेकिन चीन में मार्च 2020 के बाद पहली बार इतने केस मिले हैं। चीन में पहली बार कोरोना वायरस मिलने के बाद से ही जीरो कोविड अप्रोच का पालन किया जा रहा है। चीन ने बॉर्डर को सील कर दिया है वही देश के कई हिस्सों में लॉकडाऊन लगा रखा है। 1.3 करोड़ आबादी वाले शांक्सी शहर में करीब दो हफ्ते से लॉकडाउन लगा हुआ है। (Lockdown in Yuzhou)

अन्य देशों के अपडेट्स

  • अमेरिका में 10 लाख से ज्यादा केस, पिछली लहर के मुकाबले तीन गुना ज्यादा
    ओमिक्रान के खतरनाक संक्रमण का असर अमेरिका में एक बार फिर दिखाई दे रहा है । अमेरिका में एक दिन में सभी लहरों के मुकाबले अबकि बार 10 लाख केस यानि तीन गुना ज्यादा केस आ रहे है । सोमवार शाम 7.30 बजे जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ने डेटा जारी किया है जिसके मुताबिक रविवार के मुकाबले सोमवार को 10.42 लाख ज्यादा केस रजिस्टर हुए। उस समय तक यह भी साफ नहीं था कि इस आंकड़े में सभी अमेरिकी राज्यों के केस शामिल हैं। वही मंगलवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस व्हाइट हाउस कोरोना वायरस रिस्पॉन्स टीम से मिलकर आगे की रणनीति तय करने वाले हैं। अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने सोमवार से फाइजर बायोएनटेक की कोरोना बूस्टर डोज को 12 से 15 साल के बच्चों को देने का ऐलान किया । (Lockdown in Yuzhou)
  • ऑस्ट्रेलिया में बना हॉस्पिटलाइजेशन का नया रिकॉर्ड बना
    ऑस्ट्रेलिया में मंगलवार को कोरोना के रिकॉर्ड नए मामले दर्ज किए गए हैं। कोरोना संक्रमण के चलते सबसे ज्यादा मरीज हॉस्पिटलाइजेशन हुए । वही यहां के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स में 23,131 नए मामले मिले। वहीं, नए साल के दिन 22,577 मामले दर्ज किए गए थे। यहां के अस्पतालों में 1,344 पेशेंट्स भर्ती हैं। जो सोमवार के मुकाबले 140 ज्यादा हैं। यहां पॉजिटिविटी रेट 28% है।
  • फिजी में ओमिक्रॉन के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की पुष्टि हुई
    फिजी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की कि देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है। फिजी के स्वास्थ्य सचिव जेम्स फॉन्ग ने बताया कि पॉजिटिव सैंप्लस को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था, जहां पर इनमें ओमिक्रॉन और डेल्टा दोनों वैरिएंट होने की पुष्टि हुई है। मंत्रालय ने अपने हालिया अपडेट में कोरोना के 580 नए केस और 2 मौतें रिपोर्ट की हैं। उन्होंने बताया कि फिजी में 92% युवा पूरी तरह वैक्सीनेटेड हैं, जबकि 97.8% लोगों को कम से कम एक वैक्सीन डोज लग चुका है। इससे उम्मीद है कि इस बीमारी से लोगों की रक्षा होगी। (Lockdown in Yuzhou)
  • इजराइल में हर हफ्ते 50 हजार केस की आशंका,
    इजराइल हैल्थ मिनिस्टर ने बताया कि देश में हर हफ्ते 50 हजार से ज्यादा केस आने की आशंका है । जोकि देश के लिए गंभीर स्थिति हो सकती है । हेल्थ मिनिस्टर निटजेन होरोविट्ज ने सोमवार को मीडिया से बताया कि हम जानते हैं कि हालात बिगड़ रहे हैं, लेकिन इससे डरने की जरूरत नहीं है। हम पहले की तरह सावधानी रखें तो यह लहर भी निकल जाएगी। इजराइल ने हमेशा मुश्किलों का सामना हिम्मत से किया है। उन्होंने बताया कि कहा- हालात बिल्कुल काबू में हैं। कुछ जगह टेस्टिंग को लेकर परेशानियां आई हैं। ये जल्द ही ठीक हो जाएगा। मैंने संसद में भी कहा है कि परेशान होने की जरूरत नहीं है।
Lockdown in Yuzhou

Also Read : Jharkhand Corona Update राज्य में बढ़ाए कोरोना जांच की संख्या : हेमंत सोरेन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news